Getting Latest Election Result...

चीन-पाकिस्तान 'ओशन गार्डियन-2' नामक संयुक्त समुद्री अभ्यास शुरू, जानें क्या है इसका मकसद

चार दिवसीय चीन-पाकिस्तान 'ओशन गार्डियन-2' नामक संयुक्त समुद्री अभ्यास 10 जुलाई को शांगहाई में शुरू हुआ।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

आईएएनएस

चार दिवसीय चीन-पाकिस्तान 'ओशन गार्डियन-2' नामक संयुक्त समुद्री अभ्यास 10 जुलाई को शांगहाई में शुरू हुआ। चीनी नौसेना के न्यूज प्रवक्ता ल्यू वनशंग के मुताबिक, मौजूदा संयुक्त अभ्यास चीन और पाकिस्तान की नौसेनाओं द्वारा वार्षिक योजना के मुताबिक किया गया सामान्य इंतजाम है, जो क्षेत्रीय स्थिति से संबंधित नहीं है और यह किसी तीसरे पक्ष को लक्षित नहीं करता है। 'ओशन गार्डियन-2' संयुक्त अभ्यास का उद्देश्य दोनों पक्षों के बीच रक्षा सहयोग को बढ़ावा देना, पेशेवर प्रौद्योगिकी और अनुभव का आदान-प्रदान करना, दोनों देशों और दोनों सेनाओं के बीच पारंपरिक मित्रता को गहरा करना और हर मौसम में चीन-पाकिस्तान रणनीतिक साझेदारी के विकास को आगे बढ़ाना है।

यह अभ्यास 10 से 13 जुलाई तक शांगहाई के आसपास समुद्री और हवाई क्षेत्र में आयोजित किया जा रहा है। इस दौरान दोनों पक्ष युद्ध योजना, पेशेवर और तकनीकी आदान-प्रदान, सांस्कृतिक और खेल प्रतियोगिताओं जैसी बंदरगाह और तटीय गतिविधियों का आयोजन करेंगे। साथ ही, संयुक्त समुद्री हमले, संयुक्त सामरिक युद्धाभ्यास, संयुक्त पनडुब्बी रोधी, संयुक्त आपूर्ति, क्षतिग्रस्त जहाजों का संयुक्त समर्थन, और संयुक्त वायु और मिसाइल रक्षा आदि समुद्री अभ्यास करेंगे।


बता दें कि 'ओशन गार्डियन-2' संयुक्त समुद्री अभ्यास चीन और पाकिस्तान के बीच 'ओशन गार्डियन-2' अभ्यास की श्रृंखला में दूसरा अभ्यास है। जनवरी 2020 में दोनों पक्षों ने उत्तरी अरब सागर में ओशन गार्डियन-2-2020 नामक संयुक्त अभ्यास का आयोजन किया, जिसमें संयुक्त समुद्री अभ्यास के लिए नए तरीके तलाशे गए।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia