युद्ध शुरू होने के बाद पहली बार इजरायल-हमास युद्धविराम के लिए तैयार, गाजा में कैद 50 बंधकों के बदले 4 दिन तक रुकेगी जंग

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के कार्यालय की ओर से जारी बयान के मुताबिक, चार दिनों के अंदर 50 महिलाओं और बच्चों को रिहा किया जाएगा। इस दौरान जंग पर रोक रहेगी।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

इजरायल और हमास के बीच जंग जारी है। इस बीच इजरायल और हमास चार दिन के लिए युद्धविराम पर राजी हो गए हैं। इजरायल की सरकार ने हमास के साथ गाजा में बंधक बनाए गए 50 महिलाओं और बच्चों की रिहाई के बदले जंग चार दिनों तक रोकने के लिए तैयार हो गया है। 7 अक्टूबर को जब हमास ने इजरायल पर हमला किया था, उस दौरान उसने 200 से ज्यादा इजरायलियों को बंधक बना लिया था। बंधकों में महिलाएं और बच्चे शामिल हैं। इन बंधकों को छुड़ाने के लिए लगातार कोशिशें हो रही थीं।

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के कार्यालय की ओर से जारी बयान के मुताबिक, चार दिनों के अंदर 50 महिलाओं और बच्चों को रिहा किया जाएगा। इस दौरान जंग पर रोक रहेगी। बयान के मुताबिक, हर अतिरिक्त 10 बंधकों की रिहाई पर युद्धविराम को एक और दिन के लिए बढ़ाया जाएगा। हालांकि, बयान में इस बात का कोई जिक्र नहीं है कि क्या इसके बदले फिलिस्तीनी बंधकों को रिहा किया जाएगा।

नेतन्याहू कार्यालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि इजरायल की सरकार सभी बंधकों को छुड़ाने के लिए प्रतिबद्ध है। और लक्ष्य को हासिल करने के लिए प्रस्तावित समझौते को मंजूरी दी है। दरअसल, इजरायली कैबिनेट में एक प्रस्ताव पेश किया गया था, जिसमें हमास के साथ बंधकों के रिहाई के बदले समझौते की बात थी। प्रस्ताव का तीन सांसदों ने छोड़कर सभी ने समर्थन किया। समर्थन नहीं करने वाले तीनों सांसद ज्यूईश पावर पार्टी के सदस्य हैं और सरकार में मंत्री हैं।

जंग से जुड़े अहम अपडेट

  • इजरायल ने कतर की मध्यस्थता वाले संघर्ष विराम समझौते को मंजूरी दे दी है। इसके तहत गाजा में कैद 50 बंदियों को रिहा किया जाएगा और 4 दिन तक जंग रुकेगी।

  • हमास ने पुष्टि की है कि एक अस्थायी युद्धविराम हो गया है, और कहा कि समझौते के तहत इजरायली जेलों में बंद 150 फिलिस्तीनी महिलाओं और बच्चों को रिहा किया जाएगा।

  • इजरायली सेना ने हेब्रोन, धीशेह शरणार्थी शिविर और तुलकेरेम समेत वेस्ट बैंक में छापेमारी की है।

  • फिलिस्तीनी समाचार एजेंसी वफ़ा का कहना है कि गाजा पर इजरायली हमलों में दो और पत्रकार मारे गए हैं।

  • एक्सियोस ने खबर दी है कि अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन अगले हफ्ते इजरायल जाने की योजना बना रहे हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;