दुनिया के सबसे बड़े नीलम को खरीदना चाहती है दुबई की फर्म, कीमत जानकर रह जाएंगे हैरान

श्रीलंका सरकार ने घोषणा की है कि वह दुबई की एक कंपनी के साथ बातचीत कर रही है, जिसने दुनिया के सबसे बड़े प्राकृतिक कोरन्डम ब्लू नीलम के लिए 100 मिलियन डॉलर(10 करोड़ डॉलर) की पेशकश की है, जिसे 'एशिया की रानी' कहा जाता है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

श्रीलंका सरकार ने घोषणा की है कि वह दुबई की एक कंपनी के साथ बातचीत कर रही है, जिसने दुनिया के सबसे बड़े प्राकृतिक कोरन्डम ब्लू नीलम के लिए 100 मिलियन डॉलर(10 करोड़ डॉलर) की पेशकश की है, जिसे 'एशिया की रानी' कहा जाता है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, रत्न और आभूषण संबंधित उद्योग राज्य मंत्री लोहान रतवाटे ने स्थानीय डेली मिरर में यह कहते हुए उद्धृत किया कि 'एशिया की रानी' को बेचने की कंपनी की पेशकश पर सरकार द्वारा कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है, लेकिन कंपनी के बीच बातचीत चल रही है।

रतवाटे ने कहा कि इस बात पर भी चर्चा चल रही है कि क्या कोरन्डम नीलम को और अधिक कीमत पर नीलाम किया जाए। रत्न के मालिक ने हाल ही में कहा था कि फ्रांसीसी रत्न वैज्ञानिकों में से एक ने कोरन्डम नीलम का मूल्य 200 मिलियन डॉलर से अधिक आंका था। अधिकारियों ने पिछले महीने कहा था कि इस रत्न ने चीन और अमेरिका में संभावित खरीदारों में भी दिलचस्पी पैदा कर दी है।

सिंगल क्रिस्टल ब्लू नीलम का वजन लगभग 310 किलोग्राम है, इसका अनावरण दिसंबर 2021 में रत्नापुरा में एक निजी भूमि से पाए जाने के लगभग तीन महीने बाद किया गया था, जिसे 'रत्नों का शहर' कहा जाता है। नीलम वर्तमान में श्रीलंका के राष्ट्रीय रत्न और आभूषण प्राधिकरण के स्वामित्व वाली एक प्रयोगशाला में संग्रहित है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia