निपाह वायरस का खौफ: बहरीन के बाद सऊदी अरब ने केरल से आने वाले फलों-सब्जियों पर लगाया प्रतिबंध

संयुक्त अरब अमीरात के अधिकारियों ने कहा कि केरल से आयात किए जाने वाले 100 टन फल और सब्जियों के प्रवेश को प्रतिबंधित कर दिया गया है। हालांकि, यह बैन कुछ समय के लिए ही लगाया गया है।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

सऊदी अरब ने घातक निपाह वायरस के प्रकोप के मद्देनजर केरल के फलों और सब्जियों के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया है। गल्फ न्यूज की सोमवार की रिपोर्ट के अनुसार, निपाह वायरस इंसेफेलाइटिस (मस्तिष्क की खतरनाक सूजन) का कारण बन सकता है और इसके सामान्य लक्षण बुखार, खांसी, सिरदर्द, सांस की तकलीफ और भ्रम जैसे लक्षणों से अलग नहीं होते हैं।

29 मई को सऊदी अरब अमीरात (यूएई) ने केरल से आयात होने वाली वस्तुओं पर प्रतिबंध लगाया था। संयुक्त अरब अमीरात के अधिकारियों ने कहा था कि केरल से आयात किए जाने वाले 100 टन फल और सब्जियों के प्रवेश को प्रतिबंधित कर दिया गया है। हालांकि, यह बैन कुछ समय के लिए लगाया गया है। पर्यावरण, जल और कृषि मंत्रालय के मुताबिक, फलों और सब्जियों को कुछ समय के लिए बैन लगाया गया है। मंत्रालय का कहना है कि वायरस को सऊदी अरब में फैलने से रोकने के लिए सावधानी पूर्वक यह प्रतिबंध लगाया गया है।

यूएई की स्वास्थ्य प्रदाता कंपनी वीपीएस हेल्थकेयर ने केरल सरकार को निपाह से लड़ने के लिए विमान से चिकित्सीय सामग्री भेजी है।

इसके अलावा बहरीन भी केरल के उत्पादों पर बैन लगा चुका है। कृषि मंत्रालय को लिखे एक पत्र में बहरीन सरकार ने पिछले हफ्ते भारत को सूचित किया था कि वह 23 मई से केरल क्षेत्र से आयात किए जाने वाले फलों और सब्जियों पर अस्थायी प्रतिबंध लगा रहा है, जो अगली सूचना तक जारी रहेगा।

केरल में निपाह के चलते अबतक 16 लोगों की मौत हो चुकी है।

(आईएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia