ईरान में हिजाब विवाद के बीच प्रसिद्ध अभिनेत्री गिरफ्तार, मौत की सजा की आलोचना करना पड़ा भारी

अपने आखिरी इंस्टाग्राम पोस्ट में बिना हिजाब के सामने आईं तारानेह अलीदूस्ती ने कहा था कि मौत की सजा पाए उस शख्स का नाम मोहसिन शेकरी है। हर अंतरराष्ट्रीय संगठन जो इस खूनखराबे को देख रहा है और कार्रवाई नहीं कर रहा है, वह मानवता का अपमान कर रहा है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

ईरान की सबसे प्रसिद्ध अभिनेत्री तारानेह अलीदूस्ती को तेहरान में सुरक्षा बलों ने गिरफ्तार कर लिया है। अलीदूस्ती ने मृत्यृ दंड पाने वाले एक व्यक्ति का सपोर्ट किया था और इस सजा की कड़ी अलोचना की थी। तारानेह अलीदूस्ती ने पहले अपने इंस्टाग्राम पेज पर एक तस्वीर पोस्ट की थी जिसमें उसने हिजाब नहीं पहना हुआ था और इस दौरान उन्होंने एक पत्र पढ़ा जिसमें उन्होंने महिला, जीवन, स्वतंत्रता को लेकर बात थी।

बिना हिजाब वाली तारानेह अलीदूस्ती की तस्वीर को 10 लाख से ज्यादा बार लाइक किया गया।
अपने आखिरी इंस्टाग्राम पोस्ट में अभिनेत्री ने कहा था कि उस मौत की सजा पाए शख्स का नाम मोहसिन शेकरी है। हर अंतरराष्ट्रीय संगठन जो इस खूनखराबे को देख रहा है और कार्रवाई नहीं कर रहा है, वह मानवता का अपमान कर रहा है।


अलीदूस्ती की गिरफ्तारी की खबर फिल्म निर्देशक सामिया मिरशम्सी ने दी। तारानेह अलीदूस्ती ने अपने करियर में कई पुरस्कार जीते हैं, विशेष रूप से 'द सेल्समैन' के लिए, जिसमें उन्होंने अभिनय किया था। फिल्म ने 2016 में सर्वश्रेष्ठ विदेशी फिल्म का ऑस्कर जीता था।

अलीदूस्ती को इस पीढ़ी के सबसे प्रभावशाली ईरानी एक्टर्स में से एक माना जाता है और उनकी गिरफ्तारी इस बात का संकेत है कि राज्य उन मशहूर हस्तियों, कलाकारों और खेल हस्तियों पर नकेल कसना चाहता है जिन्होंने अपने प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल शासन को चुनौती देने के लिए किया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;