दुनिया की खबरें: तालिबान का फरमान, चेहरा ढंककर न्यूज पढ़ें महिला एंकर, ब्रिटेन में मंकीपॉक्स का कहर, बढ़ सकते हैं केस

रूस ने गुरुवार को दावा किया कि मारियुपोल में अजोवस्टल स्टील प्लांट में फंसे 771 यूक्रेनी सैनिकों के एक नए जत्थे ने पिछले 24 घंटों में आत्मसमर्पण कर दिया है। जर्मनी के दौरे पर गए अमेरिका के स्वास्थ्य मंत्री जेवियर बेसेरा कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

अफगानिस्तान में तालिबान का फरमान, चेहरा ढंककर न्यूज पढ़ें TV एंकर

अफगानिस्तान में तालिबान की सरकार ने नया फरमान जारी किया है। तालिबान सरकान ने महिला टेलीविजन एंकर्स और प्रेजेंटर्ल को अपना चेहरा ढंककर टीवी पर आने का आदेश दिया है। इतना ही नहीं तालिबान का ये हुक्म तत्काल प्रभाव से लागू भी हो गया है। तालिबान सरकार ने महिलाओं को सार्वजनिक जगहों पर पूरा शरीर ढंककर रखने के लिए कहा है।

इससे दो दिन पहले तालिबान सरकार के प्रवक्ता ने अफगानिस्तान में संयुक्त राष्ट्र के मिशन में काम करने वाली विदेशी महिलाओं को भी हिजाब पहनने का फरमान जारी किया था। मंत्रालय ने बजाप्ता कहा था कि इस आदेश के अनुसरण के लिए तालिबान सरकार संयुक्त राष्ट्र मिशन के दफ्तरों के बाहर सुरक्षाकर्मियों की तैनाती करेगी जो देखेंगे कि आदेश का पालन हो रहा है कि नहीं।

दुनिया की खबरें: तालिबान का फरमान, चेहरा ढंककर न्यूज पढ़ें महिला एंकर, ब्रिटेन में मंकीपॉक्स का कहर, बढ़ सकते हैं केस

ब्रिटेन में मंकीपॉक्स का कहर, बढ़ सकते हैं मामले

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने चेतावनी जारी की है कि ब्रिटेन में मंकीपॉक्स वायरस के मामले बढ़ सकते हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, ब्रिटिश स्वास्थ्य अधिकारी इस वायरस का पता लगा रहे हैं, जो अब तक नौ लोगों को प्रभावित कर चुका है। डब्ल्यूएचओ ने कहा, "वर्तमान में उपलब्ध जानकारी के आधार पर, ऐसा माना जा रहा है कि संक्रमण के मामले ब्रिटेन में स्थानीय रूप से प्राप्त हो रहे हैं। वायरस का प्रसार किस स्तर पर है, इसे अभी बताया नहीं जा सकता। लेकिन आगे इसकी पहचान की संभावना है।"

6 मई को एक ही घर से तीन मामले मिले थे। इसके कुछ दिनों बाद चार और मामले सामने आए थे। इनके अलावा, संक्रमित मामले एक लंदन से और एक इंग्लैंड के दक्षिण पूर्व में मिले थे। यूके स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी (यूकेएचएसए) ने बुधवार को कहा कि इंग्लैंड में 6 से 9 मई के बीच मंकीपॉक्स के कई मामले सामने आए। हाल के मामलों में मुख्य रूप से समलैंगिक संबंध बनाने वाले पुरुष शामिल हैं। यूकेएचएसए के मुख्य चिकित्सा सलाहकार सुसान हॉपकिंस ने कहा कि हम स्वास्थ्य संबंधी जानकारी और सलाह प्रदान करने के लिए मामलों को करीब से जानने की कोशिश कर रहे हैं।

दुनिया की खबरें: तालिबान का फरमान, चेहरा ढंककर न्यूज पढ़ें महिला एंकर, ब्रिटेन में मंकीपॉक्स का कहर, बढ़ सकते हैं केस

पुतिन की बेटी कैटेरीना के बॉयफ्रेंड हैं 'जेलेंस्की'

डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार व्लादिमीर पुतिन की बेटी कैटेरीना तिखोनोवा के प्रेमी का नाम जेलेंस्की है, जिसका नाम यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की के जैसा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि यूक्रेन पर हमले के पुतिन के फैसले ने उनके आसपास के लोगों को भी प्रभावित किया है। इसका असर पुतिन की बेटी पर भी पड़ा है, जिसकी वजह से कैटेरीना मॉस्को से म्यूनिख अपने बॉयफ्रेंड से मिलने नहीं जा पा रही हैं, क्योंकि उनके साथ रूसी खुफिया सुरक्षा गार्ड होते थे।

कैटेरीना के पार्टनर, (जिनकी एक बेटी भी है) का नाम इगोर जेलेंस्की है। जेलेंस्की एक प्रोफेश्नल बैले डांसर और डायरेक्टर हैं, जिन्होंने हाल ही में बवेरियन स्टेट बैले का नेतृत्व किया था। रूस के एक स्वतंत्र आउटलेट आईस्टोरीज और जर्मनी के डेर स्पीगेल की खोज में यह खुलासा हुआ है। कैटेरीना पुतिन की छोटी बेटी हैं, जिनकी मां क्रेमलिन की पूर्व प्रथम महिला ल्यूडमिला अलेक्जेंड्रोवना ओचेरेत्नाया हैं। पहले कैटेरीना की शादी रूस के सबसे युवा अरबपति किरिल शामलोव के साथ हुई थी।

2017 में वे अलग हो गए जब उसने बैले स्टार के साथ रिश्ता शुरू किया, जो पहले से कोरियोग्राफर याना सेरेब्रीकोवा से शादीशुदा था, जिनसे उसे दो बेटियां और एक बेटा है। द स्टोरीज रिपोर्ट में कहा गया है, "दो साल, 2017 से 2019 तक छोटी बच्ची की मां ने दर्जनों बार मॉस्को से म्यूनिख के बीच सफर किया।" "वह रूस में रहती है और बच्ची के पिता जर्मनी में रहते हैं जहां वह बवेरियन स्टेट बैले को डायरेक्टर करते हैं। उनका नाम इगोर जेलेंस्की है।" दो साल में कैटेरीना जेलेंस्की से मिलने के लिए 50 से अधिक बार म्यूनिख गईं।

दुनिया की खबरें: तालिबान का फरमान, चेहरा ढंककर न्यूज पढ़ें महिला एंकर, ब्रिटेन में मंकीपॉक्स का कहर, बढ़ सकते हैं केस

रूस का दावा, 771 और यूक्रेनी सैनिकों ने अजोवस्टल प्लांट में आत्मसमर्पण किया

रूस ने गुरुवार को दावा किया कि मारियुपोल में अजोवस्टल स्टील प्लांट में फंसे 771 यूक्रेनी सैनिकों के एक नए जत्थे ने पिछले 24 घंटों में आत्मसमर्पण कर दिया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, रूसी रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि 16 मई से अब तक कुल 1,730 सैनिकों ने आत्मसमर्पण किया है, जिनमें 80 घायल हैं।"

मॉस्को और कीव के बीच घायल यूक्रेनी सैनिकों को निकालने के लिए हुए समझौते के बाद सोमवार को सैनिकों ने आत्मसमर्पण करना शुरू कर दिया। आजोव समुद्री बंदरगाह शहर, मारियुपोल ने रूस-यूक्रेन संघर्ष में खूनी हिंसा के सबसे खतरनाक युद्ध में से एक देखा है।
अजोवस्टल प्लांट, (जो लगभग 11 वर्ग किमी के क्षेत्र को कवर करता है) मारियुपोल में यूक्रेनी सेना का होल्डआउट है।

दुनिया की खबरें: तालिबान का फरमान, चेहरा ढंककर न्यूज पढ़ें महिला एंकर, ब्रिटेन में मंकीपॉक्स का कहर, बढ़ सकते हैं केस

अमेरिका के स्वास्थ्य मंत्री हुए कोरोना संक्रमित

अमेरिका के स्वास्थ्य मंत्री जेवियर बेसेरा कोरोना संक्रमित पाए गए हैं, वे जर्मनी के दौरे पर थे। यह जानकारी एक प्रवक्ता ने दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, बर्लिन में सुबह स्वास्थ्य मंत्रियों के लिए 'ग्रुप ऑफ 7' (जी 7) की बैठक से पहले उनके संक्रमित होने की सूचना दी गई थी। 64 वर्षीय बेसेरा ने पूरी तरह से कोविड टीकाकरण करवा लिया है, लेकिन उनमें कोविड के हल्के लक्षण दिखाई दिए।

प्रवक्ता ने यह भी कहा कि बेसेरा ने पिछले गुरुवार को व्हाइट हाउस का दौरा किया था। सीडीसी निकट संपर्क को किसी ऐसे व्यक्ति के रूप में परिभाषित करता है जो संक्रमित व्यक्ति से 15 मिनट से अधिक समय तक छह फीट (1.8 मीटर) से कम दूर हो। इस परिभाषा के अनुसार बाइडेन करीबी संपर्क नहीं माने जाएंगे। बाइडेन प्रशासन के कई अधिकारी, जिनमें उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और राज्य सचिव एंटनी ब्लिंकन शामिल थे, वे हाल ही में कोविड-19 से संक्रमित हुए हैं।

दुनिया की खबरें: तालिबान का फरमान, चेहरा ढंककर न्यूज पढ़ें महिला एंकर, ब्रिटेन में मंकीपॉक्स का कहर, बढ़ सकते हैं केस

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव काराइन जीन-पियरे ने बुधवार को संवाददाताओं से कहा कि जो बिडेन चिकित्सकों की निगरानी में हैं। जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका में लगभग 83 मिलियन कोविड -19 मामले और एक मिलियन मौतें हुई हैं। सीडीसी के अनुसार, अक्टूबर 2021 तक संयुक्त राज्य में 1,40,000 से अधिक बच्चों ने अपन माता-पिता को खो दिया है और तब से यह संख्या बढ़कर 2,51,000 से अधिक हो गई है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia