दुनिया की खबरें: WHN ने मंकीपॉक्स को महामारी घोषित किया, इजराइल ने उत्तरी वेस्ट बैंक में दीवार बनाना शुरू किया

बहुप्रतीक्षित रामायण सर्किट ट्रेन 500 से अधिक भारतीय हिंदू तीर्थयात्रियों को लेकर गुरुवार को नेपाल के जनकपुर पहुंची। पोर्नहब की मूल कंपनी माइंडगीक के सीईओ और सीओओ ने इस्तीफा दे दिया है। मीडिया टाइकून रूपर्ट मडरेक अपनी चौथी पत्नी से तलाक लेने वाले हैं।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

WHN ने मंकीपॉक्स के प्रकोप को महामारी घोषित किया

इस समय मंकीपॉक्स का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है। इस वायरस ने 42 देशों में 3,417 लोगों को संक्रमित किया है। इसको देखते हुए वैज्ञानिक और नागरिक टीमों के वैश्विक सहयोग विश्व स्वास्थ्य नेटवर्क (डब्ल्यूएचएन) ने गुरुवार को मंकीपॉक्स को महामारी घोषित किया। यह घोषणा विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की गुरुवार को होने वाली बैठक से पहले की गई है।

डब्ल्यूएचएन ने संक्रमण के मामलों को ट्रैक करने वाली वेबसाइट मंकीपॉक्समीटर का हवाला देते हुए कहा कि अब 58 देशों में 3,417 पुष्ट मंकीपॉक्स के मामले सामने आए हैं, और इसका प्रकोप तेजी से कई महाद्वीपों में फैल रहा है। डब्ल्यूएचएन ने मंकीपॉक्स को आपदा बनने से रोकने के लिए डब्ल्यूएचओ और राष्ट्रीय रोग नियंत्रण और रोकथाम संगठनों द्वारा तत्काल कार्रवाई करने का आग्रह किया है। इसने कहा कि भले ही मृत्युदर चेचक की तुलना में बहुत कम है, लेकिन इसके फैलाव को रोकने के लिए अगर ठोस वैश्विक कार्रवाई नहीं की जाएगी, तो संक्रमण से लाखों लोगों की मौत हो जाएगी और कई संक्रमित लोग अंधे और विकलांग हो जाएंगे।

इजराइल ने उत्तरी वेस्ट बैंक में दीवार बनाना शुरू किया

इजरायल के रक्षा मंत्रालय ने सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए कहा कि इजरायल ने उत्तरी कब्जे वाले वेस्ट बैंक में पुराने बाड़ अवरोध को बदलने के लिए 9 मीटर लंबी दीवार का निर्माण शुरू कर दिया है। मंत्रालय ने बुधवार को एक बयान में कहा कि 45 किलोमीटर लंबी दीवार उत्तरी वेस्ट बैंक में नब्लस शहर के पूर्व में सलेम के फिलिस्तीनी गांव के पास से तुलकम शहर के उत्तर तक फैलेगी। मंत्रालय ने कहा, "सुरक्षा अवरोध में एक विशाल कंक्रीट की दीवार, सुरक्षा उपाय और अन्य तकनीकी साधन शामिल होंगे।"

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, इजरायली शहरों में घातक फिलिस्तीनी हमलों की लहर के बीच अप्रैल में इस परियोजना को इजरायल सरकार ने मंजूरी दे दी थी और निर्माण के लिए कुल 360 मिलियन शेकेल (लगभग 104 मिलियन डॉलर) आवंटित किए गए थे। लगभग 20 साल पहले बनाया गया विवादास्पद बाड़ अवरोध वेस्ट बैंक पर इजरायल के नियंत्रण का एक प्रमुख प्रतीक रहा है, इजरायल ने तर्क दिया कि फिलिस्तीनी हमलों को रोकने के लिए जरूरी है और फिलिस्तीनियों ने इसे नस्लीय अलगाव और इजरायल के रंगभेद शासन की विशेषता के रूप में चार्ज किया है।

दुनिया की खबरें: WHN ने मंकीपॉक्स को महामारी घोषित किया, इजराइल ने उत्तरी वेस्ट बैंक में दीवार बनाना शुरू किया

नेपाल के जनकपुर पहुंची रामायण सर्किट ट्रेन

बहुप्रतीक्षित रामायण सर्किट ट्रेन 500 से अधिक भारतीय हिंदू तीर्थयात्रियों को लेकर गुरुवार को नेपाल के जनकपुर पहुंची। नेपाल के मदेश प्रांत के मुख्यमंत्री लालबाबू राउत ने 14 डिब्बों वाली भारत गौरव पर्यटक ट्रेन में सवार यात्रियों का स्वागत किया, जिसे मंगलवार को रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव और पर्यटन मंत्री जी. किशन रेड्डी ने संयुक्त रूप से नई दिल्ली से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह भारत और नेपाल में रामायण सर्किट को कवर करने वाली अपनी तरह की पहली पर्यटक ट्रेन है। भारत और नेपाल के प्रधानमंत्रियों ने संयुक्त रूप से 2 अप्रैल को भारत के जयनगर को नेपाल के कुर्था से जोड़ने वाली एक ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था।

सीता की जन्मस्थली जनकपुर में विविध पृष्ठभूमि के कई लोगों ने तीर्थयात्रियों का स्वागत किया। एक प्रसिद्ध हिंदू महाकाव्य रामायण के अनुसार अयोध्या के भगवान राम ने जनकपुर की सीता से विवाह किया था। बीरगंज में भारतीय पार्षद कार्यालय के अनुसार, उनके सम्मान में आयोजित भव्य स्वागत-सह-स्वागत समारोह से पर्यटक अभिभूत थे। भारत सरकार ने भगवान राम और सीता से जुड़े सभी प्रमुख स्थलों को जोड़ने की पहल की थी और रामायण सर्किट का विकास किया था। नेपाल और भारत बहुत पहले हिंदू धर्म को बढ़ावा देने के लिए रामायण सर्किट बनाने पर सहमत हुए थे।

दुनिया की खबरें: WHN ने मंकीपॉक्स को महामारी घोषित किया, इजराइल ने उत्तरी वेस्ट बैंक में दीवार बनाना शुरू किया

पोर्नहब की मूल कंपनी के CEO और COO ने दिया इस्तीफा

एडल्ट एंटरटेनमेंट पोर्टल पोर्नहब की मूल कंपनी माइंडगीक के सीईओ फेरस एंटोन और सीओओ डेविड टैसिलो ने इस्तीफा दे दिया है। 'वैराइटी' की रिपोर्ट के अनुसार, न्यू यॉर्कर द्वारा कंपनी पर 8,000 शब्दों का एक खोजी लेख प्रकाशित करने के कुछ ही समय बाद उनके निकलने की खबर आई, जिसमें दावा किया गया था कि पोर्नहब ने बच्चों के साथ यौन रूप से स्पष्ट बिना सहमति वाले वीडियो की मेजबानी की है। कंपनी के एक प्रतिनिधि ने वेबसाइट को दिए एक बयान में कहा, "एंटून और टैसिलो कंपनी के साथ नेतृत्व की स्थिति में एक दशक से अधिक समय के बाद माइंडगीक के दिन-प्रतिदिन के कार्यो को छोड़ रहे हैं।"

प्रतिनिधि ने कहा, "कंपनी रणनीतिक रूप से दीर्घकालिक विकास के लिए तैनात है, माइंडगीक की कार्यकारी नेतृत्व टीम अंतरिम आधार पर दिन-प्रतिदिन के कार्यो को चलाएगी, जिसमें प्रतिस्थापन की तलाश चल रही है।" माइंडगीक की नीतियों का कहना है कि इसकी साइट पर वीडियो की जांच की जाती है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उनमें नाबालिग नहीं हैं और यह भी सत्यापित करने के लिए कि वीडियो उन लोगों की सहमति से साझा किए गए हैं जो उनमें दिखाई देते हैं।

दुनिया की खबरें: WHN ने मंकीपॉक्स को महामारी घोषित किया, इजराइल ने उत्तरी वेस्ट बैंक में दीवार बनाना शुरू किया

91 वर्षीय रूपर्ट मडरेक लेंगे चौथी पत्नी से तलाक

मीडिया जगत के बेताज बादशाह कहे जाने वाले रूपर्ट मडरेक 91 साल की उम्र में अपनी 65 साल की चौथी पत्नी जेरी हॉल से तलाक लेने वाले हैं। मडरेक और हॉल ने साल 2016 में शादी की थी। यह मडरेक की चौथी और हॉल की तीसरी शादी है। हॉल ने पहले रॉलिंग स्टोन के फ्रंटमैन मिक जैगर से शादी की थी, जिससे उनके चार बच्चे हैं। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, मडरेक और हॉल ने तलाक के बारे में कोई टिप्पणी नहीं की है।

रूपर्ट मडरेक ने पहली शादी आस्ट्रेलियाई एयर होस्टेस पैट्रिशिया बुकर से की थी और उनकी शादी 1956 से 1967 तक चली। इसके बाद दूसरी शादी 1967 से 1999 तक स्कॉटलैंड में पैदा हुई पत्रकार एन्ना मैन चली। तीसरी शादी मडरेक ने चीन में पैदा हुई उद्यमी वेंडी डेंग से की और यह शादी 1999 से 2014 तक चली। मडरेक और हॉल की शादियों को मिलाकर उनके कुल 10 बच्चे हैं।

दुनिया की खबरें: WHN ने मंकीपॉक्स को महामारी घोषित किया, इजराइल ने उत्तरी वेस्ट बैंक में दीवार बनाना शुरू किया

आस्ट्रेलिया में पैदा हुए मडरेक ने बाद में अमेरिका की नागरिकता ले ली थी। दुनिया भर के कई देशों में मडरेक के कई न्यूज चैनल, पत्रिकाएं, समाचार पत्र और पब्लिकेशंस हैं। फॉक्स न्यूज, वॉल स्ट्रीट जनरल, द सन, द टाइम्स ऐसे ही चंद नाम हैं, जो मडरेक के हैं।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia