नेपाल में दुर्घटनाग्रस्त विमान का ब्लैक बॉक्स मिला, अब पता चलेगा कि क्‍यों आग का गोला बना जहाज

नेपाल नागरिक उड्डयन प्राधिकरण के प्रवक्ता जगन्नाथ निरौला के अनुसार, ब्लैक बॉक्स को नेपाली सेना को सौंप दिया गया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

नेपाल के पोखरा में दुर्घटनाग्रस्त हुए यति एयरलाइंस के विमानी का ब्लैक बॉक्स मिल गया है। एक शीर्ष अधिकारी ने सोमवार को यहां यह जानकारी दी। त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे, काठमांडू के प्रवक्ता प्रेमनाथ ठाकुर ने कहा कि ब्लैक बॉक्स सोमवार सुबह दुर्घटनास्थल पर पाया गया। दुर्घटना के कारण का पता लगाने में ब्लैक बॉक्स को महत्वपूर्ण माना जाता है। इसमें 'फ्लाइट रडार रिकॉर्ड' और 'कॉकपिट व्यू रिकॉर्ड' शामिल हैं।

नेपाल नागरिक उड्डयन प्राधिकरण के प्रवक्ता जगन्नाथ निरौला के अनुसार, ब्लैक बॉक्स को नेपाली सेना को सौंप दिया गया है। प्राधिकरण का कहना है कि ब्लैक बॉक्स को सोमवार को काठमांडू लाया जाएगा और रविवार को सरकार द्वारा गठित घटना जांच आयोग को सौंप दिया जाएगा।

यति एयरलाइंस के दुर्घटनाग्रस्त एटीआर-72 विमान ने रविवार सुबह 10.30 बजे काठमांडू से पोखरा के लिए उड़ान भरी थी और 10.50 बजे हवाई यातायात नियंत्रण से इसका संपर्क टूट गया।


एजेंसी के मुताबिक, फ्लाइट में 68 यात्री और चालक दल के चार सदस्य सवार थे, जिनमें 15 विदेशी थे, जिनमें पांच भारतीय, चार रूसी, दो कोरियाई और ऑस्ट्रेलिया, आयरलैंड, अर्जेंटीना और फ्रांस के एक-एक नागरिक शामिल थे।

जिला पुलिस कार्यालय के अनुसार, सोमवार सुबह तक कुल 72 में से 68 शव बरामद किए गए हैं, जबकि बाकी चार शव जो मुख्य रूप से नाबालिगों के हैं, अभी तक नहीं मिले हैं। बरामद शवों में से सिर्फ 35 शवों की पहचान हो सकी है। थानाध्यक्ष ज्ञान बहादुर खड़का ने बताया कि पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों को सौंप दिये जायेंगे।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;