फिलीपींस: ‘उस्मान’ तूफान के कारण मरने वालों की संख्या पहुंची 68, कई लोग अब भी लापता

फिलीपींस में तूफान ‘उस्मान’ से मरने वालों की संख्या 68 हो गई है। नागरिक रक्षा अधिकारियों ने यह जानकारी देते हुए कहा कि अभी मरने वालों की संख्या और बढ़ने की आशंका है।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया

नवजीवन डेस्क

फिलीपींस में तूफान, बाढ़ और भूस्खलन ने भारी तबाही मचाई है। चक्रवाती तूफान उस्मान के चलते मरने वालों की संख्या 68 पहुंच गई है। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी। नेशनल डिजास्टर रिस्क रिडक्शन एंड मैनेजमेंट काउंसिल के मुताबिक, मनीला के बिकोल क्षेत्र में तूफान उस्मान ने शनिवार को दस्तक दी। बिकोल क्षेत्र से 57 लोगों के मारे जाने और पूर्वी विसाया क्षेत्र से 11 लोगों के मारे जाने की खबर है।

बीबीसी के अनुसार, एजेंसी ने कहा है कि दोनों क्षेत्रों में 19 लोग लापता हैं और मरने वालों की संख्या में बढ़ोतरी हो सकती है। चक्रवाती तूफान उस्मान 40,000 से ज्यादा लोग बेघर हो गए हैं। बिकोल सिविल डिफेंस के निदेशक क्लाउडियो युकोट ने कहा कि लोगों ने एहितयात नहीं बरता, क्योंकि वे छुट्टियों पर थे और तूफान आने की चेतावनी नहीं दी गई थी। सेना, पुलिस और अन्य सरकारी एजेंसियों के बचावकर्मी उत्तरी और मध्य फिलीपींस में तलाशी और बचाव अभियान चला रहे हैं।

तेज हवाओं और भारी बारिश के अलावा तूफान के चलते प्रभावित इलाकों में बिजली आपूर्ति ठप है। कई घर भूस्खलन की चपेट में आकर नष्ट हो गए और बाढ़ के चलते सड़कों पर आवागमन बाधित है। स्थानीय अधिकारियों ने लूजोन के बिकोल क्षेत्र में स्थित कामारिनेस सुर प्रांत में आपदा स्थिति की घोषणा कर दी है। तूफान उस्मान अब फिलीपींस से दक्षिण चीन सागर की ओर बढ़ रहा है।

बता दें कि उस्मान तूफान के अलावा फिलीपींस के मिंडनाओ द्वीप में शनिवार को 6.9 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया था। अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के मुताबिक, मिंडनाओं द्वीप के डेवाओ शहर के 59 किलोमीटर गहराई में भूकंप का केंद्र था। गौरतलब है कि साल 2013 में फिलीपींस में 7.1 तीव्रता का भूंकप आया था। इसमें 220 लोगों की मौत हो गई थी। इंडोनेशिया और फिलीपींस भूकंप और ज्वालामुखी के लिहाज से अति संवेदनशील माने जाते हैं।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

लोकप्रिय