दुनिया: टाइटन सबमरीन के टुकड़ों से मिले मानव अवशेष और ADB ने नेपाल के लिए 50 मिलियन डॉलर के ऋण को दी मंजूरी

अमेरिकी तटरक्षक बल ने घोषणा की है कि समुद्र तल से बरामद क्षतिग्रस्त टाइटन पनडुब्बी के मलबेे में "मानव अवशेष" भी शामिल हैं और एडीबी नेपाल को अपने घरेलू और अंतरराष्ट्रीय व्यापार को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए 50 मिलियन डॉलर के ऋण को मंजूरी दी है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

समद्र तल से बरामद टाइटन पनडुब्‍बी के मलबे में मानव अवशेष भी : अमेरि‍की तटरक्षक बल

अमेरिकी तटरक्षक बल ने घोषणा की है कि समुद्र तल से बरामद क्षतिग्रस्त टाइटन पनडुब्बी के मलबेे में "मानव अवशेष" भी शामिल हैं। बुधवार को एक आधिकारिक बयान में, तटरक्षक बल ने कहा कि उसे "जब एम/वी होराइजन आर्कटिक (एक लंगर संभालने वाला जहाज) न्यूफाउंडलैंड के सेंट जॉन्स में पहुंचा तो टाइटन सबमर्सिबल की साइट पर समुद्र तल से मलबा और सबूत बरामद हुए।" बयान में कहा गया है, "अंतर्राष्ट्रीय साझेदार जांच एजेंसियों के साथ परामर्श के बाद, मरीन बोर्ड ऑफ इन्वेस्टिगेशन (एमबीआई) सबूतों को अमेरिका के एक बंदरगाह तक ले जाने का इरादा रखता है, जहां एमबीआई इसका विश्लेषण और परीक्षण कर सकेगा।" तटरक्षक बल ने कहा कि अमेरिकी चिकित्सा पेशेवर मलबे में अनुमानित मानव अवशेषों का विश्लेषण करेंगे"।

बयान में एमबीआई के अध्यक्ष कैप्टन जेसन न्यूबॉयर के हवाले से कहा गया, "मैं इस महत्वपूर्ण साक्ष्य को हासिल व संरक्षित करने के लिए समन्वित अंतरराष्ट्रीय और अंतरएजेंसी समर्थन के लिए आभारी हूं।" सबूत से विनाशकारी क्षति के कारणों को समझने और यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि ऐसी त्रासदी दोबारा न हो। इस बीच, टाइटन के मलबे को सतह पर लाने वाले वाहनों की मालिक कंपनी पेलजिक रिसर्च सर्विस ने बुधवार को सीएनएन को बताया कि उसने फिलहाल अपतटीय कार्य को "सफलतापूर्वक पूरा" कर लिया है। सेंट जॉन्स में कनाडाई तट रक्षक घाट पर होराइजन आर्कटिक द्वारा उठाए गए मलबे में से एक सफेद पैनल जैसा टुकड़ा और सफेद तिरपाल से लिपटी डोरियों और तारों वाला एक और समान आकार का हिस्सा था। लेकिन यह स्पष्ट नहीं हो सका कि यह क्‍या है। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, ओशनगेट एक्सपीडिशन द्वारा संचालित टाइटन सबमर्सिबल और उसके पांच यात्रियों ने 18 जून की सुबह टाइटैनिक के 111 साल पुराने मलबे पर उतरना शुरू किया। लेकिन इस दौरान छोटेे जहाज का अपने मूल जहाज से संपर्क टूट गया। उम्मीद के मुताबिक छोटा जहाज सतह पर नहीं आया। इससे बड़े पैमाने पर बहुराष्ट्रीय खोज और बचाव अभियान शुरू किया गया।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

एडीबी ने नेपाल के लिए 50 मिलियन डॉलर के ऋण को मंजूरी दी

मनीला स्थित एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने गुरुवार को कहा कि उसने नेपाल को अपने घरेलू और अंतरराष्ट्रीय व्यापार को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए 50 मिलियन डॉलर के ऋण को मंजूरी दी है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, एडीबी ने कहा कि वित्तीय वर्ष 2022 में व्यापार और उद्योग ने नेपाल के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 14.1 प्रतिशत का योगदान दिया। एडीबी ने कहा कि नेपाल सरकार व्यापार और निर्यात के प्रोत्साहन माहौल में सुधार और प्राथमिक उत्पादों की आपूर्ति श्रृंखला मजबूत कर सकल घरेलू उत्पाद में व्यापार का योगदान बढ़ाने पर जोर दे रही है। इसके लिए सीमा शुल्क और लॉजिस्टिक्स प्रणालियों और कुशल परिवहन, पारगमन व्यवस्था और सीमा प्रक्रियाओं जैसी सेवाओं में सुधार करना आवश्यक है।

यह एक ऑनलाइन सीमा शुल्क मूल्यांकन डेटाबेस स्थापित करेगा और सीमा शुल्क निकासी की सुविधा के लिए निर्यात दस्तावेज़ीकरण को कम करेगा। यह कार्यक्रम उत्पादकों, वितरकों, विक्रेताओं और खरीदारों के बीच माल की अधिक कुशल आवाजाही को बढ़ावा देने के लिए लॉजिस्टिक्स क्षेत्र में नेपाल के व्यापार सुविधा प्रयासों का भी विस्तार करेगा। गतिविधियों में मल्टीमॉडल परिवहन और लास्ट माइल कनेक्टिविटी की सुविधा के लिए लॉजिस्टिक्स बुनियादी ढांचे का एकीकरण और वन-स्टॉप लॉजिस्टिक्स सूचना पोर्टल की स्थापना शामिल है। एडीबी दक्षिण एशिया विभाग के क्षेत्रीय सहयोग और संचालन समन्वय निदेशक थियाम ही ने कहा, "व्यापार और उद्योग क्षेत्र के विकास से कंपिटीशन को बढ़ावा मिलेगा और देश को सतत आर्थिक विकास की ओर ले जाने में मदद मिलेगी।"

फोटो: IANS
फोटो: IANS

फ्रांस में पुलिस द्वारा एक लड़के की हत्या पर हिंसक विरोध प्रदर्शन, 150 गिरफ्तार

फ्रांस में ट्रैफिक स्टॉप पर पुलिस द्वारा 17 साल के एक लड़के की गोली मारकर हत्या करने के मामले में देश भर में हिंसक विरोध प्रदर्शन हो रहा है। कम से कम 150 प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया गया है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, गुरुवार को ट्विटर पर फ्रांस के गृह मंत्री गेराल्ड डर्मैनिन ने कहा कि बुधवार को हिंसा के दौरान "टाउन हॉल, स्कूलों और पुलिस स्टेशनों में आग लगा दी गई या हमला किया गया"। पुलिस ने मंगलवार को नाहेल एम. को बहुत करीब से गोली मार दी। उसने ट्रैफिक स्टॉप पर रुकने से इनकार कर दिया था और गाड़ी आगे बढ़ा दी। सोशल मीडिया पर प्रसारित वीडियो में प्रदर्शनकारियों को बुधवार रात कारों में आग लगाते और दुकानों में तोड़फोड़ करते हुए देखा जा सकता है।

बीबीसी ने फ्रांसीसी समाचार पत्र ली मोंडे के हवाले से कहा कि नैनटेयर में प्रदर्शनकारियों के सामने पुलिस को पीछे हटने के लिए मजबूर होना पड़ा। पेरिस में, 2,000 अतिरिक्त सुरक्षा कर्मियों की मौजूदगी के बावजूद प्रदर्शनकारियों ने आतिशबाजी के साथ पुलिस स्टेशनों को निशाना बनाया। मंगलवार रात को राजधानी शहर में झड़प के दौरान 24 पुलिस अधिकारी घायल हो गए और 40 कारों को आग लगा दी गई। इस बीच, उत्तरी शहर लील में प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच झड़प हुई। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, बुधवार को लड़के को श्रद्धांजलि देने के लिए रेन शहर में लगभग 300 लोग जमा हुए, जिन्हें पुलिस ने तितर-बितर किया। नानटेयर अभियोजक के कार्यालय ने सीएनएन को बताया कि जिस अधिकारी ने कथित तौर पर किशोर को गोली मारी थी, उसे मंगलवार को हिरासत में ले लिया गया। उससे पूछताछ होगी।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

श्रीलंका की दो एयरलाइंस ने विदेशी पायलट रखने की मांगी अनुमति

श्रीलंका की दो एयरलाइंस ने विदेशी पायलट रखने के लिए अनुमति मांगी है। देश के नागर विमानन प्राधिकरण ने यह जानकारी दी है।

नागरिक उड्डयन प्राधिकरण के महानिदेशक एवं मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी पी.ए. जयकांता ने कहा, ''श्रीलंकन एयरलाइंस और फिट्स एयर के पास पायलटों की गंभीर किल्‍लत है।''

समाचार एजेंसी शिन्‍हुआ ने जयकांता के हवाले से बताया कि आर्थिक संकट के बीच पिछले छह महीने में बड़ी संख्या में श्रीलंकाई विमानन उद्योग के विशेषज्ञों और पायलटों ने विदेशी एयरलाइनों में शामिल होने के लिए देश छोड़ दिया है जो बहुत अधिक वेतन प्रदान करती हैं।

उन्होंने कहा कि नागरिक उड्डयन प्राधिकरण स्वयं आठ मुख्य पदों को भरने का प्रयास कर रहा है जो लंबे समय से खाली थे, हालांकि, उन पदों के लिए पर्याप्त योग्य लोग आगे नहीं आए हैं।

पिछले छह महीनों के दौरान श्रीलंकाई एयरलाइंस से जुड़े लगभग 70 पायलटों ने इस्तीफा दे दिया था। पिछले सप्‍ताह संसद में यह जानकारी दी गई थी।

विपक्षी नेता साजिथ प्रेमदासा ने कहा कि श्रीलंकन एयरलाइंस को अपनी उड़ानें बेहतर ढंग से संचालित करने के लिए 330 पायलटों की जरूरत है, लेकिन अभी उसके पास केवल 260 पायलट ही हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

तुर्की ने स्वीडन में कुरान जलाने की निंदा की

तुर्की ने स्वीडन में मुस्लिम पवित्र ग्रंथ कुरान को जलाने की घटना की निंदा करते हुए इसे 'जघन्य कृत्य' बताया है। देश के  विदेश मंत्री हाकन फ़िदान ने ट्वीट करते हुए कहा, "मैं ईद अल-अधा के पहले दिन स्वीडन में पवित्र पुस्तक कुरान के खिलाफ घृणित कार्रवाई की निंदा करता हूं। "अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के बहाने इस्लाम विरोधी कार्यों की अनुमति देना अस्वीकार्य है। ऐसे जघन्य कृत्यों पर आंखें मूंद लेना उनमें सहभागी होना है।"

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इराकी मूल के सलवान मोमिका नाम के एक व्यक्ति ने बुधवार को स्टॉकहोम मस्जिद के सामने पुलिस सुरक्षा के तहत कुरान जला दिया। रिपोर्ट के मुताबिक मोमिका ने मेडबर्गरप्लात्सेन स्क्वायर में स्टॉकहोम मस्जिद के सामने कुरान को जमीन पर फेंक दिया, उस पर कदम रखा, इस्लाम के खिलाफ अपमानजनक शब्द कहे और आसपास के लोगों की प्रतिक्रिया के बावजूद आग लगा दी। 

यह घटना ऐसे समय में सामने आई है, जब स्वीडन अभी भी नाटो में शामिल होने के लिए तुर्की का समर्थन मांग रहा है।  स्वीडन पर अंकारा विरोधी समूहों का समर्थन करने का आरोप लगाने वाली तुर्की सरकार ने उसके दावे पर रोक लगा रखी है। नॉर्डिक देश ने आतंकवाद के खिलाफ तुर्की की लड़ाई का समर्थन करने का वादा किया है और संदिग्‍ध आतंकवादियाें के लंबित निर्वासन या प्रत्यर्पण अनुरोधों काे निपटाने पर सहमति व्यक्त की है। लेकिन तुर्की संसद ने अभी तक स्‍वीडन की नाटो की सदस्यता की पुष्टि नहीं की है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;