चीन में कोरोना से तबाही को लेकर बड़ी भविष्यवाणी! अब भी नहीं संभले हालात तो मृतकों का आंकड़ा जा सकता है 17 लाख के पार

एयरफिनिटी की भविष्यवाणी है कि बीजिंग में मामले अब चरम पर हैं, अगले 1-2 सप्ताह में अस्पताल में भर्ती होने और मौतों की संभावना चरम पर होगी।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

लंदन स्थित एक पूर्वानुमान फर्म, एयरफिनिटी ने भविष्यवाणी की है कि चीन में 13 जनवरी, 2023 को 3.7 मिलियन यानि 37 लाख कोविड-19 मामले सामने आ सकते हैं। मौतों का अनुमान 10 दिनों के बाद लगभग 25,000 प्रति दिन हो सकता है।

फर्म ने कहा, "हम अप्रैल 2023 के अंत तक पूरे चीन में 1.7 मिलियन मौतों की भविष्यवाणी कर रहे हैं।" एयरफिनिटी का मॉडल चीन के क्षेत्रीय प्रांतों के डेटा पर आधारित है।

क्षेत्रीय डेटा के रुझानों का उपयोग करते हुए महामारी विशेषज्ञों की हमारी टीम ने उन क्षेत्रों में पहली पीक होने का अनुमान लगाया है जहां वर्तमान में मामले बढ़ रहे हैं और दूसरी चोटी अन्य चीनी प्रांतों में बाद में बढ़ेगी।

एयरफिनिटी की भविष्यवाणी है कि बीजिंग में मामले अब चरम पर हैं, अगले 1-2 सप्ताह में अस्पताल में भर्ती होने और मौतों की संभावना चरम पर होगी।

"हमारे मॉडल का अनुमान है कि 3 मार्च, 2023 को दूसरी लहर दिखेगी, जहां दैनिक मामले एक दिन में 4.2 मिलियन तक पहुंचने की संभावना है। यह उम्मीद की जा रही है कि बाद की लहर में ग्रामीण क्षेत्र अधिक प्रभावित होंगे।"


चीन में कोविड-19 की दो लहरें पहली लहर जनवरी के मध्य में और दूसरी मार्च की शुरुआत में देखने की भविष्यवाणी की जा रही है क्योंकि कोविड-19 पूरे देश में फैल रहा है।

एयरफिनिटी मॉडल का अनुमान है कि जनवरी 2023 में मामलों की दर एक दिन में 3.7 मिलियन और मार्च 2023 में 4.2 मिलियन तक पहुंच सकती है।

पहले के एक मॉडल से पता चलता है कि चीन में एक दिन में दस लाख से अधिक मामले और एक दिन में 5,000 से अधिक मौतें होने की संभावना है। यह आधिकारिक आंकड़ों के विपरीत है, जो पिछले सप्ताह में 1,800 मामलों और केवल 7 आधिकारिक मौतों की रिपोर्ट कर रहा है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;