दुनिया की 5 बड़ी खबरें: राष्ट्रपति पद के लिए बिडेन-ट्रंप के बीच होगा मुकाबला और माली के राष्ट्रपति ने दिया इस्तीफा

अमेरिका में नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव की जंग में डेमोक्रेटिक पार्टी ने अपने उम्मीदवार के रूप में जो बिडेन के नाम का औपचारिक ऐलान कर दिया है और सेना के जरिए हिरासत में लिए जाने के बाद माली के राष्ट्रपति इब्राहिम बाउबकर कीता ने इस्तीफा दे दिया और संसद को भी भंग कर दिया गया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव: डेमोक्रेटिक पार्टी ने इसे बनाया अपना उम्मीदवार

अमेरिका में नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव की जंग में डेमोक्रेटिक पार्टी ने अपने उम्मीदवार के रूप में जो बिडेन के नाम का औपचारिक ऐलान कर दिया है। पूर्व अमेरिकी उप राष्ट्रपति बिडेन का सीधा मुकाबला रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार और वर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से होगा। उन्होंने राज्यों के एक रोल कॉल में बहुमत हासिल किया है, जिसमें एक युवा भारतीय अमेरिकी विद्यार्थी बियांका शाह ने मैरीलैंड के वोटों को हासिल करने में बाइडन की मदद की। तीन नवंबर को होने वाले चुनाव में मंगलवार को 76 दिन शेष बचे थे, जब पार्टी ने आधिकारिक रूप से बिडेन को राष्ट्रपति उम्मीदवार बनाया।

सेना के विद्रोह के बाद माली के राष्ट्रपति ने दिया इस्तीफा

सेना के जरिए हिरासत में लिए जाने के बाद माली के राष्ट्रपति इब्राहिम बाउबकर कीता ने इस्तीफा दे दिया और संसद को भी भंग कर दिया गया है। दरअसल, माली पहले से ही जिहादी विद्रोह का सामना कर रहा है और यहां बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक राष्ट्रपति कीता ने स्टेट टेलीविजन पर प्रसारित एक संक्षिप्त संबोधन में इस्तीफा दे दिया। उन्होंने कहा कि अगर आज हमारे सशस्त्र बलों के कुछ तत्व चाहते हैं कि यह उनके हस्तक्षेप से समाप्त हो जाए, तो क्या मेरे पास वास्तव में कोई विकल्प है?

PAK आर्मी चीफ की सऊदी अरब में हुई बेइज्‍जती

नाराज सऊदी अरब को मनाने पहुंचे पाकिस्तान के आर्मी चीफ जनरल कमर जावेद बाजवा को बेइज्जती का सामना करना पड़ा है। रिपोर्ट के मुताबिक सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने पाकिस्तानी आर्मी चीफ से मुलाकात ही नहीं की। इसके बजाय उन्हें क्राउन प्रिंस के छोटे भाई के साथ बैठक की अनुमति दी गई, जो कि सऊदी अरब के उप रक्षा मंत्री हैं। आपको बता दें कि सऊदी अरब द्वारा दशकों पुरानें संबंधों को खत्म करने के ऐलान से पाकिस्तान बेचैन हो गया है। नाराज सऊदी अरब को मनाने के लिए पाकिस्तानी सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा रियाद पहुंचे हैं।

मॉरीशस: जापानी जहाज का भारतीय कैप्टन गिरफ्तार

मॉरीशस तट पर 1,000 टन तेल लीक करने करने वाला जापानी जहाज दो हिस्सों में टूट गया था। इसके बाद अब मॉरीशस में अधिकारियों ने जापानी जहाज के भारतीय कैप्टन को गिरफ्तार कर लिया है। साथ ही वहां की पुलिस इस मामले में आगे की जांच कर रही है। पुलिस इंस्पेक्टर सिवो कोथेन ने कहा कि एमवी वाकाशियो के कैप्टन सुनील कुमार नंदेश्वर जो कि भारत के हैं, उन पर सुरक्षित नेविगेशन को खतरे में डालने का आरोप लगा है और अगले हफ्ते होने वाली जमानत की सुनवाई तक हिरासत में हैं।

इंडोनेशिया में महसूस किए गए भूकंप के झटके

इंडोनेशिया के पश्चिमी बेंगकुलु प्रांत में बुधवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए। देश की मौसम विज्ञान और भूभौतिकी एजेंसी ने भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.8 दर्ज की है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के रिपोर्ट के अनुसार, भूकंप सुबह 5.29 बजे बंगकुलु उतारा जिले के दक्षिण-पश्चिम में 78 किलोमीटर दूर और समुद्र तल के नीचे 11 किलोमीटर की गहराई पर आया। भूकंप की तीव्रता प्रांत के केफेहयांग जिले, लिवांग, लम्पुंग प्रांत के पश्चिमी लैम्पुंग जिले, पडंग, वेस्ट सुमात्रा, पैनन कस्बे और मेंटावई द्वीप जिले में महसूस की गई। इंडोनेशिया में अक्सर भूकंप आते रहते हैं क्योंकि यह देश प्रशांत रिंग ऑफ फायर नाम के भूकंप प्रभावित क्षेत्र पर स्थित है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia