दुनिया की खबरें: रूस ने अमेरिका और कनाडा के सांसदों पर प्रतिबंध लगाया, पाक पीएम की प्लेन में मीटिंग का उड़ा मजाक

फिलीपींस में पिछले सप्ताहांत में आए उष्णकटिबंधीय तूफान से मरने वालों की संख्या बढ़कर 121 हो गई है। वियतनाम ने गुरुवार को 5 से 11 साल के बच्चों के लिए टीकाकरण कार्यक्रम शुरू कर दिया है। इजरायली सैनिकों की गोली से गुरुवार को एक और फिलिस्तीनी की मौत हो गई।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

रूस ने अमेरिका और कनाडा के सांसदों पर प्रतिबंध लगाया

रूस के विदेश मंत्रालय ने जवाबी कार्रवाई करते हुए अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के 398 सदस्यों और 87 कनाडाई सीनेटरों के खिलाफ व्यक्तिगत प्रतिबंध लगा दिए हैं। इस साल 24 मार्च को अमेरिकी प्रशासन ने यूक्रेन पर हमले के खिलाफ रूस के ड्यूमा (संसद के निचले सदन) के 328 सदस्यों पर प्रतिबंध लगा दिया था और कनाडा ने भी रूसी संघ के सभी सदस्यों के खिलाफ प्रतिबंध लगा दिया था।

अमेरिका और कनाडा के इसी कदम के जवाब में अब रूस ने प्रतिबंध का कदम उठाया है। रूसी विदेश मंत्रालय ने कहा कि वह निकट भविष्य में नए जवाबी उपाय लागू करेगा, और अपनी स्टॉप लिस्ट का विस्तार करेगा और अन्य जरूरी जवाबी कदम उठाएगा।

पाक पीएम की प्लेन में अर्थव्यवस्था पर मीटिंग का उड़ा मजाक

पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने प्लेन के अंदर देश की अर्थव्यवस्था को लेकर एक बैठक की जिसका वहां के नेटीजन और पर्यवेक्षकों ने महज एक दिखावा करार देकर मजाक उड़ाया है। एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री ने विमान में हुई एक आधिकारिक बैठक के दौरान संबंधित अधिकारियों को निर्देश भी जारी किए।

एक बयान में पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज (पीएमएल-एन) की मरियम औरंगजेब ने पुष्टि की कि मौजूदा प्रधानमंत्री ने उड़ान के दौरान कराची की समस्याओं और देश की अर्थव्यवस्था की मौजूदा स्थिति पर एक बैठक की। इस पर नेटिजन्स ने तीखी प्रतिक्रिया दी। तस्वीर में प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ कुछ दस्तावेज पढ़ते दिखाई दे रहे हैं। तस्वीर में पाकिस्तान के पूर्व वित्त मंत्री मिफ्ता इस्माइल, जो नौकरशाह भी हैं, कुछ नोटस लेते दिख रहे हैं और और प्रधानमंत्री के सैन्य सचिव उनकी ओर देख रहे हैं।

दुनिया की खबरें: रूस ने अमेरिका और कनाडा के सांसदों पर प्रतिबंध लगाया, पाक पीएम की प्लेन में मीटिंग का उड़ा मजाक

फिलीपींस में तूफान से मरने वालों की संख्या बढ़कर 121 हुई

फिलीपींस में पिछले सप्ताहांत में आए उष्णकटिबंधीय तूफान से मरने वालों की संख्या बढ़कर 121 हो गई है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मरने वालों में मध्य फिलीपींस में 118 और दक्षिणी फिलीपींस में तीन लोग शामिल हैं। यहां उष्णकटिबंधीय तूफान मेगी से बड़े पैमाने पर भूस्खलन भी हुआ है।

हालांकि, राष्ट्रीय आपदा जोखिम न्यूनीकरण और प्रबंधन परिषद ने अब तक केवल 76 मौतों और 29 के लापता होने की सूचना दी है। एजेंसी ने कहा कि वह हताहतों की संख्या की पुष्टि कर रही है। मेगी पिछले रविवार को तट से टकराया था और यह इस साल का पहला उष्णकटिबंधीय तूफान है जो दक्षिण पूर्व एशियाई देश से टकराया है। देश हर साल लगभग 20 आंधी और तूफान से प्रभावित होता है। फिलीपींस द्वीपसमूह प्रशांत टाइफून बेल्ट पर स्थित है, जो इसे दुनिया के सबसे अधिक आपदा-संभावित देशों में से एक बनाता है।

दुनिया की खबरें: रूस ने अमेरिका और कनाडा के सांसदों पर प्रतिबंध लगाया, पाक पीएम की प्लेन में मीटिंग का उड़ा मजाक

वियतनाम में 5 से 11 साल के बच्चों के लिए कोविड टीकाकरण शुरू

वियतनाम ने गुरुवार को 5 से 11 साल के बच्चों के लिए टीकाकरण कार्यक्रम शुरू कर दिया है। क्वांग निन्ह का उत्तरी प्रांत इस आयु वर्ग में अपने बच्चों को टीका लगाने वाला देश का पहला इलाका है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने वियतनाम समाचार एजेंसी के हवाले से बताया कि बच्चों को दिए जाने वाले टीकों का पहला बैच मॉडर्न वैक्सीन है, जिसे ऑस्ट्रेलियाई सरकार द्वारा प्रायोजित (स्पॉन्सर) किया गया है।

स्थानीय मीडिया तुओई ट्रे ने बताया कि क्वांग निन्ह में 5 से 11 वर्ष की आयु के करीब 1,81,200 बच्चे हैं। समाचार एजेंसी ने उप स्वास्थ्य मंत्री गुयेन ट्रूंग सोन के हवाले से कहा, "उच्च जोखिम वाले समूहों के बीच उच्च टीकाकरण दर के साथ वियतनाम अब 5 से 11 वर्ष की आयु के बच्चों सहित अन्य समूहों के लिए अपने टीकाकरण कार्यक्रम का विस्तार कर सकता है। यह 2022 में स्वास्थ्य क्षेत्र के प्रमुख कार्यों में से एक है।" वियतनाम में इस आयु वर्ग के लगभग 11.8 मिलियन बच्चे हैं, जिनमें से लगभग 8.2 मिलियन कभी भी कोविड से संक्रमित नहीं हुए हैं।

दुनिया की खबरें: रूस ने अमेरिका और कनाडा के सांसदों पर प्रतिबंध लगाया, पाक पीएम की प्लेन में मीटिंग का उड़ा मजाक

इजरायली सैनिकों की गोली से एक और फिलिस्तीनी की मौत

वेस्ट बैंक शहर रामल्लाह के उत्तर-पूर्व के स्लिवाड शहर में संघर्ष के दौरान फिलिस्तीन के एक और नागरिक की मौत हो गई। यह जानकारी फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, इजरायली सैनिकों ने बुधवार को कस्बे में संघर्ष के दौरान 20 वर्षीय उमर एलियन की गोली मारकर हत्या कर दी और छह अन्य को घायल कर दिया। मंत्रालय ने आगे अपने बयान में कहा, घायलों को इलाज के लिए रामल्लाह के अस्पताल में ले जाया गया।

दुनिया की खबरें: रूस ने अमेरिका और कनाडा के सांसदों पर प्रतिबंध लगाया, पाक पीएम की प्लेन में मीटिंग का उड़ा मजाक

इस्राइली बलों ने इस घटना को लेकर कोई टिप्पणी नहीं की है। इससे पहले बुधवार को स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि वेस्ट बैंक में दो अलग-अलग घटनाओं में दो फिलिस्तीनी- एक 34 वर्षीय वकील और एक 14 वर्षीय बालक' मारे गए। इजरायल और फिलिस्तीनियों के बीच पिछले तीन हफ्तों से वेस्ट बैंक और पूर्वी यरुशलम में तनाव बढ़ रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि जनवरी से अब तक वेस्ट बैंक में महिलाओं और बच्चों सहित इजरायली सैनिकों द्वारा 38 फिलिस्तीनियों की हत्या की गई है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia