पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान को हुई 10 साल जेल की सजा, जानें क्या है पूरा मामला

इमरान खान को जिस सिफर मामले में दोषी ठहराया गया है वह एक राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़ा मामला है। इमरान खान पर बेहद खुफिया सूचना के निजी इस्तेमाल करने का आरोप है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की मुश्किलें और बढ़ गई हैं। कोर्ट ने इमरान खा को 10 साल की जेल की सजा सुनाई है। सिफर मामले में उन्हें यह सजा हुई है। उनके साथ उनके सहयोगी और पूर्व विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी को भी 10 साल की सजा सुनाई गई है।

इमरान खान पर आरोप क्या है?

पाकिस्तान की सत्ता से बेदखल होने के बाद से लगातार इमरान खान की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। इमरान खान को जिस सिफर मामले में दोषी ठहराया गया है वह एक राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़ा मामला है। इमरान खान पर बेहद खुफिया सूचना के निजी इस्तेमाल करने का आरोप है।


पाकिस्तान की सत्ता हाथ से निकलने के बाद इमरान खान ने आरोप लगाया था कि उन्हें बेदखल करने के पीछे अमेरिका का हाथ है। उन्होंने कहा था कि वाशिंगटन स्थित पाक एम्बेंसी ने उन्हें एक केबल (गुप्त जानकारी) भेजा था। आरोप है कि इमरान खान ने राजनीतिक फायदे के लिए विवादित राजनयिक बातचीत को सार्वजनिक कर दिया था। इसे ‘सिफर’ कहा गया। और इसी मामल में उन्हें 10 साल सजा हुई है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;