दुनिया की 5 बड़ी खबरें: चीनी मीडिया ने भारत समेत इन देशों को दी जंग की धमकी और दुनियाभर में कोरोना का कहर जारी

चीन की सरकारी मीडिया ग्लोबल टाइम्स के संपादक हू शिजिन ने भारत-अमेरिका समेत दुनिया के कई देशों को जंग की धमकी दी है और दुनिया भर में कोरोना का कहर जारी है, अब तक इस महामारी के चपेट में 28,371,719 से ज्यादा लोग आ गए हैं।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

चीनी मीडिया की धमकी, कहा- संभावित युद्ध के लिए सेना रहे तैयार

चीन की सरकारी मीडिया ग्लोबल टाइम्स के संपादक हू शिजिन ने एक बार फिर भारत-अमेरिका समेत दुनिया के कई देशों को जंग की धमकी दी है। उन्होंने कहा कि चीनी सेना को भी संभावित युद्ध के खतरे को देखते हुए मानसिक और सैन्य रूप से तैयार रहना चाहिए। उन्होंने अपनी संपादकीय में अमेरिका पर तनाव भड़काने का भी आरोप लगाया। शिजिन ने कहा कि अमेरिका हमारे पड़ोसी देशों को चीन के खिलाफ युद्ध के लिए भड़का रहा है। आपको बता दें, भारत-चीन सीमा पर तनाव के बीच रुस के मॉस्को में भारत-चीन के विदेशमंत्रियों की मुलाकात हुई थी।

दुनिया भर में कोरोना का कहर जारी, 914,600 से ज्यादा मरीजों की मौत

दुनिया भर में कोरोना की रफ्तार तेजी से बढ़ रही है। अब तक इस महामारी के चपेट में 28,371,719 से ज्यादा लोग आ गए हैं। वहीं मरने वालों की संख्या भी 914,643 से ज्यादा हो गई है। ये आंकड़े worldometers नाम की एक वेबसाइट के जरिए लिए गए हैं। दुनिया भर में सबसे ज्यादा कोरोना वायरस के केस अमेरिका में हैं जहां 6,589,020 कुल केस हैं, जबकि अबतक 196,345 मरीजों की मौत हो गई है। वहीं दूसरे नंबर पर भारत है। जहां अब तक 4,568,770 लोग कोरोना की चपेट में आ गए हैं वहीं मरने वालों की संख्या 76 हजार के पार हो गई है। वहीं तीसरे नंबर पर ब्राजिल है जहां 4,239,763 लोग कोरोना से संक्रमित हैं।

पाकिस्तान में 3 लाख के पार हुए कोरोना वायरस के मामले

पाकिस्तान में कोरोनावायरस के 548 नए मामले आने के बाद यहां कोविड-19 मामलों की कुल संख्या 300,371 हो गई। शुक्रवार को स्वास्थ्य अधिकारियों ने ये जानकारी दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, पाकिस्तान में पिछले 24 घंटों में पांच मौतें इस बीमारी से हुई हैं जिसके बात मरने वालों का कुल आंकड़ा 6,370 हो गया है। पाकिस्तान के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, सिंध प्रोविंस सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य है जहां अब तक 131,404 मामले सामने आ चुके हैं। उसके बाद स्थान पंजाब का है जहां 97,533 मामले दर्ज हुए हैं। खैबर पख्तूनख्वा में 36,823 मामले सामने आए हैं। पाकिस्तान में फिलहाल 5,795 एक्टिव मामले हैं जबकि 288,206 लोग ठीक हो कर घर जा चुके हैं। महामारी पर काबू पाने के लिए पाकिस्तान सरकार ने मार्च और अप्रैल के महीने में लॉकडाउन लगाया था। फिर मामले कम आने के बाद लॉकडाउन हटा लिया गया। लेकिन अब फिर से कोरोनावायरस के मामले बढ़ रहे हैं।

आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई करे पाक :भारत-अमेरिका

भारत और अमेरिका ने गुरुवार को कहा कि पाकिस्तान को आतंकवादी संगठनों के खिलाफ तत्काल, सतत और बिना बदलाव के कार्रवाई करने की आवश्यकता है। ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उसके नियंत्रण वाले किसी भी क्षेत्र का इस्तेमाल आतंकवादी गतिविधियों में नहीं हो। भारत और अमेरिका ने गुरुवार को एक संयुक्त बयान में यह बात कही। दोनों देशों ने इस्लामाबाद से मुंबई हमले और पठानकोट वायु सेना अड्डे पर हुए हमले सहित अन्य आतंकवादी हमलों के दोषियों के खिलाफ त्वरित कानूनी कार्रवाई की भी मांग की।

'जीत के लिए बाइडन-कमला हैरिस को अश्वेतों का 90 फीसदी वोट जरूरी'

अमेरिकी नेशनल पोल में राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बाइडन को डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ लगभग 8 अंकों की बढ़त के बावजूद, प्रमुख वोटिंग ब्लॉक में बाइडन, कमला हैरिस को अमेरिकी मतदाताओं का पूरी तरह से समर्थन हासिल नहीं है और यह अंतर अभी भी डेमोक्रेट को ट्रंप के खिलाफ सुरक्षित रूप से जिताने के लिए पर्याप्त नहीं है। अगर 2020 की दौड़ कड़ी है, तो ट्रंप के अश्वेत समर्थन को गेम चेंजर के रूप में देखा जा रहा है। हाल के पोल के अनुसार, अश्वेतों के बीच बाइडन की पकड़ ट्रंप के 10 प्रतिशत के मुकाबले 80 प्रतिशत है। अमेरिकी पोलस्टर जॉन जोगबी के अनुसार, यह चुनाव जीतने के लिए पर्याप्त नहीं है। 2016 के चुनाव का विश्लेषण करने वाले शोधकर्ताओं ने तर्क दिया है कि हिलरी क्लिंटन मिशिगन और पेंसिल्वेनिया जीत सकती थीं अगर उन्हें सिर्फ अश्वेत मतदाताओं का वैसा ही समर्थन मिलता जैसे उन्होंने बराक ओबामा को दिया था। ओबामा को उन राज्यों में लगभग 95 प्रतिशत अश्वेतों का वोट मिला था, जबकि क्लिंटन 90 प्रतिशत के करीब रही थीं।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

लोकप्रिय
next