चीन में कोरोना से तबाही: विशेषज्ञों ने जताई चिंता, 'चीन का हवाई यात्रा खोलना खतरनाक, दुनिया के लिए होगी खराब स्थिति'

चीन के नागरिक उड्डयन प्रशासन ने 8 जनवरी से कोविड-19 यात्रा प्रतिबंधों को हटाने की घोषणा की है, इसके बाद विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि यह दुनिया के लिए सबसे खराब स्थिति हो सकती है, क्योंकि देश के अस्पताल अभी भी कोविड संक्रमितों से भरे हुए हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

चीन में कोरोना वायरस का कहर देखने को मिल रहा है। कोरोना से हालात बेकाबू हो चुके हैं। अस्पतालों में मरीजों की भारी भीड़ है। लोगों को इलाज और दवाएं नहीं मिल पा रही हैं। श्मशानों में अंतिम संस्कार के लिए लंबा इंतजार करना पड़ रहा है। बताया जा रहा है कि श्मशानों में करीब एक हफ्ते की वेटिंग है। चीन में ऐसे हालात को देखकर दुनिया डरी हुई है। इस बीच चीन के नागरिक उड्डयन प्रशासन (सीएएसी) ने 8 जनवरी से कोविड-19 यात्रा प्रतिबंधों को हटाने की घोषणा की है, इसके बाद विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि यह दुनिया के लिए सबसे खराब स्थिति हो सकती है, क्योंकि देश के अस्पताल अभी भी कोविड संक्रमितों से भरे हुए हैं। कोविड बढ़ोतरी के बीच चीन की यात्रा फिर से शुरू करने के लिए एयर कैरियर्स ने भी तीखी प्रतिक्रिया दी है।

हैंग सेंग बैंक चीन के मुख्य अर्थशास्त्री डैन वांग ने यूरो न्यूज को बताया, "अंतर्राष्ट्रीय यात्रा में वृद्धि होने की संभावना है, फिर भी पूर्व-महामारी के स्तर पर लौटने में कई और महीने लग सकते हैं।"

उन्होंने उल्लेख किया, "कोविड अभी भी चीन के अधिकांश हिस्सों में फैल रहा है। उत्पादकता में कमी महत्वपूर्ण है और आने वाले महीनों में मुद्रास्फीति के दबाव तीव्र हो सकते हैं क्योंकि मांग में अचानक वृद्धि आपूर्ति में सुधार को पीछे छोड़ देगी।"


सीएएसी ने कहा कि यह इनबाउंड उच्च जोखिम वाली उड़ानों को नामित करना बंद कर देगा और इनबाउंड उड़ानों पर यात्री क्षमता के लिए 75 प्रतिशत की सीमा को समाप्त कर देगा।

ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, इसके अलावा, चीनी और विदेशी एयरलाइंस द्विपक्षीय समझौतों के अनुसार निर्धारित यात्री उड़ानों की व्यवस्था करेंगी।

चीन की सरकार ने कोविड-19 के प्रबंधन को शीर्ष स्तर के क्लास ए से घटाकर क्लास बी कर दिया है और 8 जनवरी से आने वाले यात्रियों के लिए क्वारंटाइन आवश्यकताओं को रद्द कर दिया है। आधिकारिक आंकड़ों ने इस सप्ताह केवल एक कोविड की मृत्यु दिखाई, जिससे स्वास्थ्य विशेषज्ञों और निवासियों के बीच सरकार के आंकड़ों के बारे में संदेह पैदा हो गया।

यूरो न्यूज के मुताबिक, अस्पतालों में सामान्य से पांच से छह गुना ज्यादा मरीज हैं, जिनमें ज्यादातर बुजुर्ग हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञ लाखों दैनिक संक्रमणों का अनुमान लगा रहे हैं और 2023 में चीन में कम से कम एक मिलियन कोविड मौतों की भविष्यवाणी कर रहे हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;