कोरोना ने अब अमेरिका में मचाया कोहराम, एक दिन में 150 से ज्यादा लोगों की मौत, संक्रमितों की संख्या जानकर चौंक जाएंगे आप

चीन, इटली और स्पेन के बाद कोरोना ने अमेरिका में भी कहर मचाना शुरू कर दिया है। यहां कोरोना वायरस के एक ही दिन में करीब 10,000 मामले सामने आए हैं और 150 लोगों की इस संक्रमण से जान चली गई है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कोरोना वायरस के आगे हर देश बेबस है। चाहे वो कोई छोटा देश हो या अमेरिका जैसा महाशक्ति, इस वायरस के आगे किसी का बस नहीं चल रहा है। चीन, इटली और स्पेन के बाद कोरोना ने अमेरिका में भी कहर मचाना शुरू कर दिया है। यहां कोरोना वायरस के एक ही दिन में करीब 10,000 मामले सामने आए हैं और 150 लोगों की इस संक्रमण से जान चली गई है। कोरोना वायरस ने आर्थिक महाशक्तियों की भी आर्थिक हालत पतली कर दी है। हालांकि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने 12 अप्रैल यानी ईस्टर तक देश की अर्थव्यवस्था के पटरी पर आने की उम्मीद जताई है। लाखों अमेरिकियों के लॉकडाउन होने, नेशनल गार्ड और सैन्य बलों की कई राज्यों में तैनाती के बावजूद न्यूयॉर्क में ही कम से कम 53 लोगों की मौत हो गई और मंगलवार को कम से कम 5,000 नए मामले सामने आए। अमेरिका में सबसे ज्यादा न्यूयॉर्क में कोरोना के मामले सामने आए हैं। अकेले यहां 25 हजार से अधिक लोग इस वायरस से संक्रमित पाए गए हैं, जबकि 210 लोगों का मौत हो चुकी है।

कोविड-19 के मामलों की जानकारी देने वाली वेबसाइट वर्ल्डोमीटर के अनुसार, अकेले मंगलवार को देशभर में संक्रमण के करीब 10,000 नए मामले सामने आए जिससे कोरोना वायरस के मामलों की कुल संख्या करीब 54,000 पहुंच गई जबकि एक ही दिन में 150 लोगों की मौत से मृतकों की कुल संख्या करीब 700 पर हो गई। न्यूयॉर्क, न्यू जर्सी के अलावा कैलिफोर्निया, मिशिगन, इलिनोइस और फ्लोरिडा भी कोरोना वायरस के केंद्र बन चुके हैं। हालांकि इस बीमारी की चपेट में सबसे पहले आए वाशिंगटन राज्य में कोई नया मामला या मौत की खबर नहीं आई है।

गौरतलब है कि कोरोना वायरस से इटली में हर दिन कई सौ लोगों की जान जा रही है। अकले मंगलवार को इटली में इस घातक वायरस से 743 लोगों ने अपनी जान गंवा दी। इटली में अब तक 7000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। यह आशंका जताई जा रही है कि संक्रमितों का आंकड़ा 10 गुना ज्यादा हो सकता है। एक और यूरोपीय देश ब्रिटेन में भी कोरोना ने कोहराम मचा रखा है। यहां अब तक 500 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। ब्रिटेन में एक दिन में इस वायरस से 87 लोगों की मौत की खबर है, जो एक दिन में अब तक की सबसे बड़ी संख्या है।

भारत में भी यह तेजी से पैर पसार रहा है। इसे रोकने के लिए पूरे देश को 21 दिन के लिए लॉकडाउन कर दिया गया है। इसी बीच देश में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर बुधवार (25 मार्च, 202) को 577 हो गए जबकि मृतकों में एक व्यक्ति के वायरस से संक्रमित नहीं होने का पता चलने के बाद मरने वालों की संशोधित संख्या कम होकर दस हो गई। महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश से संक्रमण के पांच-पांच नए मामले सामने आए हैं। गुजरात में भी तीन नए मामले दर्ज किए गए हैं। तेलंगाना में भी नए मामले में नए मामले दर्ज किए गए हैं। महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमितों की संख्या 112 जा पहुंची है।

Published: 25 Mar 2020, 1:00 PM
लोकप्रिय