गाजा में युद्ध विराम खत्म, इजराइली सेना ने फिर बोला हमला, IDF का आरोप- हमास ने...

यह समझौता कतर और अमेरिका की मध्यस्थता से कराया गया था। लेकिन सीजफायर की अवधि खत्म होते ही इजराइली सेना ने ऐलान कर दिया है कि वे गाजा पर हमास की कमर तोड़ने के लिए फिर हमले करने जा रही है।

इजराइल ने गाजा में युद्ध अभियान फिर से शुरू किया
इजराइल ने गाजा में युद्ध अभियान फिर से शुरू किया
user

नवजीवन डेस्क

गाजा में इजराइल और हमास के बीच जंग के बाद जो अस्थाई युद्धविराम लगा था, वो शुक्रवार सुबह खत्म हो गया है। इजराइल की सेना 'आईडीएफ' ने कहा है कि वे फिर हमले शुरू करने रही हैं। युद्धविराम 4 दिन के लिए लगा था। इसके बाद इसे पहले दो दिन फिर एक दिन के लिए बढ़ाया गया था। युद्धविराम के समझौते के तहत इजराइल और हमास को कैदियों और बंधकों की अदला बदली के लिए समय मिल गया था। यह समझौता कतर और अमेरिका की मध्यस्थता से कराया गया था। लेकिन सीजफायर की अवधि खत्म होते ही इजराइली सेना ने ऐलान कर दिया है कि वे गाजा पर हमास की कमर तोड़ने के लिए फिर हमले करने जा रही है।

एक्स पर एक पोस्ट में, इज़राइल डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) ने कहा: "हमास ने परिचालन विराम का उल्लंघन किया, और इसके अलावा, इजरायली क्षेत्र की ओर गोलीबारी की। आईडीएफ ने गाजा में हमास आतंकवादी संगठन के खिलाफ लड़ाई फिर से शुरू कर दी है।"

संघर्ष विराम, जिसे गुरुवार को सातवें दिन के लिए अंतिम समय में नवीनीकृत किया गया था, शुक्रवार को स्थानीय समयानुसार सुबह लगभग 7 बजे समाप्त होने वाला था। गुरुवार का विस्तार 24 नवंबर को शुरू हुए शुरुआती चार दिवसीय संघर्ष विराम का दूसरा विस्तार था।मंगलवार को इसे दो दिन के लिए बढ़ाया गया था।


विराम की शुरुआत के बाद से, 240 फिलिस्तीनियों, 86 इजरायलियों और 24 विदेशी नागरिकों को पर रिहा किया गया है। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, सात दिवसीय संघर्ष विराम समाप्त होने से कुछ समय पहले, इज़राइल ने कहा कि उसने गाजा से दागे गए एक रॉकेट को मार गिराया, जबकि हमास समूह से जुड़े मीडिया आउटलेट्स ने उत्तरी गाजा में विस्फोट और गोलीबारी की सूचना दी।

हमास द्वारा संचालित आंतरिक और राष्ट्रीय सुरक्षा मंत्रालय ने अपने टेलीग्राम अकाउंट पर कहा कि दक्षिणी गाजा पट्टी पर कई हवाई हमले हुए हैं। एक बयान में, मंत्रालय ने यह भी कहा कि इजरायली विमान क्षेत्र के ऊपर आसमान में हैं।

मिस्र की राज्य सूचना सेवा के अनुसार, मिस्र और कतरी वार्ताकार अधिक बंधकों और कैदियों की रिहाई की सुविधा के लिए और पट्टी में अधिक सहायता की अनुमति देने के लिए गाजा में लड़ाई को अतिरिक्त दो दिनों के लिए बढ़ाने पर जोर दे रहे हैं।


उधर, इजरायली अधिकारियों ने बार-बार कहा है कि लड़ाई में विराम के किसी भी विस्तार की शर्त यह है कि हमास को प्रतिदिन बंधक बनाई गई 10 इज़रायली महिलाओं और बच्चों को रिहा करना होगा। समझौते की शर्तों के तहत, इज़राइल ने प्रत्येक इजरायली बंधक को रिहा करने के लिए तीन फिलिस्तीनियों को मुक्त किया। गुरुवार को, इज़राइल और हमास दोनों ने संकेत दिया कि वे लड़ाई फिर से शुरू करने के लिए तैयार हैं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;