कोरोना को लेकर ब्रिटेन से आई बुरी खबर, अगले कुछ दिनों में कम पड़ जाएंगे ICU के बेड, इलाज को तरसेंगे हजारों लोग?

चीन, इटली और स्पेन में कोहराम मचाने के बाद कोरोना वायरस ब्रिटेन में भी कहर मचा रहा है। आने वाले दिनों में ब्रिटेन में अस्पतालों में ICU और बेड्स की भी कमी होने की आशंका जाताई जाने लगी है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

चीन, इटली और स्पेन में कोहराम मचाने के बाद कोरोना वायरस ब्रिटेन में भी कहर मचा रहा है। आने वाले दिनों में ब्रिटेन में अस्पतालों में ICU और बेड्स की भी कमी होने की आशंका जाताई जाने लगी है। दरअसल यहां गंभीर हालात में पहुंच चुके मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। अब यहां पर कोरोना के मरीज इतनी ज्यादा संख्या में गंभीर हालत पहुंच चुके हैं कि देश के अस्पतालों के पास इंटेसिव केयर यूनिट (ICU) में बेड्स की कमी होने वाली है। कैंब्रिज यूनिवर्सिटी ने आशंका जताई है कि लंदन में अगले तीन दिनों में ICU बेड कम पड़ने लगेंगे और ब्रिटेन में दो हफ्तों में।

ब्रिटेन से ऐसी भी खबरें आ रही हैं कि जो लोग बेहद गंभीर हालात में हैं उन्हें मरने के लिए छोड़ दिया जा रहा है। ताकि बाकी लोगों को बचाया जा सके। दे टेलीग्राफ अखबार को हैरो स्थित नॉर्थविक पार्क हॉस्पिटल ने यह जानकारी दी है। डेली मेल ने इस खबर को प्रकाशित भी किया है।

ब्रिटेन की एक नर्स के मुताबिक डॉक्टर भी अब सिर्फ उसी मरीज का इलाज कर रहे हैं जिसके बचने की उम्मीद है। सबसे बड़ी दिक्कत ये है कि अब यहां किसी भी अस्पताल के ICU में बेड्स नहीं बचे हैं। मरीज ज्यादा हुए तो दिक्कत हो जाएगी। कहा जा रहा है कि ब्रिटेन की हालात भी इटली जैसी होती जा रही है। इटली में भी वैसे लोगों को मरने के लिए छोड़ दिया गया था जिनकी उम्र ज्यादा थी।

कोरोना वायरस फैलने के बाद ब्रिटेन के अलग-अलग इलाकों में अध्ययन किया गया है। ये अध्ययन क्रैंब्रिज यूनिवर्सिटी ने किया है। इस अध्ययन में बताया गया है कि किस इलाके में कब ICU बेड की कमी होगी। लंदन की हालत सबसे ज्यादा खराब है। यहां अगले तीन दिन में दिक्कत शुरू हो जाएगी। स्टडी में यह भी बताया गया है कि यूके के नॉर्थ ईस्ट, यॉर्कशायर और नॉर्थ वेस्ट इलाके को छोड़कर लगभग पूरे देश में ICU बेड की कमी होगी।

बता दें कि ब्रिटेन में कोरोना वायरस (कोविड-19) से मरने वालों की संख्या बढ़कर 463 हो गयी है।ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को एक वक्तव्य जारी कर बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना के 1452 नए मामले सामने आए हैं जिससे देश में कोरोना संक्रमण के मामलों की संख्या बढ़कर 9529 हो गयी है। इसमें वे लोग भी शामिल हैं जिनकी मौत हो चुकी है और जिन्हें ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी है। ब्रिटेन में कोरोना जांच में लगातार तेजी लायी जा रही है और एक दिन में करीब 25 हजार लोगों की जांच की जा रही है।

लोकप्रिय