ब्रिटेन: पीएम लिज ट्रस की कैबिनेट से ऋषि सुनक समर्थकों की छुट्टी, थेरेसे कॉफी उप प्रधानमंत्री नियुक्त

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के रूप में बोरिस जॉनसन के बाद लिज ट्रस ने अपने प्रमुख सहयोगियों को एक बड़े फेरबदल में शीर्ष नौकरियों से पुरस्कृत किया है। मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

आईएएनएस

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के रूप में बोरिस जॉनसन के बाद लिज ट्रस ने अपने प्रमुख सहयोगियों को एक बड़े फेरबदल में शीर्ष नौकरियों से पुरस्कृत किया है। मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, क्वासी क्वार्टेग को चांसलर बनाया गया है, जेम्स क्लीवरली को विदेश सचिव बनाया गया है और प्रीति पटेल की जगह सुएला ब्रेवरमैन को गृह सचिव बनाया गया है।

ट्रस के सबसे करीबी दोस्तों में से एक थेरेसे कॉफी को स्वास्थ्य सचिव और उप प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्त किया गया है। बुधवार को उनके पहले प्रधानमंत्री के सवालों से पहले उनकी नई कैबिनेट की बैठक होगी।


बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, उनके पराजित प्रतिद्वंद्वी, ऋषि सुनक का समर्थन करने वालों में से कोई भी उनके पूर्ण मंत्रिमंडल में नहीं रहेगा, डोमिनिक रैब, ग्रांट शाप्स, जॉर्ज यूस्टिस और स्टीव बार्कले सभी बैकबेंच पर लौट आएंगे।

बीबीसी ने बताया कि पहली बार, शीर्ष चार 'राज्य के महान कार्यालयों' में से कोई भी (प्रधानमंत्री, चांसलर, गृह सचिव और विदेश सचिव) एक गोरे व्यक्ति के पास नहीं है।

ट्रस ने प्रधानमंत्री के रूप में एक विदेशी नेता के साथ अपनी पहली कॉल में यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की से बात की, जिसके दौरान उन्होंने युद्धग्रस्त राष्ट्र को यूके के चल रहे समर्थन का वादा किया। डाउनिंग स्ट्रीट ने कहा कि ट्रस भी यूक्रेन की यात्रा के निमंत्रण को स्वीकार करने के लिए 'खुश' थी।


बाद में उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से बात की, जहां इस जोड़ी ने उत्तरी आयरलैंड में ब्रेक्सिट के बाद के व्यापार नियमों पर यूरोपीय संघ के साथ एक समझौते पर पहुंचने के लिए यूके के महत्व पर चर्चा की।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;