रूस में राष्ट्रपति भवन पर ड्रोन से हमला, क्रेमलिन ने पुतिन की हत्या का प्रयास बताया, यूक्रेन पर आरोप

पुतिन की हत्या की साजिश रचने के रूस के आरोपों पर यूक्रेन का कहना है कि उन्हें इस बारे में कोई जानकारी नहीं है। यूक्रेन ने इस हमले में अपनी संलिप्तता से इनकार किया है। लेकिन रूस इस ड्रोन हमले का यूक्रेन को जवाब देने की तैयारी में जुट गया है।

रूस में राष्ट्रपति भवन पर ड्रोन से हमला
रूस में राष्ट्रपति भवन पर ड्रोन से हमला
user

नवजीवन डेस्क

रूस ने यूक्रेन पर राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की हत्या की साजिश रचने और ड्रोन के जरिये हमला करने का आरोप लगाया है। रूस का दावा है कि यूक्रेन ने पुतिन की हत्या करने के लिए राष्ट्रपति आवास क्रेमलिन पर ड्रोन से हमले की कोशिश की, जिसे नाकाम कर दिया गया। इस हमले में पुतिन को कोई नुकसान नहीं हुआ है और वह पूरी तरह सुरक्षित हैं।

रूस ने बुधवार को एक बयान जारी कर कहा कि कल रात राष्ट्रपति पुतिन की हत्या के प्रयास में क्रेमलिन पर दो ड्रोन से हमले किए गए। रूस ने इसे आतंकवादी हमला करार देते हुए कहा कि यूक्रेन की ओर से आए दो ड्रोन को मार गिराया गया है। क्रेमलिन का कहना है कि पुतिन को इसमें कोई नुकसान नहीं पहुंचा है और इस हमले के बाद पुतिन अब नोवो-ओगारेवो में अपने आवास में बने बंकर से ही काम करेंगे।


इस बीच मॉस्को के मेयर ने ड्रोन की उड़ान पर बैन लगा दिया है। क्रेमलिन का कहना है कि 9 मई को होने वाले विक्ट्री डे परेड से पहले पुतिन पर ड्रोन से हमले की कोशिश हुई है। ड्रोन हमले के बावजूद 9 मई को होने वाली विक्ट्री डे परेड तय समय पर होगी। इसके साथ ही रूस, यूक्रेन के ड्रोन हमले का जवाब देने की तैयारी में जुट गया है। रूस ने कहा कि हमें जवाबी कार्रवाई करने का अधिकार है।

रूस के राष्ट्रपति भवन के प्रेस सचिव ने बयान जारी कर बताया कि रूस को जब भी और जहां भी हमले का मौका मिलेगा, वह हिसाब बराबर करेगा। रूस का साफ कहना है कि यह आतंकवाद की सुनियोजित साजिश थी, जिसका मकसद पुतिन की जान लेना था। रूस के एक सांसद ने जेलेंस्की के आवास पर मिसाइल हमले की मांग की है। क्रीमिया से सांसद मिखाइल शेरेमेट ने मांग की है कि कीव में जेलेंस्की के आवास पर भी मिसाइल अटैक किया जाए।


वहीं पुतिन की हत्या की साजिश रचने के रूस के आरोपों पर यूक्रेन का कहना है कि उन्हें इस बारे में कोई जानकारी नहीं है। यूक्रेन ने इस हमले में अपनी संलिप्तता से इनकार किया है। जेलेंस्की के प्रेस सचिव ने कहा है कि हमें क्रेमलिन पर रात में किए गए इन कथित हमलों की कोई जानकारी नहीं है। लेकिन राष्ट्रपति जेलेंस्की ने बार-बार कहा है कि यूक्रेन अपने क्षेत्र की रक्षा करने के लिए तत्पर रहता है और दूसरों पर हमला नहीं करता है।

गौरतलब है कि क्रेमलिन पर यह हमला ऐसे समय में हुआ है, जब यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की फिनलैंड के दौरे पर हैं। जेलेंस्की ने फिनलैंड में कहा कि यह साल हमारी जीत के लिए निर्णायक होगा। रूसी आक्रमण से बचाव ही हमारी बातचीत का मुद्दा है। जेलेंस्की रूस से जारी युद्ध के बीच सामरिक मदद के लिए अपने सहयोगी देशों की लगातार यात्रा कर रहे हैं। उन्हें फिनलैंड से जल्द और विमान मिलने की उम्मीद है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;