दुनिया की खबरें: जेलेंस्की ने रूस पर अधिकतम प्रतिबंध का आह्वान किया, यूरोप में मंकीपॉक्स को लेकर रेड अलर्ट

अफगानिस्तान में तालिबान द्वारा महिला एंकर्स को चेहरा ढंकने का फरमान जारी करने के विरोध में अफगान टीवी पर पुरुष एंकर अब मास्क पहने नजर आ रहे हैं। पाकिस्तान में सत्तारूढ़ गठबंधन ने फैसला किया है कि शाहबाज सरकार जल्द चुनाव के बजाय अपना कार्यकाल पूरा करेगी।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

जेलेंस्की ने रूस पर अधिकतम प्रतिबंध का किया आह्वान

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने अन्य देशों से रूस के खिलाफ अधिकतम प्रतिबंध लगाने का आह्वान किया है। जेलेंस्की ने दावोस-क्लोस्टर्स में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम की वार्षिक बैठक में एक लाइव वीडियो संबोधन में यह बात कही। उन्होंने आगे कहा कि आज हमने 87 लोगों को खो दिया और यूक्रेन का भविष्य इन 87 लोगों के बिना होगा। उनका कड़ा संदेश इस सवाल के जवाब में था कि यूक्रेन के लिए आपका सपना क्या है?

जेलेंस्की विश्व आर्थिक मंच की वार्षिक बैठक के उद्घाटन सत्र में बोल रहे थे। विश्व आर्थिक मंच के संस्थापक और कार्यकारी अध्यक्ष क्लॉस श्वाब ने राजनीति, व्यापार, नागरिक समाज और मीडिया के लगभग 2,500 नेताओं का स्वागत दो साल से अधिक समय में पहली व्यक्तिगत वार्षिक बैठक में किया। जिसका विषय था, 'इतिहास में एक टनिर्ंग पॉइंट: सरकारी नीतियां और व्यावसायिक रणनीतियां।' यूक्रेनी राष्ट्रपति ने कहा, "इस साल 'टर्निंग पॉइंट' शब्द केवल भाषण के एक अलंकारिक आंकड़े से अधिक हो गए हैं। यह वास्तव में वह क्षण है जब यह तय किया जाता है कि क्या रूस दुनिया पर शासन करेगा।"

यूरोप में मंकीपॉक्स के लिए रेड अलर्ट, देशों को टीकाकरण रणनीति बनाने की सलाह

मंकीपॉक्स के बढ़ते प्रकोप से निपटने के लिए यूरोपीय देशों से कहा गया है कि वे एक टीकाकरण योजना तैयार करें, क्योंकि डेनमार्क सबसे नया प्रभावित देश बन गया है। डेली मेल ने बताया कि यूरोपीय संघ के अधिकारी एक जोखिम मूल्यांकन प्रकाशित करने के लिए तैयार हैं, जो सभी सदस्य राज्यों को उष्णकटिबंधीय वायरस के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए एक टीकाकरण रणनीति तैयार करने की सलाह देगा।

डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, फिलहाल कोई मंकीपॉक्स-विशिष्ट टीका मौजूद नहीं है, लेकिन चेचक का टीका, जो चार दशक पहले वायरस के उन्मूलन के लिए नियमित रूप से लगाया जाता था, वह इसमें 85 प्रतिशत तक प्रभावी है। जिस रणनीति की सिफारिश की जा सकती है, वह वही है जो ब्रिटेन में पहले से ही लागू है। अधिकारी एनएचएस कार्यकर्ताओं सहित 20 पुष्ट मंकीपॉक्स मामलों के करीबी संपर्क में आए सभी लोगों का टीकाकरण करके इसका फैलाव रोकने का प्रयास कर रहे हैं।

दुनिया की खबरें: जेलेंस्की ने रूस पर अधिकतम प्रतिबंध का आह्वान किया, यूरोप में मंकीपॉक्स को लेकर रेड अलर्ट

अफगानिस्तान में मास्क पहनकर ऑन एयर आए पुरुष पत्रकार, महिला एंकर्स का समर्थन

अफगानिस्तान में महिलाओं के लिए चेहरा ढंकने का फरमान जारी होने के बाद अब इसके विरोध में आवाज बुलंद होने लगी है। तालिबान के इस फैसले का विरोध करने के लिए अफगान टीवी पर पुरुष एंकर अब मास्क पहने नजर आ रहे हैं। तालिबान सरकार ने अफगानिस्तान के सर्वोच्च नेता के उस फरमान को लागू कर दिया है, जिसमें कहा गया था कि देश की सभी महिलाओं को सार्वजनिक स्थानों पर अपना चेहर ढंकना होगा। फरमान के तहत महिला टीवी एंकरों पर भी ऑन-एयर होने के दौरान अपना चेहरा ढंकने के लिए मजबूर होना पड़ा, जिसके बाद अब पुरुष एंकर अपना विरोध जताने के लिए मास्क पहनकर ऑन-एयर आ रहे हैं।

