दुनिया की खबरें: इस दिन बीजिंग में होगा 14वां ब्रिक्स शिखर सम्मेलन और ओमीक्रॉन के लिए खास बूस्टर डोज पर सहमत होगा WHO?

चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग 23 जून को पेइचिंग में 14वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे और ओमीक्रॉन वैरिएंट के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन खास बूस्टर डोल के इस्तेमाल की सिफारिश कर सकता है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

चीनी राष्ट्रपति 14वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे

चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग 23 जून को पेइचिंग में 14वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे। यह सम्मेलन वीडियो माध्यम से आयोजित किया जाएगा, जिसकी थीम उच्च गुणवत्ता वाली साझेदारी की स्थापना करें, वैश्विक विकास का नया युग बनाएं है। 24 जून को, राष्ट्रपति शी चिनफिंग पेइचिंग में वैश्विक विकास पर उच्च स्तरीय सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे, जो वीडियो माध्यम से आयोजित होगा। इसकी थीम है नए युग में वैश्विक विकास साझेदारी का निर्माण करें, हाथ मिलाकर सतत विकास के लिए 2030 एजेंडा का कार्यान्वयन करें। ब्रिक्स देशों के नेता और संबंधित उभरते बाजार देशों और विकासशील देशों के नेता एक साथ इस सम्मेलन में भाग लेंगे। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग 22 जून को वीडियो माध्यम से ब्रिक्स व्यापार मंच का उद्घाटन समारोह में भाग लेंगे और भाषण देंगे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

ओमीक्रॉन के लिए खास बूस्टर डोज के इस्तेमाल पर सहमत हो सकता है WHO

भारत, ब्रिटेन और अमेरिका सहित कई देशों में ओमीक्रॉन वैरिएंट से बढ़ते कोरोना संक्रमण के मामलों को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) इस वैरिएंट के लिए खास बूस्टर डोल के इस्तेमाल की सिफारिश कर सकता है। डब्ल्यूएचओ अब तक बूस्टर डोज के इस्तेमाल का विरोध करता रहा है। उसके अनुसार अभी निम्न आय वर्ग वाले देशो में स्वास्थ्यकर्मियों समेत हजारों लोगों को कोरोना का पहला डोज भी नहीं मिल पाया है और ऐसे में बूस्टर डोज का इस्तेमाल असमानता का प्रतीक है। फाइनेंशियल टाइम्स के मुताबिक उसने इससे संबंधित दस्तावेज देखे हैं। गत साल के अंतम में कोरोना वायरस के ओमीक्रॉन वैरिएंट ने तबाही मचाई थी। यह वैरिएंट वैक्सीन के कारण शरीर में उत्पन्न प्रतिरोधक क्षमता को चकमा देने में माहिर माना जाता है। मौजूदा वैक्सीन और बूस्टर डोज ओमीक्रॉन संक्रमित व्यक्ति के शरीर पर तेजी से अपना असर खोने लगते हैं। सूत्रों के अनुसार, वैरिएंट के लिए खास वैक्सीन के लिए डाटा के उपलब्ध होने और उसके सुरक्षित होने के बाद ही डब्ल्यूएचओ बूस्टर डोज के इस्तेमाल की सिफारिश करेगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

पिछले एक दशक में चीन के केंद्रीय उद्यमों का कुल लाभ 157 खरब युआन तक जा पहुंचा

चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की केंद्रीय कमेटी के प्रचार-प्रसार विभाग द्वारा 17 जून का आयोजित न्यूज ब्रीफिंग में चीनी राज्य परिषद के राजकीय संपत्ति निगरानी और प्रबंधन आयोग के महासचिव, प्रवक्ता फिंगह्वाकांग ने परिचय देते हुए कहा कि चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की 18वीं राष्ट्रीय कांग्रेस से अब तक राजकीय संपत्ति और उद्यम पूरी तरह से अपनी आर्थिक, राजनीतिक और सामाजिक जिम्मेदारियों को पूरा करते हैं और जनता की संपत्ति की रक्षा और विकास करते हुए सामान्य समृद्धि को बेहतर ढंग से बढ़ावा देते हैं। वर्ष 2021 के अंत तक केंद्रीय उद्यमों की कुल संपत्ति 756 खरब युआन है, जो 2012 के अंत से 141.1 प्रतिशत की वृद्धि रही। वर्ष 2012 से 2021 तक चीनी केंद्रीय उद्यमों का संचित लाभ 157 खरब युआन तक पहुंच गया और औसत वार्षिक वृद्धि दर 8 प्रतिशत रही।केंद्रीय उद्यमों के लगातार विकास से राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था के सतत और स्थिर विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया गया है। इस के साथ ही केंद्रीय उद्यमों ने आय वितरण के सुधार में सक्रिय रूप से भाग लिया और धन वितरण के लिए एक मॉडल के रूप में भूमिका निभाई, समान समृद्धि की नींव को प्रभावी ढंग से मजबूत करते हुए लोगों की आजीविका की सेवा और सुरक्षा के लिए हर संभव प्रयास किया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

फीफा विश्व कप में नहीं बदेलगा ताइवान का नाम

फीफा विश्वकप के मेजबान कतर ने ताइपे द्वारा विरोध दर्ज कराने के बाद ताइवान को चीन के हिस्से के रूप में सूचीबद्ध करने वाले एक ऑनलाइन आवेदन पत्र में सुधार किया है। कतर सरकार द्वारा विश्व कप टिकटधारकों के लिए ऑनलाइन हेया कार्ड जारी करने के बाद ताइवान की सरकार ने फीफा के प्रति चिंता व्यक्त की थी, जिसमें ताइवान का उल्लेख 'ताइवान, प्रोविंस ऑफ चाइना' के रूप में सूचीबद्ध किया गया था। कतर सरकार ने इसमें सुधार करते हुए 'ताइवान, प्रोविंस ऑफ चाइना' की जगह उसे सिर्फ 'ताइवान' कर दिया है। ताइवान के विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को कतर में विश्व कप के आयोजकों द्वारा एक पहचान पत्र के लिए आवेदन करने वाले ताइवान के लोगों के लिए चीन के संदर्भ को हटाने के बाद धन्यवाद व्यक्त किया। ताइवान के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता जोआन ओउ ने संवाददाताओं से कहा कि हमारे लिए यह सकारात्मक बात है। हम आयोजकों द्वारा त्वरित कार्रवाई करने के लिए उन्हें धन्यवाद अर्पित करते हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

रूसी नागरिकों को इस तारीख से वीजा देना शुरू करेगा यूक्रेन

राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने शुक्रवार को एक बड़ी घोषणा की है। उन्होंने कहा कि यूक्रेन रूसियों के लिए वीजा-मुक्त प्रवेश को समाप्त कर रहा है। अब रूसी लोगों को 1 जुलाई से वीजा प्राप्त करने की आवश्यकता होगी। उन्होंने कहा कि यह निर्णय कैबिनेट द्वारा बनाई गई योजना अतर्गत लिया गया है। यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमीर जेलेंस्की ने कहा, "यूक्रेन रूसी संघ के नागरिकों के लिए वीजा व्यवस्था शुरू कर रहा है," यह घोषणा जेलेंस्की ने अपने टेलीग्राम एकाउंट पर की। उन्होंने कहा कि यह व्यवस्था "1 जुलाई, 2022" से प्रभावी होगी।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia