'अभी गया नहीं है कोरोना, नया वैरिएंट फिर मचा सकता है भारी तबाही'

अमेरिका के राष्ट्रपति कार्यालय व्हाइट हाउस के मुख्य चिकित्सा सलाहकार फौसी कहते हैं कि बीए.2 सबवैरिएंट ओमीक्रॉन की तुलना में लगभग 50 से 60 प्रतिशत अधिक संक्रामक है लेकिन यह अभी अधिक गंभीर प्रतीत नहीं होता है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

अमेरिका के संक्रामक रोग विशेषज्ञ एंथनी फौसी ने एक बार फिर कहा है कि कोविड महामारी अभी खत्म नहीं हुई है और जल्द ही ओमीक्रॉन का नया वैरिएंट तबाही मचा सकता है। उन्होंने कहा कि कोविड का बीए.2 सबवैरिएंट ओमीक्रॉन की तुलना में लगभग 50 से 60 प्रतिशत अधिक संक्रामक है।

सीएनबीसी के मुताबिक फौसी ने कहा कि अमेरिका में लगभग 25 या 30 प्रतिशत संक्रमण के नये मामले बीए.2 सबवैरिएंट के कारण हो रहे हैं और जल्द ही यह संक्रमण का मुख्य कारण हो सकता है। फौसी ने कहा कि उन्हें मामलों में वृद्धि की उम्मीद है लेकिन यह जरूरी नहीं है कि अन्य वैरिएंट की तरह ही इसकी वजह से बड़े पैमाने पर मामलों में उछाल आए।

अमेरिका के राष्ट्रपति कार्यालय व्हाइट हाउस के मुख्य चिकित्सा सलाहकार फौसी कहते हैं कि बीए.2 सबवैरिएंट ओमीक्रॉन की तुलना में लगभग 50 से 60 प्रतिशत अधिक संक्रामक है लेकिन यह अभी अधिक गंभीर प्रतीत नहीं होता है। उन्होंने कहा कि जब आप संक्रमण के मामलों को देखते हैं तो वे अधिक गंभीर नहीं लगते हैं और वे टीकों या पूर्व संक्रमणों से उत्पन्न प्रतिरक्षा क्षमता से बचते नहीं दिखते हैं।


इस वैरिएंट ने पहले ही चीन और ब्रिटेन सहित यूरोप के कई हिस्सों में संक्रमण के मामलों में वृद्धि की है। स्वास्थ्य अधिकारी इस बात पर जोर देते रहे हैं कि कोरोना वायरस के टीका और बूस्टर डोज संक्रमण के कारण व्यक्ति के अधिक बीमार होने से रोकने का सबसे अच्छा तरीका हैं।

अन्य अमेरिकी स्वास्थ्य विशेषज्ञ भी अत्यधिक संक्रामक बीए.2 वैरिएंट को लेकर चेतावनी दे रहे हैं। अमेरिका के सर्जन जनरल विवेक मूर्ति ने फॉक्स न्यूज से कहा कि नया वैरिएंट कोरोना संक्रमण के नये मामलों तेजी ला सकता है लेकिन अमेरिका इससे अच्छी तरह से निपटने के लिये दो साल पहले की तुलना में अधिक तैयार है। उन्होंने कहा कि हमें तैयार रहना होगा। कोरोना गया नहीं है। हमारा ध्यान तैयारियों पर होना चाहिये न कि घबराने पर।


दवा कंपनी फाइजर के बोर्ड सदस्य एवं एफडीए के पूर्व प्रमुख स्कॉट गॉटलिब का भी कहना है कि नया वैरिएंट संक्रमण में तेजी लाएगा लेकिन इससे किसी नयी लहर के आने की आशंका नहीं है। इसी बीच अमेरिकी के सेंटर फोर डिजीज कंट्रोल द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक शनिवार को संक्रमण के 31,200 से अधिक नए मामले सामने आए और कोरोना संक्रमण के कारण 958 लोगों की जान चली गयी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;