यूरोपीय संघ के विदेश मंत्री इजरायल और फिलिस्तीन के साथ अलग-अलग करेंगे बात, जंग रोकने में मिलेगी कामयाबी?

रिपोर्ट में कहा गया है कि कम से कम 27 यूरोपीय संघ के मंत्री पहले फिलिस्तीनी प्राधिकरण के शीर्ष राजनयिक रियाद अल-मलिकी के साथ बैठक के बाद इजरायल के विदेश मंत्री इजराइल काट्ज से मिलेंगे।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

इजरायल और गाजा के बीच पिछले साल 7 अक्टूबर से जंग जारी है। जंग की वजह से गाजा के आम लोगों की जिंदगी तबाह हो गई है। इसी बीच इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू द्वारा प्रस्ताव को अस्वीकार करने के बाद यूरोपीय संघ के विदेश मंत्री दो-राज्य समाधान को लेकर इजरायली और फिलिस्तीनी समकक्षों के साथ अलग-अलग बातचीत करेंगे।

रिपोर्ट में कहा गया है कि कम से कम 27 यूरोपीय संघ के मंत्री पहले फिलिस्तीनी प्राधिकरण के शीर्ष राजनयिक रियाद अल-मलिकी के साथ बैठक के बाद इजरायल के विदेश मंत्री इजराइल काट्ज से मिलेंगे। मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है, ''लेकिन काट्ज और मलिकी के एक-दूसरे से मिलने की उम्मीद बेहद कम है।''


मध्य पूर्व की मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि मिस्र, जॉर्डन और सऊदी अरब के विदेश मंत्री भी यूरोपीय मंत्रियों से बातचीत करेंगे।

पिछले साल 7 अक्टूबर को हमास ने इजरायल के दक्षिणी हिस्सों पर हमला कर कम से कम 1200 लोगों की हत्या कर दी थी और 200 से ज्यादा लोगों को बंधक बना लिया था। हमास ने लगभग 105 इजरायली बंधकों को पहले ही रिहा कर दिया है।

इजरायल ने 7 अक्टूबर से अब तक लगभग 25,105 फिलिस्तीनियों को मार डाला है, जबकि 62,681 घायल हुए हैं, जिनमें अधिकतर शिशु और महिलाएं शामिल हैं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;