दुनिया की खबरें: ताइवान ने चीन को दिखाया दम, किया सैन्य अभ्यास, इटली में मंकीपॉक्स के खिलाफ टीकाकरण शुरू

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोदिमिर जेलेंस्की ने संसद में रूस पर नए प्रतिबंध लगाने के लिए एक मसौदा कानून पेश किया है। इस साल जुलाई का महीना स्पेन के इतिहास का सबसे गर्म महीना रहा। भीषण गर्मी और गर्म हवाओं के चलते जंगल में आग की घटनाएं भी रिकॉर्ड स्तर पर सामने आईं।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

ताइवान ने चीन को दिखाया दम, जवाब में किया सैन्य अभ्यास

ताइवान ने मंगलवार को द्वीप के आसपास लगातार सैन्य युद्धाभ्यास कर रहे चीन को अपना दम दिखाते हुए निर्धारित लाइव फायर आर्टिलरी अभ्यास किया। समाचार एजेंसी डीपीए की रिपोर्ट के अनुसार, टीएन लेई ड्रिल के रूप में जाना जाने वाला लाइव गोला बारूद आर्टिलरी अभ्यास जुलाई के अंत में घोषित किया गया था, पिछले हफ्ते अमेरिकी हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी की ताइवान यात्रा से पहले बीजिंग ने इस पर नाराजगी प्रकट की थी।

इस ड्रिल को चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के हमले के खिलाफ ताइवान की रक्षा का अनुकरण करने के लिए डिजाइन किया गया था। यह इस सप्ताह मंगलवार और गुरुवार को हो रहा है और ताइवान के वार्षिक हान कुआंग अभ्यास के हिस्से के रूप में इसकी योजना बनाई गई थी, लेकिन यह बढ़ते तनाव के बीच हुआ है और यह उत्तर, दक्षिण-पश्चिम और बड़े पैमाने पर हवाई और समुद्री अभ्यास का विस्तार करेगा।

इस बीच चीन के अभ्यास समाप्ति की कोई नई औपचारिक तिथि की घोषणा नहीं की गई है, और बीजिंग के रक्षा मंत्रालय ने पुष्टि की कि मंगलवार को ताइवान के आसपास उसका युद्ध अभ्यास जारी था। इस बीच ताइवानी टेलीविजन ने बताया कि द्वीप के दक्षिण में पिंगटुंग काउंटी में ताइपे के सैन्य अभ्यास के दौरान तटीय क्षेत्रों में आग लगा दी गई थी, जो पहले चीनी सेना द्वारा अपने स्वयं के अभ्यास के लिए नामित क्षेत्र के पास था।

इटली में मंकीपॉक्स के खिलाफ टीकाकरण अभियान शुरू

इटली में लोगों को मंकीपॉक्स का टीका लगना शुरू हो गया है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, रोम के स्पालनजानी अस्पताल ने कहा कि सोमवार को 10 लोगों को टीका लगाया गया। अधिकारियों को उम्मीद है कि मंगलवार को 200 से अधिक लोगों का टीकाकरण होगा। मंकीपॉक्स को खत्म करने के लिए दो डोज वाले जीनोस वैक्सीन का उपयोग किया जा रहा है, जिसे चेचक के प्रसार से निपटने के लिए बनाया गया था, लेकिन माना जाता है कि यह इस बीमारी में भी प्रभावी है। वैक्सीन की डोज केवल वयस्कों को लगाई जा रही है। हालांकि जीनियोस का टीका नया नहीं है।

मंकीपॉक्स दुनिया भर के 75 देशों में फैल गया है, जिसके कारण विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने 23 जुलाई को वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया था। मंकीपॉक्स एक संक्रामक रोग है, जो संक्रमित व्यक्ति या जानवर के संपर्क में आने से होता है। मंकीपॉक्स का संबंध ऑर्थोपॉक्सवायरस परिवार से है, जो चेचक की तरह दिखाई देता है। इसमें वैरियोला वायरस भी शामिल है। इस वायरस के चलते शरीर पर चकत्ते होने लगते हैं।

दुनिया की खबरें: ताइवान ने चीन को दिखाया दम, किया सैन्य अभ्यास, इटली में मंकीपॉक्स के खिलाफ टीकाकरण शुरू

यूक्रेन ने रूस पर नए प्रतिबंधों का प्रस्ताव रखा, संसद में पेश किया मसौदा

यूक्रेन की संसद ने रूस पर नए प्रतिबंध लगाने के लिए एक मसौदा कानून का अनावरण किया है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रपति वलोदिमिर जेलेंस्की द्वारा प्रस्तुत किए गए बिल में अगले 10 वर्षो के लिए रूस के खिलाफ पेश किए जाने वाले 10 नए प्रतिबंधात्मक उपायों की परिकल्पना की गई है।

खास तौर से, मसौदा कानून यूक्रेन से रूस से संबंधित व्यक्तियों और कानूनी संस्थाओं को फंड ट्रांसफर करने पर प्रतिबंध लगाता है। इसके अलावा, यह रूस से जुड़े व्यक्तियों को यूक्रेनी राज्य संपत्ति के निजीकरण और खरीदने से रोकता है। विधेयक में अन्य उपायों के अलावा रूसी और रूस से जुड़े जहाजों और विमानों के यूक्रेन में प्रवेश पर प्रतिबंध लगाने का भी प्रस्ताव है।

दुनिया की खबरें: ताइवान ने चीन को दिखाया दम, किया सैन्य अभ्यास, इटली में मंकीपॉक्स के खिलाफ टीकाकरण शुरू

स्पेन के इतिहास में 2022 का जुलाई रहा सबसे गर्म महीना

इस साल जुलाई का महीना स्पेन के इतिहास का सबसे गर्म महीना रहा। देश के मौसम विज्ञान विभाग ने यह बात कही। स्पेन में इस जुलाई में औसत तापमान 25.6 डिग्री सेल्सियस रहा। समाचार एजेंसी डीपीए की रिपोर्ट के मुताबिक, मासिक औसत ने जुलाई 2015 के पिछले रिकॉर्ड को 0.2 डिग्री सेल्सियस से पीछे छोड़ दिया और जुलाई के दीर्घकालिक औसत से 2.7 डिग्री अधिक है। वहीं पिछला रिकॉर्ड 1961 का है।

एमेट के प्रवक्ता रूबेन डेल कैम्पो ने सोमवार को कहा, "हमारे देश में व्यावहारिक रूप से जुलाई के पूरे महीने में बहुत गर्म हवाएं थीं। 9 और 26 जुलाई के बीच गर्मी की लहर उत्तरी अफ्रीका से भी गर्म हवा के द्रव्यमान से प्रेरित थी।" उन्होंने कहा, "गर्मी की लहर, जिसने मुख्य भूमि और बेलिएरिक द्वीप समूह को प्रभावित किया, 18 दिनों में रिकॉर्ड शुरू होने के बाद से दूसरी सबसे लंबी थी।"

एक महीने के सूखे और तेज हवाओं ने जुलाई में आग फैलने के लिए अनुकूल परिस्थितियों का निर्माण किया। 2022 स्पेन में जंगल की आग के लिए सबसे विनाशकारी वर्ष रहा है। पहले सात महीनों में आग की लपटों ने 2,000 वर्ग किलोमीटर से अधिक भूमि को नष्ट कर दिया, जो लगभग टेनेरिफ के आकार का क्षेत्र है, जो स्पेन के कैनरी द्वीप समूह का सबसे बड़ा क्षेत्र है।
स्पेन के कई हिस्सों में अभी भी आग जल रही है, लेकिन स्थिति जुलाई की तुलना में कम गंभीर है।

दुनिया की खबरें: ताइवान ने चीन को दिखाया दम, किया सैन्य अभ्यास, इटली में मंकीपॉक्स के खिलाफ टीकाकरण शुरू

मंकीपॉक्स के प्रकोप को नियंत्रित करना अभी भी संभव: पूर्व एफडीए प्रमुख

अमेरिका द्वारा मंकीपॉक्स को सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित करने के बावजूद पूर्व अमेरिकी खाद्य और औषधि प्रशासन (एफडीए) के प्रमुख स्कॉट गॉटलिब ने कहा कि इसे एक स्थानिक वायरस बनने से रोकना संभव है। गोटलिब ने कहा कि हालांकि इसे नियंत्रित करने के लिए वायरस की प्रतिक्रिया व्यापक होनी चाहिए।

दुनिया की खबरें: ताइवान ने चीन को दिखाया दम, किया सैन्य अभ्यास, इटली में मंकीपॉक्स के खिलाफ टीकाकरण शुरू

डेलीमेल ने सीबीएस का हवाला देते हुए कहा कि वर्तमान में, परीक्षण मुख्य रूप से केवल समलैंगिक और उभयलिंगी पुरुषों के लिए आरक्षित किया गया है- जो कि अधिकांश मामलों को बनाते हैं। गोटलिब का मानना है कि यदि परीक्षण को केवल उस समुदाय से आगे बढ़ाया जाता है तो अधिक मामले मिलेंगे। उनकी टिप्पणी अमेरिकी स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग (एचएचसी) द्वारा पिछले सप्ताह वायरस पर सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित करने के कुछ दिनों बाद आई है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;