कोरोना ने फिर बढ़ाई चिंता, फ्रांस में कोविड-19 के नए संस्करण का पता लगाया

फ्रांस ने एक नए कोविड -19 संस्करण के कई मामलों का पता लगाया है, जिससे यूरोप में संक्रामक रोग के मामलों में वृद्धि के बीच चिंता बढ़ गई है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

फ्रांस ने एक नए कोविड -19 संस्करण के कई मामलों का पता लगाया है, जिससे यूरोप में संक्रामक रोग के मामलों में वृद्धि के बीच चिंता बढ़ गई है। फ्रांसीसी दैनिक ले टेलीग्राम की रिपोर्ट के अनुसार, अक्टूबर में बैनालेक और फिनिस्टेयर में बी.1.एक्स या बी.1.640 के रूप में जाना जाने वाला संस्करण खोजा गया था।

ब्रिटनी क्षेत्र के एक स्कूल में 18 छात्रों सहित 24 लोगों के संक्रमित होने के बाद इसका पता चला। ले टेलीग्राम के अनुसार, जिस स्कूल में इसका प्रकोप हुआ, उसे अपनी 50 प्रतिशत कक्षाओं को बंद करने के लिए मजबूर होना पड़ा।

जेरूसलम पोस्ट ने बताया, फ्रांसीसी क्षेत्रीय स्वास्थ्य एजेंसी ने कहा कि 26 अक्टूबर से फ्रांस में कोई नया संक्रमण नहीं मिलने से इसका प्रकोप नियंत्रण में है। हालांकि, संस्करण निगरानी में रहता है।


इस प्रकार के कुछ मामले यूके, स्विटजरलैंड, स्कॉटलैंड और इटली में भी खोजे गए हैं, हालांकि डेल्टा संस्करण इन क्षेत्रों में सबसे प्रमुख उपभेद बना हुआ है। यूके की स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी ने निगरानी के तहत आईबी.1.640 को एक प्रकार के रूप में वर्गीकृत किया है।

इस बीच, यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी), यूरोपियन सेंटर फॉर डिजीज प्रिवेंशन एंड कंट्रोल (ईसीडीसी) और विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने अभी तक बी.1.640 को चिंता के रूपों (वीओसी) और रुचि के रूपों (वीओआई) में सूचीबद्ध नहीं किया है।

हालांकि, यूरोपीय रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (ईसीडीसी) बी.1.एक्स या बी.1.640 को निगरानी (वीयूएम) या उत्परिवर्ती वायरस के तहत एक प्रकार के रूप में वर्गीकृत करता है।
माना जाता है कि यह संस्करण अफ्रीका से आया है, यह एक ऐसा परिदृश्य जिसे कोहेन ने कहा कि इससे स्वास्थ्य विशेषज्ञ डरते हैं और वैक्सीन समानता की आवश्यकता पर प्रकाश डालते हैं।

"इन देशों को टीके नहीं देना अल्पावधि में ठीक लग सकता है," कोहेन ने कहा, "लेकिन लंबे समय में, हमारे पास असंबद्ध देशों में समस्याग्रस्त नए संस्करण विकसित हो सकते हैं।"


उन्होंने कहा, "मैं लोगों को डराना नहीं चाहता। अभी बी.1.640 के कुछ ही मामले हैं और इसके प्रकोप को बहुत अच्छी तरह से कम किया जा सकता है अगर एक महीने में हम सभी इस संस्करण के बारे में भूल जाएं। लेकिन यह एक उदाहरण है कि क्या हो सकता है अगर वहाँ सभी के लिए टीकों तक पहुंच नहीं हो।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia