पाकिस्तान में बाढ़ से तबाही! 11 लाख से अधिक घर बर्बाद, बेघर हुए लाखों लोग, मदद के लिए आगे आया संयुक्त राष्ट्र

पाकिस्तान में 11 लाख से अधिक घर क्षतिग्रस्त या नष्ट हो गए हैं। 470,000 से अधिक लोग शिविरों में रह रहे हैं। इस तबाही के बीच संयुक्त राष्ट्र पाकिस्तान की मदद कर रहा है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

रिकॉर्ड मॉनसून बारिश ने पाकिस्तान के एक तिहाई हिस्से को जलमग्न कर दिया है। जून के बाद से एक हजार से अधिक लोगों की जान चली गई है। फसलें बर्बाद हो गई हैं और 11 लाख से अधिक घरों को क्षतिग्रस्त हो गए हैं।

प्रवक्ता के अनुसार, पाकिस्तान में 11 लाख से अधिक घर क्षतिग्रस्त या नष्ट हो गए हैं। 470,000 से अधिक लोग शिविरों में रह रहे हैं। इस तबाही के बीच संयुक्त राष्ट्र पाकिस्तान की मदद कर रहा है।

सयुंक्त राष्ट्र भोजन, साफ पानी और अन्य आपातकालीन राहत आपूर्ति प्रदान करके बाढ़ प्रभावित पाकिस्तान की मदद कर रहा है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के सहयोगी प्रवक्ता एरी कानेको ने शुक्रवार को प्रेस वार्ता में कहा, संयुक्त राष्ट्र की टीम ने मानवीय सहयोगियों के साथ 300,000 लोगों को भोजन सहायता और 55,000 लोगों को साफ पानी उपलब्ध कराया है।

कानेको ने कहा, "हमारे सहयोगियों ने प्रभावित क्षेत्रों में स्वास्थ्य देखभाल सेवाएं प्रदान करने के लिए 14 मोबाइल क्लीनिक भी तैनात किए हैं।"

इसके अलावा, संयुक्त राष्ट्र की टीम और मानवीय सहयोगियों ने देश में शरणार्थी और मेजबान समुदायों को टेंट, प्लास्टिक तिरपाल, खाना पकाने के स्टोव, कंबल, सोलर लैंप और स्लीपिंग मैट समेत 71,000 से अधिक आपातकालीन राहत सामग्री वितरित की है।

कानेको ने कहा कि सहायता की आपूर्ति और लोगों के लिए सुरक्षित स्थानों तक पहुंच एक बड़ी बाधा बनी हुई है, कुल मिलाकर 5,000 किमी से अधिक सड़कें और 243 पुल क्षतिग्रस्त या नष्ट हो गए हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;