कोरोना वायरस: सैकड़ों लोगों की मौत से दहशत में चीन, 84 हजार करोड़ के कागज के नोटों को नष्ट करने की तैयारी

पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना ने कागज से बने संक्रमित नोटों को नष्ट करने का आदेश दिया है। हालांकि, अभी तक यह बात साफ नहीं हो पाई है कि चीन का सेंट्रल बैंक कितनी राशि के नोटों को नष्ट करेगी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

चीन में कोरोना वायरस से कोहराम मचा हुआ है। इस जानलेवा बीमारी से अब तक 1700 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और हजारों लोग इस बीमारी की चपेट में हैं। चीन में कोरोना वायरस से हर दिन दर्जनों लोगों की मौत हो रही है। ऐसे में चीन को यह समझ नहीं आ रहा कि आखिर वह इस जानलेवा बीमारी पर कैसे काबू पाए। खबरों के मुताबिक, चीन में हजारों करोड़ रुपये के नोट संक्रमित पाए गए हैं। चीन की सरकार संक्रमित लोगों के हाथों से होते हुए बाजार में फैले संक्रमित नोटों को नष्ट करने की तैयारी कर रही है। अभी तक चीन में लाखों करोड़ रुपये के नोट बदले जा चुके हैं। बताया जा रहा है कि कागज के नोट जो अस्पतालों, बाजारों और परिवहन सेवाओं से आए हैं, उन्हें अब नष्ट किया जाएगा।

पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना ने कागज से बने संक्रमित नोटों को नष्ट करने का आदेश दिया है। हालांकि, अभी तक यह बात साफ नहीं हो पाई है कि चीन का सेंट्रल बैंक कितनी राशि के नोटों को नष्ट करेगी। एक रिपोर्ट के मुताबिक, सेंट्रल बैंक ने 17 जनवरी से अब तक देश भर में 600 बिलियन युआन यानी करीब 6.11 लाख करोड़ रुपये के नए नोट पूरे देश में जारी किए हैं। इनमें से 4 बिलियन युआन यानी करीब 28,581 करोड़ रुपये के नए नोट तो सिर्फ वुहान जारी किए गए हैं।

सेंट्रल बैंक के मुताबिक, पहले से बाजार में चल रहे कागज के नोट नष्ट करने होंगे, जबकि, जनवरी के बाद से बाजार में भेजे गए नोटों को जमा करके क्वारंटीन किया जाएगा। इसके लिए नोट की अल्ट्रवायलेट किरणों से सफाई होगी। उन्हें 14 दिनों तक क्वारंटीन में रखा जाएगा। इसके बाद बाजार में भेजा जाएगा।

मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन के दक्षिणी राज्यों में जो 84,321 करोड़ रुपये के कागज के नोट भेजे हैं। इन नोटों को नष्ट किया जाएगा। इनमें से दक्षिणी राज्यों में 55,740 करोड़ रुपये भेजे गए थे। कोरोना वायरस से चीन में फैली दहशत का आलम यह है कि सेंट्रल बैंक ने सभी लोगों से गुजारिश की है कि वे सभी पुराने कागज के नोटों को जमा कराने के लिए कहा, ताकि उन्हें नष्ट कर सकें या क्वारंटीन कर सकें।

लोकप्रिय