कोरोना से जंग में अमेरिका को मिली बड़ी कामयाबी, 8 लोगों में वैक्सीन ट्रायल सफल, जल्द होगा कोरोना का खत्मा!

स्टडी में सामने आया है कि यह वैक्सीन सुरक्षित है, जिन लोगों पर इसका टेस्ट किया गया उनमें कोरोना वायरस से लड़ने के लिए एंटीबॉडी का निर्माण हुआ है।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए ना सिर्फ भारत में बल्कि दुनियाभर में डॉक्टरों और वैज्ञानिकों की टीम लगातार टेस्टिंग और शोध किए जा रहे हैं ताकि इसका वैक्सीन बनाया जा सके। इस कड़ी में अमेरिका को बड़ी सफलता हासिल हुई है। अमेरिका की बायोटेक्नोलॉजी कंपनी मॉडर्ना ने कोविड-19 के वैक्सीन का अमेरिका में कुछ लोगों पर परीक्षण किया है, जिसमे यह सामने आया है कि लोगों में प्रोटेक्टिव एंटीबॉडी का निर्माण हुआ है। यह आंकड़े 8 लोगों के नतीजों पर आधारित हैं। अहम बात यह है कि यह टेस्ट कुल 45 लोगों पर मार्च माह में किया गया था, जिसमे से 8 लोगों में एंटीबॉडी का निर्माण हुआ है।

इसे भी पढ़ें- वुहान के लैब से निकला है कोरोना वायरस, अमेरिका के पास हैं ‘पर्याप्त सबूत’: पोम्पियो

यह क्लीनिकल ट्रायल के पहले चरण के परिणाम हैं, जिसमे 8 लोग शामिल हैं

बता दें कि कोविड-19 को रोकने के लिए कई वैक्सीन तैयार की जा रही हैं, कुल 100 शोध में से एक मॉडर्ना भी है, जिसने अब कुछ अच्छे संकेत देना शुरू किया है। स्टडी में सामने आया है कि यह वैक्सीन सुरक्षित है, जिन लोगों पर इसका टेस्ट किया गया उनमें कोरोना वायरस से लड़ने के लिए एंटीबॉडी का निर्माण हुआ है। जॉन हॉपकिंस सेंटर फॉर हेल्थ सिक्योरिटी में इंफेक्सियस डिजीज के एक्सपर्ट डॉक्टर अमेश अदल्जा ने बताया कि यह काफी अहम परिणाम हैं, लेकिन यह क्लीनिकल ट्रायल के पहले चरण के परिणाम हैं, जिसमे सिर्फ 8 लोग ही शामिल हैं। यह सुरक्षा के आधार पर तैयार किया गया था ना कि दक्षता के आधार पर।

8 लोगों पर यह परीक्षण किया गया है

जानकारी के मुताबिक पहले जिन 8 लोगों पर यह परीक्षण किया गया है, इन लोगों को इस दवा की दो खुराक दी गई है। लेकिन अब इसके सैंपल साइज को पहले 100 फिर 1000, उसके बाद बड़े स्तर पर टेस्ट किया जाएगा, जिसके जरिए यह जानकारी जुटाई जाएगी कि क्या इसे दुनियाभर में इस्तेमाल किया जा सकता है। मॉडर्ना के इस सफल परीक्षण के बाद उसके शेयर में जबरदस्त उछाल हुआ है। शेयर बाजार में कंपनी के शेयर में 25 फीसदी का उछाल आया है।

अमेरिका में अबतक कोरोना के कितने केस ?


बता दें कि अमेरिका में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की सबसे ज्यादा संख्या है, जबकि सबसे अधिक मौत भी अमेरिका में ही हुई है। अमेरिका में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या में हर रोज इजाफा हो रहा है। अमेरिका में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस से 759 लोगों की मौत हो गई है। इसके साथ ही अमेरिका में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 91737 हो गई है, जबकि संक्रमित लोगों की संख्या 15 लाख को पार कर गई है।

इसे भी पढ़ें- कोरोना: अमेरिका में 24 घंटे में 2500 लोगों की मौत, कुल मृतकों की संख्या 60 हजार और मरीजों की संख्या 10 लाख के पार

लोकप्रिय