FBI प्रमुख बोले- 6 जनवरी को अमेरिका के कैपिटल हिल में हुए दंगे घरेलू आतंकवाद

अमेरिकी संघीय जांच ब्यूरो (एफबीआई) के निदेशक क्रिस्टोफर रे ने कहा कि कानून प्रवर्तन एजेंसी पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों द्वारा 6 जनवरी को कैपिटल हिल में किए दंगे को घरेलू आतंकवाद के रूप में देखती है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

अमेरिकी संघीय जांच ब्यूरो (एफबीआई) के निदेशक क्रिस्टोफर रे ने कहा कि कानून प्रवर्तन एजेंसी पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों द्वारा 6 जनवरी को कैपिटल हिल में किए दंगे को घरेलू आतंकवाद के रूप में देखती है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, मंगलवार को सीनेट ज्यूडिशियरी कमेटी के समक्ष एक सुनवाई में रे ने कहा, "वह हमला, घेराबंदी, आपराधिक व्यवहार, सरल रूप से वह व्यवहार है जिसे हम, एफबीआई के लोग, घरेलू आतंकवाद के रूप में देखते हैं।"

रे ने कहा कि दंगाई अलग-अलग पृष्ठभूमि से थे।

रे ने कहा, "6 जनवरी की घटना की जांच के दौरान हमने देखा कि हमलावरों की संख्या बढ़ती गई - इसे हम मिलिशिया हिंसक चरमपंथ कहेंगे और हमने पहले ही कुछ लोगों को गिरफ्तार किया है जिसे हम नस्लीय रूप से हिंसक चरमपंथ और श्वेत वर्चस्ववाद की श्रेणी में रखते हैं।"


6 जनवरी के हमले के मद्देनजर अब तक कम से कम 280 लोगों को 300 से अधिक आरोपों में गिरफ्तार किया गया है। हमले में पांच लोगों की मौत हुई थी, जिसमें एक कैपिटल पुलिस अधिकारी भी शामिल था।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia