दुनिया की खबरें: न्यूयॉर्क मेट्रो शूटिंग के आरोपी की खोज जारी, रूस ने अमेरिका पर जैव हथियार बनवाने का आरोप लगाया

कनाडा सरकार ने देश में कोरोना की छठी लहर की पुष्टि करते हुए वायरस के खिलाफ बूस्टर डोज देने की शुरुआत की है। अमेरिका के ओक्लाहोमा के गवर्नर केविन स्टिट ने एक विधेयक पर हस्ताक्षर किए हैं जो लगभग सभी तरह के गर्भपात को कानून की नजर में अवैध बना देगा।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

न्यूयॉर्क मेट्रो में शूटिंग के आरोपी की तलाश जारी

अमेरिका के न्यूयॉर्क में सबवे ट्रेन में हुई शूटिंग की घटना के आरोपी की तलाश जोरशोर से की जा रही है। इस घटना में कम से कम 13 लोग घायल हो गये, जिनमें से पांच की हालत गंभीर बतायी जा रही है। पुलिस आयुक्त कीशन स्वेल ने मंगलवार को बताया कि फिलहाल अभी इसे आतंकवादी हमले के रूप में नहीं देखा जा रहा है लेकिन किसी भी पहलू को पूरी तरह दरकिनार भी नहीं किया जा रहा है।

न्यूयॉर्क सिटी के अधिकारियों ने बताया कि ब्रूकलिन में सुबह (भारतीय समयानुसार मंगलवार शाम) भीड़भाड़ वाली ट्रेन में एक व्यक्ति ने अंधाधुंध गोलियां चलायीं, जिसमें 10 लोगों को गोली लगी जबकि कई लोग स्मोक बम से निकले धुंए, भगदड़ में गिरने या पैनिक अटैक के कारण घायल हुये। इस घटना कोतब तक आतंकवादी गतिविधि नहीं माना जा सकता, जब तक वह हमला राजनीतिक, धार्मिक या नस्लीय एजेंडे से प्रेरित न हो।

रूस ने अमेरिका पोषित लैब पर जैव-हथियार विकसित करने का आरोप लगाया

यूक्रेन में अमेरिकी वित्त पोषित जैविक प्रयोगशालाएं जैविक हथियारों को विकसित करने में लगी हुई हैं। ये जानकारी रूस की सुरक्षा परिषद के उपाध्यक्ष दिमित्री मेदवेदेव ने दी। मेदवेदेव ने बैठक में कहा, "रूसी सीमाओं के पास अमेरिका और उसके सहयोगियों की गतिविधियों का उल्लेख करना मुमकिन नहीं है।"

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, इस तरह की गतिविधियों का उद्देश्य खतरनाक बीमारियों से बचाव के प्रभावी साधनों की खोज करना या अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के साथ सहयोग करना नहीं था। मेदवेदेव ने कहा, "वहां बंद दरवाजों के पीछे काम किया गया। वास्तव में, जैविक हथियारों को विकसित किया गया और रोगजनक सूक्ष्मजीवों का अध्ययन किया गया था, जिसने सभी मानव जाति के लिए खतरा पैदा किया है।"

दुनिया की खबरें: न्यूयॉर्क मेट्रो शूटिंग के आरोपी की खोज जारी, रूस ने अमेरिका पर जैव हथियार बनवाने का आरोप लगाया
फोटोः IANS

कनाडा ने कोरोना की छठी लहर के बीच शुरू किया बूस्टर डोज

कनाडा की मुख्य जन स्वास्थ्य अधिकारी थेरेसा टैम ने पुष्टि की है कि देश कोरोना की छठी लहर का सामना कर रहा है। राष्ट्रीय सलाहकार परिषद (एनएसीआई) ने कोरोना वायरस के खिलाफ बूस्टर डोज देने का सलाह दी है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, एनएसीआई ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि 18 वर्ष या उससे अधिक उम्र के लोगों को अब पहली बूस्टर डोज लेनी चाहिए।

एनएसीआई ने कहा कि 12 से 17 वर्ष की आयु के किशोरों को पहली बूस्टर डोज दी जानी चाहिए। इसके अलावा, एनएसीआई ने सिफारिश की है कि बढ़े हुए महामारी विज्ञान के जोखिम के संदर्भ में 12 वर्ष या उससे अधिक आयु के किसी भी व्यक्ति को पहली बूस्टर डोज दी जाए।
टैम ने कहा कि देशभर में मामलों में नई वृद्धि ओमिक्रॉन के बीए.2 सबवेरिएंट के कारण हुई है। अब कनाडा छठी लहर का सामना कर रहा है। एक बयान के अनुसार, हाल के दिनों में मामलों में वृद्धि हुई है।

दुनिया की खबरें: न्यूयॉर्क मेट्रो शूटिंग के आरोपी की खोज जारी, रूस ने अमेरिका पर जैव हथियार बनवाने का आरोप लगाया
फोटोः IANS

ट्विटर निवेशक ने हिस्सेदारी छिपाने के लिए एलन मस्क पर किया केस

एक ट्विटर निवेशक ने टेस्ला और स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क पर माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म में उनकी हिस्सेदारी बताने में विफल रहने के लिए मुकदमा दायर किया है। टेककं्रच की रिपोर्ट के अनुसार, "24 मार्च, 2022 और 1 अप्रैल, 2022 के बीच ट्विटर, इंक. प्रतिभूतियों को बेचने या निपटाने वाले सभी निवेशकों की ओर से मार्क बैन रासेला द्वारा मैनहट्टन संघीय अदालत में मुकदमा दायर किया गया है।"

मुकदमे के अनुसार, मस्क ने जनवरी में ट्विटर शेयर हासिल करना शुरू किया और 14 मार्च तक, ट्विटर में 5 प्रतिशत से अधिक स्वामित्व हासिल कर लिया था। एसईसी के लिए निवेशकों को 5 प्रतिशत की सीमा पार करने के 10 दिनों के अंदर अनुसूची 13 दाखिल करने की जरूरत है। मस्क ने तब तक फाइलिंग जमा नहीं की जब तक उन्होंने ट्विटर में 9.2 प्रतिशत हिस्सेदारी नहीं ले ली। लगभग 3 अरब डॉलर में माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म में 9.2 फीसदी हिस्सेदारी हासिल करने वाले मस्क ट्विटर के 15 फीसदी से अधिक शेयर खरीदने तक सीमित हैं।

दुनिया की खबरें: न्यूयॉर्क मेट्रो शूटिंग के आरोपी की खोज जारी, रूस ने अमेरिका पर जैव हथियार बनवाने का आरोप लगाया
फोटोः IANS

अमेरिका के ओक्लाहोमा में करीब सभी गर्भपात पर प्रतिबंध का बना कानून

अमेरिका में ओक्लाहोमा के रिपब्लिकन गवर्नर केविन स्टिट ने एक विधेयक पर हस्ताक्षर किए हैं जो लगभग सभी तरह के गर्भपात को कानून की नजर में अवैध बना देगा। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने मंगलवार को स्टिट का हवाला देते हुए कहा कि हम चाहते हैं कि ओक्लाहोमा देश में सबसे अधिक जीवन-समर्थक राज्य बने। हम ओक्लाहोमा राज्य में गर्भपात को रोकना चाहते हैं।

दुनिया की खबरें: न्यूयॉर्क मेट्रो शूटिंग के आरोपी की खोज जारी, रूस ने अमेरिका पर जैव हथियार बनवाने का आरोप लगाया
फोटोः IANS

राज्यपाल ने कहा कि मुझे पता है कि इस बिल को उदारवादी लोग तुरंत चुनौती देंगे। बिल पास होने के बाद कानून के तहत, राज्य में गर्भपात करना एक घोर अपराध बन जाएगा, जिसमें 10 साल तक की जेल और 100,000 डॉलर का जुर्माना लगाया जा सकता है। यह सिर्फ मां की जिंदगी बचाने के लिए किए गए चिकित्सा आपातकाल में गर्भपात की अनुमति देगा। मंगलवार को जारी एक बयान में, व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जेन साकी ने अमेरिकी कांग्रेस से महिला स्वास्थ्य संरक्षण अधिनियम पारित करने का आग्रह करते हुए इसकी निंदा की।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia