आखिरकार अमेरिका ने फिर बचा लिया पाकिस्‍तान को, IMF बेलआउट हासिल करने में निभाई महत्वपूर्ण भूमिका

डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, एक राजनयिक सूत्र ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका ने पूरी प्रक्रिया में पाकिस्तान का समर्थन किया, लेकिन इस बात पर भी जोर दिया कि वे आईएमएफ के साथ सहमत सुधारों को लागू करें।

अमेरिका पाकिस्‍तान को IMF बेलआउट हासिल करने में निभाई महत्वपूर्ण भूमिका
अमेरिका पाकिस्‍तान को IMF बेलआउट हासिल करने में निभाई महत्वपूर्ण भूमिका
user

नवजीवन डेस्क

पाकिस्तान को अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) से बेलआउट पैकेज मिलने की खबर के बाद पाकिस्तान स्टॉक एक्सचेंज में सोमवार को तेजी का रुख रहा। लेकिन इस बीच खुलासा हुआ है कि अमेरिका ने पाकिस्तान को आईएमएफ से 3 अरब डॉलर का बेलआउट पैकेज दिलाने में मदद करने के लिए पर्दे के पीछे से महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

हालिया स्टाफ-स्तरीय समझौता (एसएलए) 2019 में 6 डॉलर बिलियन के ऋण के लिए धन जारी करने में आठ महीने की देरी के बाद हुआ है। डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, एक राजनयिक सूत्र ने कहा, "संयुक्त राज्य अमेरिका ने पूरी प्रक्रिया में पाकिस्तान का समर्थन किया, लेकिन इस बात पर भी जोर दिया कि वे आईएमएफ के साथ सहमत सुधारों को लागू करें।"


इन सूत्रों के अनुसार, विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो-जरदारी ने इस मुद्दे पर सचिव एंटनी ब्लिंकन के साथ कम से कम दो बार टेलीफोन पर बातचीत की। दोनों नेताओं के बीच आमने-सामने की मुलाकात में भी इस मुद्दे पर चर्चा हुई। वाशिंगटन में पाकिस्तान दूतावास ने अमेरिकी ट्रेजरी और विदेश विभाग के अधिकारियों के साथ नियमित संपर्क बनाए रखा। ट्रेजरी में, उन्होंने उप अवर सचिव ब्रेंट नीमन के साथ काम किया, जो अंतरराष्ट्रीय वित्तीय मामलों की देखरेख करते हैं।

दूतावास ने सीनेटर लिंडसे ग्राहम सहित प्रमुख अमेरिकी सांसदों का भी समर्थन मांगा, जिन्होंने सौदे से कुछ दिन पहले एक पाकिस्तानी टीम से मुलाकात की थी। डॉन ने रिपोर्ट किया कि सफलता जून के अंत में मिली जब प्रधानमंत्री शहबाज़ शरीफ ने पेरिस में आईएमएफ के प्रबंध निदेशक क्रिस्टालिना जॉर्जीवा से मुलाकात की और उनसे नवंबर से रोकी गई 1.1 बिलियन डॉलर की महत्वपूर्ण किश्त जारी करने का आग्रह किया।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;