एलन मस्क ने ट्विटर पर फिर बोला हमला, डेली एक्टिव यूजर संख्या पर उठाया सवाल

मुद्रीकरण योग्य डीएयू वे हैं जो किसी भी दिन ट्विटर डॉट या ट्विटर एप्प के जरिये ट्विटर पर लॉग इन करते हैं और विज्ञापन दिखाने में सक्षम हैं। ट्विटर ने पहली बार 2019 में एमडीएयू शब्द का इस्तेमाल किया था और मानता है कि यह सफलता को मापने का सर्वोत्तम तरीका है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने फर्जी खातों की मौजूदगी पर 44 अरब डॉलर के ट्विटर सौदे को खत्म करने के बाद रविवार को एक बार फिर ट्विटर पर निशाना साधते हुए उसके उपयोगकर्ता आधार को मापने के तरीके पर सवाल उठाया, जिसे 'मुद्रीकरण योग्य दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ता' (एमडीएयू) कहा जाता है। ट्विटर ने पहली बार 2019 में एमडीएयू शब्द का इस्तेमाल किया था। यह मानता है कि मुद्रीकरण योग्य डीएयू, और इससे संबंधित विकास, सफलता को मापने के सर्वोत्तम तरीके हैं।

मुद्रीकरण योग्य डीएयू वे उपयोगकर्ता हैं जो किसी भी दिन ट्विटर डॉट को या हमारे ट्विटर एप्लिकेशन के माध्यम से ट्विटर पर लॉग इन और एक्सेस करते हैं और विज्ञापन दिखाने में सक्षम हैं। ट्विटर का कहना है कि उसके एमडीएयू अन्य कंपनियों के मौजूदा खुलासे से तुलनीय नहीं हैं, जिनमें से कई अधिक विस्तृत मीट्रिक साझा करते हैं, जिसमें वे लोग शामिल हैं जो विज्ञापन नहीं देख रहे हैं।


एक फॉलोवर ने मस्क से पूछा, "ट्विटर ने इसे एक सक्रिय उपयोगकर्ता के रूप में बदल दिया और यह लगभग 3 साल पहले उन्हें कैसे गिनता है। ट्विटर ने एक मालिकाना पद्धति विकसित की जो किसी भी मानकीकृत उद्योग पद्धति पर आधारित नहीं है। तब से, सक्रिय उपयोगकर्ता लगातार बढ़ रहे हैं।" मस्क को फॉलो करने वाले भौतिकी इंजीनियर एलेक्स ने कहा, "मैं जो देख रहा हूं, वह यह है कि नकारात्मक वृद्धि के लगातार 3 तिमाहियों के बाद, ट्विटर ने सक्रिय उपयोगकर्ताओं की गणना करने के लिए एक नया तरीका बनाने का फैसला किया है, जो सकारात्मक वृद्धि का पता लगाता है।"

इस साल अप्रैल-जून की अवधि में ट्विटर ने कहा कि यह 237.8 मिलियन उपयोगकर्ताओं तक पहुंच गया जो कि दूसरी तिमाही में 270 मिलियन डॉलर का शुद्ध घाटा पोस्ट करने के बावजूद एक महत्वपूर्ण वृद्धि (पूर्व वर्ष की दूसरी तिमाही की तुलना में 16.6 प्रतिशत अधिक) है। कंपनी के अनुसार, उनका लक्ष्य सबसे बड़ी दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ता संख्या का खुलासा नहीं करना था जो कर सकते थे।" ट्विटर के सीईओ पराग अग्रवाल ने मई में कहा था कि स्पैम अकाउंट सस्पेंशन एक दिन में 500,000 पर चल रहे थे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;