ट्रंप समझते हैं महिलाओं को गोश्त का टुकड़ा, राष्ट्रपति पद के योग्य नहीं: पूर्व एफबीआई प्रमुख

एफबीआई के पूर्व निदेशक जेम्स कॉमे ने राष्ट्रपति ट्रंप पर किया बड़ा खुलासा

अमेरिका की संघीय जांच एजेंसी एफबीआई के पूर्व निदेशक जेम्स कॉमे ने कहा है कि राष्ट्रपति ट्रंप महिलाओं को गोश्त का टुकड़ा समझते हैं और राष्ट्रपति पद के लिए नैतिक रूप से अयोग्य हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के पद संभालने के कुछ महीनों बाद हटाए गए एफबीआई निदेशक जेम्स कॉमे ने पहली बार राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को लेकर सार्वजनिक रूप से बयान दिया है। 15 अप्रैल को एक न्यूज चैनल को दिए साक्षात्कार में कॉमे ने ट्रंप के मानसिक रूप से अयोग्य होने के दावों को सिरे से खारिज कर दिया। कॉमे ने कहा, "मैं नहीं समझता कि वह मानसिक रूप से अयोग्य हैं या उनमें भूलने की बीमारी के शुरुआती लक्षण हैं। मुझे वह औसत बुद्धि से ऊपर के शख्स लगते हैं, जो अपने आसपास की बातों को लेकर चौकन्ना हैं और उन्हें पता है कि क्या चल रहा है।"

पूर्व एफबीआई प्रमुख ने कहा, "मुझे नहीं लगता कि वह राष्ट्रपति बनने के लिए मानसिक रूप से अयोग्य हैं। मुझे लगता है कि वह राष्ट्रपति बनने के लिए नैतिक रूप से योग्य नहीं है।" उन्होंने कहा, "वह एक ऐसे शख्स हैं जो महिलाओं को गोश्त के टुकड़े की तरह समझते हैं, जो हर छोटी और बड़ी चीज के लिए झूठ बोलते हैं और समझते हैं कि अमेरिकी लोग उन पर विश्वास करते हैं। वह शख्स राष्ट्रपति बनने के लिए नैतिक आधार पर योग्य नहीं है।"

कॉमे का यह साक्षात्कार उनकी किताब 'ए हायर लॉयल्टी: ट्रुथ, लाइज एंड लीडरशिप' के विमोचन से पहले प्रसारित हुआ है। पूर्व एफबीआई निदेशक ने ट्रंप से मुलाकात का जिक्र करते हुए कहा, "मैं ऐसे शख्स से मिलने जा रहा था, जो हाला ही में अमेरिका का राष्ट्रपति चुना गया था और मुझे नहीं जानता था। मुझे उनसे उन आरोपों पर बात करनी थी, जिसमें कहा जा रहा था कि वह रूस में वेश्याओं के संपर्क में थे और रूस के पास इसकी फुटेज है, जिसका वह फायदा उठा सकता है।”

यह पूछने पर कि क्या रूस के पास ट्रंप के खिलाफ कुछ है? इसके जवाब में कॉमे ने कहा, "मुझे लगता है कि ऐसा संभव है।" उन्होंने कहा कि संभव है रूस के पास ऐसा कुछ हो, जिसके जरिए वह ट्रंप को ब्लैकमेल कर सकता है। कॉमे ने कहा, "हमारे राष्ट्रपति को देश के मूल्यों का सम्मान और पालन करना चाहिए। सच बोलना सबसे महत्वपूर्ण है, जो करने में वर्तमान राष्ट्रपति सक्षम नहीं हैं। वह नैतिक रूप से अयोग्य हैं।" कॉमे ने कहा कि इस बात के साक्ष्य हैं कि ट्रंप ने न्याय में बाधा पहुंचाई है। उन्होंने कहा, “2017 में ट्रंप ने मुझसे पूछा था कि क्या वह माइकल फ्लिन को हटा सकते हैं। अगर उन्हें नहीं पता कि वह कुछ गलत कर रहे हैं, तो उन्होंने अटॉर्नी जनरल और एफबीआई के अधिकारियों को बर्खास्त क्यों किया।" कॉमे ने ये भी बताया कि वह जानते थे कि पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन के निजी ईमेल सर्वर की जांच के मामले से ट्रंप को चुनाव में कोई फायदा नहीं होने वाला है।

पेशे से वकील जेम्स कॉमे को ट्रंप प्रशासन ने मई 2017 में एफबीआई प्रमुख पद से हटा दिया था। उन्हें हटाए जाने को लेकर ट्रंप प्रशासन विवादों में आ गया था।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

सबसे लोकप्रिय

अखबार सब्सक्राइब करें