ऋषि सुनक के पीएम बनने पर ब्रिटेन के हिंदू मंदिर के प्रमुख ने दिया बहुत बड़ा बयान, बोले- बराक ओबामा...

भारतीय मूल के नेता के दादा द्वारा स्थापित हिंदू मंदिर के प्रमुख ने कहा कि ऋषि सुनक का ब्रिटेन का प्रधानमंत्री बनना बराक ओबामा की याद दिलाता है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

भारतीय मूल के नेता के दादा द्वारा स्थापित हिंदू मंदिर के प्रमुख ने कहा कि ऋषि सुनक का ब्रिटेन का प्रधानमंत्री बनना बराक ओबामा की याद दिलाता है। ऋषि सुनक के दादा रामदास सुनक, जो गुजरांवाला शहर (अब पाकिस्तान में) से थे, ने 1971 में साउथेम्प्टन में वैदिक सोसाइटी हिंदू मंदिर की स्थापना की।

वैदिक सोसाइटी हिंदू मंदिर के अध्यक्ष संजय चंद्राना ने एलबीसी न्यूज को बताया, यह घटना अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की याद दिलाता है, जब वह एक गैर-श्वेत व्यक्ति के रूप में अमेरिका के राष्ट्रपति बने थे। ऐसे ही सुनक भी भारतीय मूल के पहले व्यक्ति और हिंदू हैं, जो यूके के पीएम बने। उनपर सभी को बहुत गर्व है।


उन्होंने कहा कि ऋषि सुनक नियमित रूप से हैम्पशायर शहर में स्थित मंदिर में आते हैं, जब वह अपने गृहनगर में होते हैं। राजा चार्ल्स 3 से मिलने के बाद सुनक प्रधानमंत्री के रूप में कार्यभार संभालेंगे। सुनक ने चांसलर के रूप में इस्तीफा देने से कुछ दिन पहले जुलाई में मंदिर का दौरा किया था। उन्होंने वहां परिवार समेत प्रार्थना की थी और मंदिर में दोपहर का भोजन किया था।

चंद्राना ने एलबीसी न्यूज को बताया कि उन्हें यकीन है कि प्रधानमंत्री बनने के बाद ऋषि सुनक मंदिर में पूजा के लिए आएंगे। ऋषि सुनक ने इतिहास बनाया, जब उन्होंने 2017 के आम चुनावों के बाद भगवद गीता पर हाथ रख कर संसद में शपथ ली, जैसा कि 'द गार्जियन' ने बताया है।

ब्रिटेन में पले-बढ़े और विंचेस्टर, ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और फिर स्टैनफोर्ड जाने के बावजूद, ऋषि सुनक अपनी सांस्कृतिक जड़ों से जुड़े रहे। वह बीफ से दूर रहे। वह अपने टेबल पर भगवान गणेश की एक प्रतिमा रखते हैं।

ऋषि सुनक ने इस साल की शुरूआत में द टाइम्स को बताया, मैं गर्व से कह सकता हूं कि मैं एक हिंदू हूं और हिंदू होना मेरी पहचान है। मेरा विश्वास मुझे ताकत देता है, यह मुझे एक उद्देश्य देता है। मैं कौन हूं इसका हिस्सा है।

चंद्राना ने कहा कि ऋषि सुनक की प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्ति से पता चलता है कि ब्रिटेन में एकीकरण काम कर रहा है। मंदिर के प्रमुख ने एलबीसी न्यूज को बताया, यह देश को एकजुट करेगा, क्योंकि वह धार्मिक रूप से हिंदू धर्म का पालन करते हैं और हमारे प्रमुख मूल्यों में से एक यह है कि पूरी दुनिया हमारा परिवार है और हम उस संबंध में एकता में विश्वास करते हैं।

ऋषि सुनक ब्रिटेन के पहले हिंदू प्रधानमंत्री के रूप में इतिहास रच रहे हैं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;