नाइजीरिया में तेल रिफाइनरी में धमाके से कोहराम! 100 से ज्यादा लोगों की दर्दनाक मौत

इमो में पेट्रोलियम संसाधनों के आयुक्त गुडलक ओपिया ने सिन्हुआ को बताया कि एक अवैध बंकरिंग स्थल पर आग लगने से 100 से अधिक लोग प्रभावित हुए, जिनकी अभी तक पहचान नहीं हो पाई है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

नाइजीरिया के दक्षिणी राज्य इमो में एक अवैध तेल रिफाइनरी में हुए धमाके में 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। यह जानकारी आधिकारिक और स्थानीय सूत्रों ने दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, ये धमाका शुक्रवार की देर रात एगबेमा स्थानीय सरकारी क्षेत्र में अवैध तेल रिफाइनरी में हुआ, जो कि इमो और नदियों के दक्षिणी राज्यों के बीच एक सीमा क्षेत्र है। एक अधिकारी ने शनिवार को बताया कि अब तक 100 से अधिक लोगों के मारे जाने की पुष्टि हुई है।

इमो में पेट्रोलियम संसाधनों के आयुक्त गुडलक ओपिया ने सिन्हुआ को बताया, "एक अवैध बंकरिंग स्थल पर आग लगने से 100 से अधिक लोग प्रभावित हुए, जिनकी अभी तक पहचान नहीं हो पाई है।"

ओपिया ने कहा कि अवैध तेल रिफाइनरी का संचालक फरार है। इमो में तेल और गैस उत्पादन क्षेत्रों की सर्वोच्च परिषद के एक समुदाय के नेता और अध्यक्ष-जनरल कोलिन्स एजी के अनुसार, इमो और नदियों के राज्यों के बीच जंगल में अचानक विस्फोट सुना गया था।

अजी ने सिन्हुआ को टेलीफोन पर बताया, "यह दुर्भाग्यपूर्ण है। ये एक ऐसी त्रासदी है, जिसके बारे में किसी ने सपने में भी नहीं सोचा था कि अब तक लगभग 108 जले हुए शवों की गिनती की गई है।"

इस तरह की अवैध तेल रिफाइनरियां तेल कंपनियों के स्वामित्व वाली पाइपलाइनों से कच्चे तेल का दोहन करके काम करती हैं और तात्कालिक टैंकों में उत्पादों में डिस्टिल्ड होती हैं। नाइजीरिया में तेल पाइपलाइन में तोड़फोड़ और तेल चोरी की खबरें अक्सर आती रहती हैं, जिससे भारी आर्थिक नुकसान होता है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia