दुनिया: कम्बोडियन राजा ने हुन मानेट को नया PM किया नियुक्त और पाक सरकार ने 1 साल के लिए बढ़ाया अंजू का वीजा!

कम्बोडियन राजा नोरोडोम सिहामोनी ने सोमवार को हुन मानेट को देश का नया प्रधान मंत्री नियुक्त किया और खबर है कि भारत से पाकिस्तान गई अंजू के वीजा की अवधि को पाकिस्तान ने अगले एक साल तक के लिए बढ़ा दिया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कम्बोडियन राजा ने हुन मानेट को नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया

कम्बोडियन राजा नोरोडोम सिहामोनी ने सोमवार को हुन मानेट को देश का नया प्रधान मंत्री नियुक्त किया, क्योंकि उनके पिता और मौजूदा प्रधान मंत्री हुन सेन ने 38 साल से अधिक समय तक इस पद पर रहने के बाद पद छोड़ने की घोषणा की थी। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया में सबसे लंबे समय तक प्रधान मंत्री रहे हुन सेन के अनुरोध के बाद सम्राट ने 45 वर्षीय हुन मैनेट को पांच साल की सरकार के लिए नए प्रधान मंत्री के रूप में नामित करने के शाही आदेश पर हस्ताक्षर किए। सिहामोनी ने शाही आदेश में कहा, "कंबोडिया साम्राज्य के नामित प्रधान मंत्री का कर्तव्य है कि वह सरकार के सदस्यों को नेशनल असेंबली से विश्वास हासिल करने के लिए तैयार करें।" उन्होंने कहा, "यह शाही फरमान हस्ताक्षर के दिन से प्रभावी होता है।"

हुन मानेट को अपने नए कैबिनेट सदस्यों के साथ, आधिकारिक तौर पर नया प्रधान मंत्री बनने के लिए 22 अगस्त को नेशनल असेंबली में विश्वास मत जीतने की आवश्यकता होगी, और उसी दिन उनके शपथ लेने की उम्मीद है। यह नियुक्ति हुन सेन की सत्तारूढ़ कंबोडियन पीपुल्स पार्टी (सीपीपी) द्वारा 23 जुलाई के आम चुनाव में नेशनल असेंबली में 125 में से 120 सीटें हासिल करने के बाद हुई। हुन मानेट वर्तमान में सीपीपी की स्थायी समिति के सदस्य और रॉयल कंबोडियन सशस्त्र बलों के डिप्टी कमांडर-इन-चीफ हैं। हुन सेन ने 26 जुलाई को घोषणा की कि वह 1985 में पद संभालने के बाद पहली बार प्रधान मंत्री के रूप में पद छोड़ देंगे और सत्ता की बागडोर अपने सबसे बड़े बेटे हुन मानेट को सौंप देंगे। हालांकि, 71 वर्षीय नेता ने कहा कि वह सीपीपी के अध्यक्ष बने रहेंगे और 25 फरवरी, 2024 को सीनेट चुनाव में सीनेट के अध्यक्ष का पद संभालेंगे।

पाक सरकार ने 1 साल के लिए बढ़ाया अंजू का वीजा, नसरुल्लाह का दावा

दोस्त से मिलने के लिए भारत से पाकिस्तान गई अंजू के वीजा की अवधि को पड़ोसी मुल्क ने अगले एक साल तक के लिए बढ़ा दिया है। खुद नसरुल्लाह ने इस बात की जानकारी दी है। नसरुल्लाह ने सोमवार को कहा कि वह अंजू के वीजा की अवधि को बढ़ाने के लिए आंतरिक मंत्रालय गया हुआ था। जहां, उसने अंजू के वीजा को अगले एक साल तक के लिए बढ़ाने का अनुरोध किया है। उसने कहा कि वीजा को बढ़ाने के लिए उससे जो दस्तावेज मांगे गए थे, जिसे उपलब्ध कराए जाने के बाद सरकार ने अंजू का वीजा एक साल के लिए बढ़ा दिया है। हालांकि, पेपर मिलने में 10 दिन का समय लगेगा। दरअसल, पाकिस्तानी नागरिक नसरूल्ला और राजस्थान की रहने वाली अंजू के बीच 2019 में फेसबुक के जरिए दोस्ती हुई थी, इसके बाद दोनों के बीच में बातचीत शुरू हुई थी. पिछले महीने में उस समय कहानी में नया मोड़ आ गया जबअंजू वैध वीजा पर पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के ऊपरी दीर जिले में स्थित नसरुल्लाह के गांव पहुंच गई. जहां, उसने नसरूल्ला के साथ शादी भी रचा ली है जबकि अंजू पहले से ही शादीसुदा है और दो बच्चे भी हैं और पति का नाम अरविंद है।


यूक्रेन ने ज़ेलेंस्की की यात्रा के दौरान हवाई हमले की साजिश में शामिल मुखबिर को हिरासत में लिया

यूक्रेनी सुरक्षा सेवा (एसबीयू) ने सोमवार को घोषणा की कि उसने रूस के लिए काम करने वाली एक महिला मुखबिर को हिरासत में लिया है, जो "राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की की मायकोलाइव क्षेत्र की यात्रा के दौरान हवाई हमले की तैयारी में मदद कर रही थी"। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, एसबीयू ने बयान में कहा कि कथित मुखबिर "पिछले महीने के अंत में यूक्रेन के राष्ट्रपति की मायकोलाइव क्षेत्र की हालिया यात्रा की पूर्व संध्या पर नियोजित यात्रा के बारे में खुफिया जानकारी इकट्ठा कर रही थी"। सुरक्षा सेवा ने आगे कहा कि कथित साजिशकर्ता ने "उस क्षेत्र में राष्‍ट्राध्‍यक्ष के अनुमानित मार्ग के स्थानों की समय और सूची स्थापित करने की कोशिश की"।

हालाँकि, एसबीयू एजेंटों ने "संदिग्ध की विध्वंसक गतिविधियों" के बारे में जानकारी के बाद अतिरिक्त सुरक्षा उपाय अपनाए थे। महिला के संचार की निगरानी से एसबीयू को पता चला है कि उसे सशस्त्र बलों के गोला-बारूद के साथ इलेक्ट्रॉनिक युद्ध प्रणाली और गोदामों के स्थानों की पहचान करने का काम भी दिया गया था। जांच के अनुसार, आरोपी दक्षिणी यूक्रेन के ओचकोव की निवासी है, और क्षेत्र की सैन्य इकाइयों में से एक के सैन्य स्टोर में पहले सेल्‍सवुमन थी। उसने कथित तौर पर जिले के इलाकों में यात्रा की और यूक्रेनी वस्तुओं के स्थानों को फिल्माया।

इजरायली सैनिकों ने 3 सशस्त्र फिलिस्तीनियों को मार डाला

इजरायल ने कहा है कि उसके सैनिकों ने वेस्ट बैंक में तीन सशस्त्र फिलिस्तीनियों को मार डाला है, जब वे इजरायलियों के खिलाफ हमला करने जा रहे थे। इज़रायली सेना द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, शिन बेट आंतरिक सुरक्षा एजेंसी के सैनिकों और एजेंटों ने रविवार को उत्तरी वेस्ट बैंक में जेनिन के पास "एक आतंकवादी समूह को विफल कर दिया"। सिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, कार में एक एम16 राइफल पाई गई। बयान में कहा गया है कि समूह के प्रमुख की पहचान जेनिन शरणार्थी शिविर के 26 वर्षीय नाइफ अबू त्सुइक के रूप में की गई है, जो "एक प्रमुख सैन्य संचालक" था और "इजरायली सुरक्षा बलों के खिलाफ सैन्य कार्रवाई और गाजा पट्टी में आतंकवादियों की सैन्य गतिविधियों को आगे बढ़ाने" में शामिल था।"

जेनिन में फ़िलिस्तीनी प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि आतंकवादी शहर के दक्षिण की ओर जा रहे थे, जब उन्हें एक विशेष इज़रायली सशस्त्र बल ने निशाना बनाया। उन्होंने इज़रायली सैनिकों पर एम्बुलेंसों को उग्रवादियों तक पहुंचने से रोकने का आरोप लगाया, जिसके चलते उनकी घटनास्थल पर ही मौत हो गई और उनके शवों को ले गए। इज़राइल ने जेनिन शरणार्थी शिविर में 20 से अधिक वर्षों में अपना सबसे बड़ा सैन्य अभियान चलाया है, इसी दौरान ये हत्या हुई है। इस अभियान में कम से कम 12 फिलिस्तीनी मारे गए हैं।


कैलिफ़ोर्निया में आग बुझाने के दौरान हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त

कैलिफोर्निया के रिवरसाइड काउंटी में झाड़ियों में लगी आग से जूझते एक अग्निशमन हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। मीडिया ने सोमवार को यह सूचना दी। लॉस एंजिल्स स्थित केएबीसी-टीवी स्टेशन के अनुसार, दुर्घटना रविवार देर रात हुई तब हुई, जब चालक दल कैबज़ोन के पास ब्रॉडवे आग से जूझ रहे थे। अधिकारियों ने कहा है कि हादसे में कई मौतें हो सकती हैं। अभी यह जानकारी जानकारी नहीं है कि हेलीकॉप्टर में कितने लोग सवार थे।

ब्रॉडवे आग ब्रॉडवे और एस्पेरांज़ा एवेन्यू के क्षेत्र में रिपोर्ट की गई थी। केएबीसी-टीवी की रिपोर्ट के अनुसार, यह अब तक कम से कम तीन एकड़ तक फैल चुकी है। दुर्घटना के कारण की जांच की जा रही है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;