अफगानिस्तान में सेना और तालिबान के बीच भीषण लड़ाई जारी, अफगान बलों ने बदख्शां प्रांत जिले पर फिर से किया कब्जा

अफगान सरकारी बलों ने उत्तरी बदख्शां प्रांत में यफ्ताल-ए-पायन जिले पर फिर से कब्जा कर लिया है, जिससे तालिबान विद्रोहियों को भागने पर मजबूर होना पड़ा।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

अफगान सरकारी बलों ने उत्तरी बदख्शां प्रांत में यफ्ताल-ए-पायन जिले पर फिर से कब्जा कर लिया है, जिससे तालिबान विद्रोहियों को भागने पर मजबूर होना पड़ा। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने रविवार को जिया के हवाले से कहा कि सरकारी बलों ने यफ्ताल-ए-पायन जिले में तालिबान लड़ाकों के खिलाफ जवाबी कार्रवाई शुरू की, जिससे विद्रोहियों को भागने के लिए मजबूर होना पड़ा। तालिबान आतंकवादियों ने पिछले कुछ हफ्तों में बदख्शां प्रांत में यफ्ताल-ए-पायन सहित 10 जिलों पर कब्जा कर लिया है।

इस बीच, बदख्शां के कुरान-वो-मुंजन जिले पर नियंत्रण के लिए सरकारी बलों और तालिबान आतंकवादियों के बीच लड़ाई पिछले चार दिनों से जारी है। एक स्थानीय अधिकारी के अनुसार, पिछले 24 घंटों में कम से कम 30 आतंकवादी मारे गए या घायल हुए हैं।


अशांत कुरान-वो-मुंजन जिले में लड़ाई की पुष्टि करते हुए बदख्शां प्रांतीय सरकार के प्रवक्ता निक मोहम्मद नजरी ने रविवार को सिन्हुआ को बताया कि शनिवार से 'कुछ विदेशी नागरिकों सहित 17 विद्रोही' मारे गए हैं और कुछ 20 अन्य घायल हो गए हैं। स्थानीय लोगों के अनुसार, सरकारी बलों ने उत्तरी कुंदुज प्रांत के अलियाबाद जिले पर भी कब्जा कर लिया है, जिससे उग्रवादी भाग गए हैं।

एक मई को अफगानिस्तान से अमेरिकी नेतृत्व वाली सेना की वापसी शुरू होने के बाद से तालिबान आतंकवादियों ने 170 से अधिक जिलों पर कब्जा कर लिया है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia