ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने दिया इस्तीफा, जल्द ही तय होगा नए पीएम का नाम

बोरिस जॉनसन को ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा है। पिछले कई दिनों से उन पर इस्तीफा देने के लिए दबाव बनाया जा रहा था।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

बोरिस जॉनसन को ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा है। पिछले कई दिनों से उन पर इस्तीफा देने के लिए दबाव बनाया जा रहा था। अपने मंत्रिमंडल के सदस्यों द्वारा केवल तीन दिनों में सामूहिक इस्तीफे की एक श्रृंखला के बाद, बोरिस जॉनसन ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया और कहा कि जब तक इस पद पर किसी अन्य का चुनाव नहीं हो जाता, तब तक वह ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बने रहेंगे।

10, डाउनिंग स्ट्रीट के बाहर मीडिया को संबोधित करते हुए, 58 वर्षीय संकटग्रस्त ब्रिटिश नेता ने कहा, "अब संसदीय कंजरवेटिव पार्टी की इच्छा स्पष्ट है कि पार्टी का एक नया नेता होना चाहिए और इसलिए एक नया प्रधानमंत्री भी होना चाहिए।"

जॉनसन ने अपने 1,079 दिनों की सत्ता में कई बार विवादों का सामना किया है। उन्होंने कहा कि नया नेता चुनने की प्रक्रिया अभी से शुरू हो जानी चाहिए और अगले सप्ताह समय सारिणी की घोषणा की जाएगी।


उन्होंने कहा, "मैंने हमारे बैकबेंच सांसदों के अध्यक्ष सर ग्राहम ब्रैडी के साथ सहमति व्यक्त की है कि उस नए नेता को चुनने की प्रक्रिया अभी शुरू होनी चाहिए। समय सारिणी की घोषणा अगले सप्ताह की जाएगी।"

जॉनसन ने कहा कि फिलहाल उन्होंने एक कैबिनेट नियुक्त की है और जब तक किसी नेता के नाम पर सहमति नहीं हो जाती, तब तक वे ही सत्ता संभालेंगे।

इस बात पर जोर देते हुए कि राजनीति में कोई भी 'परम आवश्यक' नहीं होता है, उन्होंने कहा कि 'हमारी शानदार और डार्विनियन प्रणाली एक और नेता पैदा करेगी' और वह इस दिशा में जितना समर्थन दे सकते हैं, उतना समर्थन का आश्वासन दिया।

जॉनसन ने कहा कि उन्होंने अपने सहयोगियों को मनाने की कोशिश की थी कि सरकार बदलना सही नहीं होगा, खासकर तब, जब 'हम इतने सारे और इतने विशाल जनादेश दे रहे हैं और जब आर्थिक परिदृश्य घरेलू और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इतना कठिन है'।

उन्होंने कहा "मुझे तर्कों में सफल नहीं होने का खेद है।" जॉनसन ने कहा, "मैं चाहता हूं कि आपको पता चले कि दुनिया में सबसे अच्छी नौकरी छोड़ने से मुझे कितना दुख हुआ है।"

कई दिनों तक चले राजनीतिक घटनाक्रम के बाद जॉनसन की ओर से यह कदम उठाया गया है। जॉनसन के मंत्रिमंडल के कई सदस्य मंगलवार से लगातार इस्तीफा दे रहे थे।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */