ओमिक्रॉन को लेकर बड़ी चेतावनी, 'जल्द' ही डेल्टा की जगह लेकर दुनिया भर में प्रमुख स्ट्रेन बन जाएगा यह वेरिएंट

सिंगापुर के विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि तेजी से फैलने वाला ओमिक्रॉन वेरिएंट जल्द ही विश्व स्तर पर डेल्टा स्ट्रेन की जगह ले लेगा, क्योंकि कई देशों में कोविड के मामलों में रिकॉर्ड वृद्धि दर्ज की गई है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

सिंगापुर के विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि तेजी से फैलने वाला ओमिक्रॉन वेरिएंट जल्द ही विश्व स्तर पर डेल्टा स्ट्रेन की जगह ले लेगा, क्योंकि कई देशों में कोविड के मामलों में रिकॉर्ड वृद्धि दर्ज की गई है।

यह चेतावनी तब आई है जब विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने आगाह किया है कि वर्तमान में संक्रामक डेल्टा वेरिएंट के साथ अधिक संक्रामक ओमिक्रॉन राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्रणालियों पर अत्यधिक दबाव डालते हुए 'मामलों की सुनामी' का कारण बन सकता है।

सिंगापुर में एजेंसी फॉर साइंस, टेक्नोलॉजी एंड रिसर्च बायोइनफॉरमैटिक्स इंस्टीट्यूट के कार्यकारी निदेशक डॉ सेबेस्टियन मौरर-स्ट्रोह ने बुधवार को द स्ट्रेट्स टाइम्स को बताया, "वर्तमान डेटा से ऐसा लगता है कि डेल्टा ओमिक्रॉन के सापेक्ष समय के साथ नीचे जाता रहेगा।"

नेशनल यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल के संक्रामक रोगों के डिवीजन के एक वरिष्ठ सलाहकार प्रोफेसर डेल फिशर ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया, भारत, रूस, दक्षिण अफ्रीका और यूके में ओमिक्रॉन पहले से ही हावी है। भारत में, ओमिक्रॉन वेरिएंट के कुल मामलों की संख्या 961 हो गई है, जिनमें से 320 रोगियों को अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई है।


यूके के कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय द्वारा विकसित एक कोविड-19 ट्रैकर ने भविष्यवाणी की है कि भारत जल्द ही 'दिनों के भीतर' एक तीव्र लेकिन अल्पकालिक वायरस लहर देख सकता है, यहां तक कि कोविड का अत्यधिक संक्रामक ओमिक्रॉन वेरिएंट भी देश में जंगल की आग की तरह फैल रहा है।

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, ब्रिटेन ने लेटेस्ट 24 घंटे की अवधि में 183,037 कोरोना वायरस मामलों की एक नई रिकॉर्ड वृद्धि दर्ज की है, जिससे देश में कोरोना वायरस के मामलों की कुल संख्या 12,559,926 हो गई। सरकारी आंकड़ों के अनुसार, ब्रिटेन में कुल मामलों की संख्या 12,559,926 और मौतों की संख्या 148,089 हो गई है।

अमेरिका ने अब तक 54 मिलियन से अधिक मामले दर्ज किए हैं। यहां स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को 5,12,000 से अधिक मामलों की सूचना दी, जो 2020 में महामारी की शुरूआत के बाद से सबसे अधिक एक-दिवसीय स्पाइक है।

यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, ओमिक्रॉन के देश में घूमने वाले कोविड-19 वेरिएंट का 58.6 प्रतिशत होने का अनुमान है। संक्रामक रोगों के लिए रॉबर्ट कोच इंस्टीट्यूट (आरकेआई) के अनुसार, जर्मनी में ओमिक्रॉन वेरिएंट के साथ कोविड-19 संक्रमण एक दिन के भीतर 2,686 या लगभग 26 प्रतिशत बढ़कर कुल 13,129 हो गया।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 30 Dec 2021, 12:50 PM