इस महीने की शुरुआत में, अफगानिस्तान के सर्वोच्च नेता हिबतुल्लाह अखुंदजादा ने सार्वजनिक स्थानों पर महिलाओं को अपने चेहरा ढंकने सहित, आदर्श रूप से पारंपरिक बुर्का पहनने के लिए एक फरमान जारी किया था। डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, 'सद्गुण का प्रचार और बुराई की रोकथाम' मंत्रालय ने फरमान पर अमल करते हुए महिला टेलीविजन प्रेजेंटर्स या एंकर्स को इसका पालन करने का आदेश दिया है। डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, हालांकि कुछ लोगों ने इसका विरोध किया है। असंतुष्टों को बर्खास्त करने की धमकी के बावजूद पुरुष सहयोगियों ने भी अपने चेहरे को ढंककर एकजुटता दिखाई है।

दुनिया की खबरें: जेलेंस्की ने रूस पर अधिकतम प्रतिबंध का आह्वान किया, यूरोप में मंकीपॉक्स को लेकर रेड अलर्ट

पाकिस्तान में शाहबाज सरकार जल्द चुनाव के बजाय कार्यकाल पूरा करेगी

पाकिस्तान में गठबंधन सहयोगियों ने काफी विचार-विमर्श के बाद फैसला किया है कि मौजूदा सरकार जल्द चुनाव कराने के बजाय अपना कार्यकाल पूरा करेगी। सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी दी। जियो न्यूज के अनुसार, सूत्रों ने कहा है कि सरकार ने देश को आर्थिक संकट से बाहर निकालने के लिए कड़े फैसले लेने का भी फैसला किया है। वित्त मंत्री मिफ्ता इस्माइल अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के साथ बातचीत के लिए दोहा के लिए रवाना हो चुके हैं और कथित तौर पर कुछ दिनों के अंदर कड़े कदम उठाए जाएंगे।

यह फैसला सोमवार को सत्तारूढ़ गठबंधन के प्रमुखों की बैठक के बाद लिया गया है। अपदस्थ प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा इस्लामाबाद की ओर एक लंबे मार्च की घोषणा के बाद देश में अस्थिर राजनीतिक स्थिति पर चर्चा करने के लिए संबद्ध दलों के प्रमुख मिले। जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, खान के विरोध आह्वान से निपटने की रणनीति को अंतिम रूप देने के लिए पार्टी प्रमुखों की बैठक बुलाई गई थी। सरकार अब पीटीआई की ओर से निकाले जाने वाले लॉन्ग मार्च से निपटने के लिए विशेष तैयारी कर रही है।

दुनिया की खबरें: जेलेंस्की ने रूस पर अधिकतम प्रतिबंध का आह्वान किया, यूरोप में मंकीपॉक्स को लेकर रेड अलर्ट

कनाडा में तूफान से 8 लोगों की मौत, बिजली हो गई गुल

कनाडा के ओंटारियो प्रांत में आए विनाशकारी तूफान में कम से कम आठ लोगों की मौत हो गई, वहीं हजारों लोगों के यहां बिजली गुल हो गई। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने सीटीवी न्यूज के हवाले से बताया कि 120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चली आंधी ने कनाडा के सबसे अधिक आबादी वाले प्रांत और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में पेड़ और हाइड्रो तार गिरा दिए।

दुनिया की खबरें: जेलेंस्की ने रूस पर अधिकतम प्रतिबंध का आह्वान किया, यूरोप में मंकीपॉक्स को लेकर रेड अलर्ट

एक कनाडाई बिजली पारेषण और वितरण सेवा प्रदाता, हाइड्रो वन ने कहा कि तूफान के बाद 350,000 से अधिक लोग बिजली के बिना है, और बिजली को बहाल करने में कई दिन लग सकते हैं। सीटीवी ने बताया कि रविवार दोपहर तक, ओंटारियो में 259,200 से अधिक ग्राहक बिजली के बिना थे।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia