दुनिया की 5 बड़ी खबरें: 30 लाख के पार हुआ कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा और ट्यूनीशिया में नाव डूबने से 41 की मौत

कोरोना वायरस से जान गंवाने वालों का आंकड़ा 30 लाख पार कर चुका है। ब्राजील, अमेरिका, भारत और पाकिस्तान जैसे देशों में स्थिति सबसे ज्यादा खराब है और दक्षिण-पूर्व ट्यूनीशिया के तट पर एक नाव के पलटने से कम से कम 41 लोगों की मौत हो गई।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा 30 लाख पार, इन देशों की स्थिति सबसे ज्यादा खराब

कोरोना वायरस से जान गंवाने वालों का आंकड़ा 30 लाख पार कर चुका है। जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी द्वारा जारी लेटेस्ट आंकड़ों के मुताबिक अब तक दुनिया में कोरोना वायरस की चपेट में आने से 30 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। सबसे खतरनाक बात ये है कि कोरोना वायरस का दूसरी लहर सबसे भयानक स्थिति में है और अब लाखों लोगों की हर दिन मौत हो रही है। ब्राजील, अमेरिका, भारत और पाकिस्तान जैसे देशों में हर दिन हजारों लोगों की मौत कोरोना वायरस की वजह से हो रही है। जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के सेंटर फॉर सिस्टम्स साइंस एंड इंजीनियरिंग ने लेटेस्ट आंकड़े जारी किए हैं। जिसके मुताबिक आज दोपहर एक बजकर 50 मिनट तक पूरी दुनिया में 13 करोड़ 99 लाख 79 हजार 449 लोग कोरोना वायरस संक्रमण की चपेट में चुके हैं, जिनमें से 30 लाख लोगों की अबतक मौत हो चुकी है। वहीं, 79 करोड़ 73 लाख 9 हजार लोग कोरोना वायरस की चपेट में आने के बाद अब पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं। रिपोर्ट के मुताबिक अभी भी पूरी दुनिया में कोरोना वायरस से प्रभावित होने वाला देश अमेरिका ही है। जहां अब तक 3 करोड़ 15 लाख 75 हजार 640 लोग कोरोना वायरस की चपेट में आने से बीमार हो चुके हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

चीनी संयुक्त उपक्रम में बांग्लादेश पुलिस की फायरिंग, 5 की मौत

बांग्लादेश के चटगांव क्षेत्र के बंशखाली में शनिवार को एक चीनी संयुक्त उपक्रम के कोयला आधारित बिजली संयंत्र में पुलिस की फायरिंग में कम से कम पांच श्रमिकों की मौत हो गई। इस फायरिंग में बकाया भुगतान की मांग के समर्थन में विरोध कर रहे 15 से ज्यादा कर्मचारी भी घायल हो गए। अनवर हुसैन, चटगांव रेंज के उप महानिरीक्षक (डीआईजी) ने शनिवार दोपहर को आईएएनएस से इसकी पुष्टि की। पांच मृत श्रमिकों की पहचान चूआडांगा के रोनी, किशोरगंज के मो.रहाद, नरसीगड़ी के शुवो, बंशीखाली के महमूद रेजा के रूप में हुई है। वहीं नोआखली के रेहान ने इलाज के दौरान चटगांव मेडिकल कॉलेज अस्पताल में दम तोड़ दिया। अस्पताल के ऑन-ड्यूटी डॉक्टर फेसल करीम ने यह जानकारी दी। डीआईजी अनवर हुसैन ने कहा, "बंशखाली के गंडामारा स्थित पावर प्लांट के कर्मचारी शुक्रवार से अपने वेतन बकाए और रमजान के लिए पर्याप्त समय की मांग के समर्थन में विरोध कर रहे थे।

बकाया भुगतान न होने से नाराज कर्मचारियों ने प्रबंधन और उनके नेताओं के बीच संकट के समाधान के लिए एक बैठक असफल होने के बाद बिजली संयंत्र पर हमला कर दिया।" उन्होंने दावा किया, "जब पुलिस ने हस्तक्षेप किया, तो उन पर हमला किया गया। तीन पुलिसकर्मियों के घायल होने के बाद पुलिसकर्मी फायरिंग करने के लिए मजबूर हो गए। शुक्रवार को प्रदर्शन शुरू होने के बाद पावर प्लांट में पचास पुलिसकर्मी तैनात किए गए थे।" चौदह घायल श्रमिकों को चटगांव मेडिकल कॉलेज और अस्पताल (सीएमसीएच) ले जाया गया है। स्थानीय लोगों ने कहा कि कर्मचारी ओवरड्यू सैलेरी, शुक्रवार को आधे दिन के काम, इफ्तार के लिए पर्याप्त समय और वेतन में बढ़ोतरी सहित चार सूत्री मांगों को लेकर आंदोलन कर रहे हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ट्यूनीशिया में नाव डूबने से 41 लोगों की मौत :संयुक्त राष्ट्र

दक्षिण-पूर्व ट्यूनीशिया के तट पर एक नाव के पलटने से कम से कम 41 लोगों की मौत हो गई। संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी (यूएनएचसीआर) और प्रवासियों के लिए अंतर्राष्ट्रीय संगठन(आईओएम) ने एक संयुक्त बयान में यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र की एजेंसियों ने शुक्रवार को जारी बयान में कहा कि तीन सर्वाइवर को बचा लिया गया है और तलाश का प्रयास जारी है। प्रारंभिक जानकारी के आधार पर, संयुक्त राष्ट्र की एजेंसियों ने कहा कि मरने वाले सभी लोग उप-सहारा अफ्रीका के थे। बयान में कहा गया है, "जीवन की इस दुखद क्षति ने एक बार फिर केंद्रीय भूमध्यसागर में सरकार के नेतृत्व वाली खोज और बचाव कार्यो को बढ़ाने की जरूरत को रेखांकित किया, जहां इस साल अब तक 290 लोगों को अपनी जान गंवाई पड़ी है।"

फोटो: IANS
फोटो: IANS

नाइजीरिया में बोको हराम के हमले में 18 की मौत

आतंकी समूह बोको हराम के सदस्यों ने इस सप्ताह की शुरुआत में नाइजीरिया के पूर्वोत्तर शहर दमसाक पर हमला किया, जिसमें 18 लोग मारे गए और 21 अन्य घायल हो गए। एक शीर्ष अधिकारी ने यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, बोर्नो राज्य के गवर्नर बाबागाना उमरा जुलुम ने शुक्रवार को पत्रकारों से हमले की पुष्टि करते हुए यह जानकारी दी। जुलुम ने कहा, "संयुक्त राष्ट्र मानवीय केंद्र, निजी आवासीय घर, एक पुलिस स्टेशन, एक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र क्षतिग्रस्त हुई चीजों में शामिल है। उन्होंने कहा कि नुकसान का जायजा लेने और शहर में आतंकवाद रोधी अभियानों में शामिल सुरक्षा अधिकारियों के साथ बातचीत करने के लिए उन्होंने दमसाक का दौरा किया। बोको हराम 2009 से पूर्वोत्तर नाइजीरिया में एक इस्लामवादी राज्य स्थापित करने की कोशिश कर रहा है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

रूस का अमेरिका को करारा जबाव! FBI चीफ समेत 8 अधिकारी बैन

रूस और अमेरिका के बीच तनाव लगातार बढ़ता जा रहा है और इस बार रूस ने अमेरिका पर पलटवार किया है। पहले अमेरिका ने रूस के कुछ राजनयिकों पर प्रतिबंध लगाया तो अब रूस ने भी अमेरिकन अधिकारियों पर बैन लगाना शुरू कर दिया है। रूस ने शुक्रवार आठ बड़े अमेरिकी अधिकारियों पर बैन लगा दिया है, जिसमें एफबीआई डायरेक्टर क्रिस्टोफर रे और अमेरिका के डायरेक्टर ऑफ नेशनल इंटेलीजेंस अवरिल हायनस शामिल हैं। रूस ने ये कदम अमेरिका के उस फैसले के बाद उठाया है जब अमेरिका ने ठीक एक दिन पहले रूस पर कई कड़े प्रतिबंधों का ऐलान किया था। रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोफ़ ने शुक्रवार को कहा कि अमेरिका के 10 राजनयिकों पर भी रूस प्रतिबंध लगाएगा। इसके साथ ही रूस ने कहा है कि वो रूस में चलने वाले अमेरिकी एनजीओ का दायरा कम करेगा, अमेरिकन डिप्लोमेट्स के लिए नये नियम बनाएगा और रूस में काम करने वाली अमेरिकन कंपनियों के लिए दर्द देने वाले नियम बनाएगा।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय