दुनिया की 5 बड़ी खबरें: भारत के वैक्सीन सर्टिफिकेट को 5 और देशों ने दी मान्यता और पाक के नेशनल बैंक पर साइबर अटैक

भारत के कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट को 5 नए देशों ने मंजूरी दी है और पाकिस्तान के नेशनल बैंक के सर्वर पर साइबर अटैक हुआ है। बैंक ने यह जानकारी देते हुए कहा कि हमले के बाद बैंक की कुछ सेवाएं रोक दी गई हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

भारत के वैक्सीन सर्टिफिकेट को 5 और देशों ने दी मान्यता

भारत के कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट को 5 नए देशों ने मंजूरी दी है। विदेश मंत्रालय ने सोमवार को एक बयान में बताया कि भारत के वैक्सीन सर्टिफिकेट को एस्टोनिया, किर्गिस्तान, फलस्तीन, मॉरीशस और मंगोलिया ने मान्यता दे दी है। विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि इन देशों ने वैक्सीन सर्टिफिकेट को परस्पर मान्यता दी है। परस्पर मान्यता से यहां मतलब यह है कि भारत सरकार ने इन देशों के वैक्सीन सर्टिफिकेट को मान्यता दी है। भारत के वैक्सीन सर्टिफिकेट को लगातर दूसरे देशों से मान्यता मिल रही है। दो हफ्ते पहले ही 30 से ज्यादा देशों ने भारत के वैक्सीन सर्टिफिकेट को परस्पर मान्यता देने पर सहमति जताई थी। विदेश मंत्रालय ने बताया कि इन देशों में ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी, नेपाल, बेलारूस, लेबनान, आर्मीनिया, यूक्रेन, बेल्जियम, हंगरी और सर्बिया समेत अन्य देश शामिल हैं।

पाकिस्तान के नेशनल बैंक पर साइबर अटैक

पाकिस्तान के नेशनल बैंक के सर्वर पर साइबर अटैक हुआ है। बैंक ने यह जानकारी देते हुए कहा कि हमले के बाद बैंक की कुछ सेवाएं रोक दी गई हैं। हालांकि बैंक के डेटा और धन दोनों सुरक्षित हैं। NBP के मुताबिक बैंक की साइबर सिक्योरिटी से जुड़े इस केस की जांच की जा रही है। बैंक ने यह भी बताया कि किसी और बैंक ने साइबर अटैक की घटना रिपोर्ट नहीं की है। पाकिस्तान के नेशनल बैंक ने कहा कि वे स्थिति का जायजा ले रहे हैं। यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि बैंकिंग सिस्टम ठीक से काम कर रहा है या नहीं। नेशनल बैंक ने कहा कि 29 अक्टूबर के आखिरी घंटों में और 30 अक्टूबर की सुबह बैंक के सर्वर पर साइबर अटैक डिटेक्ट किया गया। इसके बाद 40-50 लोकल और इंटरनेशनल एक्सपर्ट्स ने मिलकर सिस्टम को खतरे से बाहर निकाला।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

अमेरिकी एफडीए ने किशोरों के लिए मॉडर्ना वैक्सीन की मंजूरी में देरी की

अमेरिकी दवा निर्माता मॉडर्ना ने पुष्टि की है कि खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) ने मायोकार्डिटिस (हृदय की मांसपेशियों की सूजन) के जोखिम को लेकर 12 से 17 वर्ष की आयु के किशोरों के लिए उसकी कोविड वैक्सीन के लिए आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण (ईयूए) देने में देरी की है। दवा निर्माता ने रविवार देर रात एक बयान में कहा कि एफडीए को अपना मूल्यांकन पूरा करने के लिए और समय चाहिए और समीक्षा जनवरी 2022 तक पूरी नहीं हो सकती है। बयान में कहा गया है, "एफडीए ने कंपनी को सूचित किया है कि 12 से 17 वर्ष की आयु के किशोरों में 100 अगस्त की खुराक के स्तर पर मॉडर्ना कोविड-19 वैक्सीन (एमआरएनए-1273) के उपयोग के लिए मॉडर्ना के आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण अनुरोध के अपने मूल्यांकन को पूरा करने के लिए अतिरिक्त समय की आवश्यकता होगी।" शुक्रवार शाम को, एफडीए ने मॉडर्ना को सूचित किया कि "एजेंसी को टीकाकरण के बाद मायोकार्डिटिस के जोखिम के हालिया अंतरराष्ट्रीय विश्लेषणों का मूल्यांकन करने के लिए अतिरिक्त समय की आवश्यकता है।" मॉडर्ना ने कहा कि कंपनी एफडीए के साथ मिलकर काम करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है और वह अपनी 'नए बाहरी विश्लेषणों की सावधानीपूर्वक समीक्षा' भी करेगी।।

दुनिया की 5 बड़ी खबरें: भारत के वैक्सीन सर्टिफिकेट को 5 और देशों ने दी मान्यता और पाक के नेशनल बैंक पर साइबर अटैक

ब्राजील: अधिकारियों के साथ संघर्ष में बैंक डकैती के 25 संदिग्ध मारे गए

मिनस गेरैस राज्य में ब्राजील के अधिकारियों के साथ दो झड़पों में बैंक डकैती के कम से कम 25 संदिग्ध मारे गए। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, बैंकों को लूटने के लिए समर्पित एक गिरोह के खिलाफ मिल्रिटी पुलिस, फेडरल हाईवे पुलिस और मिनस गेरैस स्पेशल पुलिस ऑपरेशंस बटालियन के संयुक्त अभियान के दौरान वर्गिन्हा की नगर पालिका में घटनाएं हुईं। पुलिस के अनुसार, दो बार लड़ाई हुई, पहले में, व्यक्तियों के एक समूह ने एजेंटों के एक समूह पर हमला किया, जिन्होंने जवाब दिया और 18 संदिग्धों को छोड़ दिया। बाद में, अधिकारी उस घर में गए जहां कई संदिग्ध छिपे हुए थे और एक बंदूक से लड़ाई शुरू हुई, जिसमें सात लोग मारे गए। पुलिस ने यह भी बताया कि हथियार, बुलेटप्रूफ जैकेट, विस्फोटक, गोला-बारूद और चोरी के 10 वाहन भी बरामद किए गए। मिनस गेरैस सैन्य पुलिस की प्रवक्ता लैला ब्रुनेला ने कहा, "यह शायद देश में नए तरह की डकैती के खिलाफ सबसे बड़ा ऑपरेशन है। कई अपराधी बैंक डकैती की तैयारी कर रहे थे और आश्चर्यचकित थे कि हमारी खुफिया सेवा को संघीय राजमार्ग पुलिस के साथ एकीकृत किया गया था।"

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

ब्राजील: गुफा ढहने से 9 दमकलकर्मियों की मौत

ब्राजील के साओ पाउलो राज्य में एक गुफा के ढह जाने से 9 दमकलकर्मियों की मौत हो गई जबकि एक अन्य को बचा लिया गया। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, दुर्घटना रविवार तड़के हुई जब 26 दमकलकर्मी अल्टिनोपोलिस नगर पालिका में एक गुफा के अंदर अभ्यास कर रहे थे। दमकल विभाग ने बताया कि लगभग 12 घंटे के बचाव अभियान के बाद, 9 शव निकाले गए और एक अन्य व्यक्ति को हाइपोथर्मिया और सांस की तकलीफ के साथ अस्पताल भेजा गया। पीड़ितों में दो महिला दमकलकर्मी भी शामिल हैं।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia