पूर्व फुटबॉल खिलाड़ी जॉर्ज विया लाइबेरिया के राष्ट्रपति बने 

पूर्व फुटबॉल खिलाड़ी जॉर्ज विया लाइबेरिया के राष्ट्रपति निर्वाचित हुए हैं। साल 2002 में फुटबॉल से संन्यास लेने के बाद विया ने राजनीति में प्रवेश किया। फिलहाल वह लाइबेरियाई संसद में सीनेटर हैं।

फोटो : सोशल मीडिया 
फोटो : सोशल मीडिया
user

आईएएनएस

पूर्व फुटबॉल खिलाड़ी जॉर्ज विया लाइबेरिया के राष्ट्रपति निर्वाचित हुए हैं। 26 दिसंबर को हुए चुनाव के सभी वोटों की गिनती के बाद विया अपने प्रतिद्वंदी जोसेफ बोआकाई से 60 फीसदी से ज्यादा मतों से आगे रहे।

जैसे ही जॉर्ज विया की जीत की खबर सामने आई, उनके समर्थकों ने राजधानी मोनरोविया में जश्न मनाना शुरू कर दिया। जॉर्ज विया पूर्व राष्ट्रपति एलेन जॉनसन सरलीफ की जगह लेंगे।

परिणाम की घोषणा होने के बाद विया ने ट्वीट किया, “मेरे साथी लाइबेरिया के नागरिकों, मैं समूचे देश की भावना को गहराई से महसूस कर रहा हूं।” उन्होंने कहा, “आज मुझे जो जिम्मेदारी मिली है, मैं उसका महत्व समझता हूं।”

विया अफ्रीका के एकमात्र ऐसे फुटबॉलर हैं जो फीफा वर्ल्ड प्लेयर ऑफ द ईयर और प्रतिष्ठित बैलन डीऑर पुरस्कार के विजेता हैं। साल 2002 में फुटबॉल से संन्यास लेने के बाद विया ने राजनीति में प्रवेश किया। फिलहाल वह लाइबेरियाई संसद में सीनेटर हैं।

सरलीफ ने बर्बर गृह युद्ध के खत्म होने के बाद 2005 के राष्ट्रपति चुनाव में विया को मात दी थी और एक साल बाद पद ग्रहण किया था।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */