ब्राजील के जेल में गैंगवार, दो गुटों के बीच हिंसा में 57 कैदियों की मौत, 16 कैदियों के सिर धड़ से अलग

ब्राजील की एक जेल में फिर से गैंगवार की खबर है। खबरों के मुताबिक, कैदियों के बीच हुई हिंसक भिड़ंत में कम से कम 57 लोगों के मारे जाने की खबर है। मारे गए कैदियों में से 16 कैदियों के धड़ सिर से अलग हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

नवजीवन डेस्क

ब्राजील के उत्तरी प्रांत पारा में एक जेल में गैंगवार की खबर है। सोमवार को जेल के अंदर दो गुटों में हिंसा हो गई, जिसमें 57 कैदियों की मौत हो गई। मृतकों में 16 के सर धड़ से अलग हो गए थे। प्रशासन ने यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी एफे की रिपोर्ट के अनुसार, प्रांत की राजधानी बेलेम से लगभग 850 किलोमीटर दूर स्थित अल्टामीरा में जेल में लगभग पांच घंटों तक हिंसा जारी रही। हिंसा की खबर मिलने के बाद कई सरकारी एजेंसियों के संयुक्त प्रयास के बाद इस पर काबू पाया जा सका।

प्रांतीय जेल तंत्र के प्रमुख जारबास वास्कॉनसेलॉस ने कहा, “दूसरे गुट का सफाया करने के लिए यह एक स्थानीय हमला था। उन्होंने (हमलावरों) ने प्रवेश किया, मारा और आग लगा दी।” जेल प्रबंधन ने कहा कि जेल के एक हिस्से में कैदी जैसे ही नाश्ते के लिए बैठे, दूसरी सेल से आए हमलावरों ने जबरदस्ती घुस कर देशी हथियारों से अपने दुश्मनों पर हमला कर दिया।हमले के दौरान बंधक बनाए गए दो कर्मियों को बाद में सुरक्षित रिहा कर दिया गया, वहीं दो अन्य लोगों को घायलावस्था में अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

ब्राजील के जेल में गैंगवार, दो गुटों के बीच हिंसा में 57 कैदियों की  मौत, 16 कैदियों के सिर धड़ से अलग

बता दें कि ब्राजील की जेलों में हिंसा कोई नई बात नहीं है। अभी दो महीने पहले भी उत्तर ब्राजील की चार जेलों में हुई हिंसा में कम से कम 57 लोगों की मौत हो गई थी। इससे पहले 2017 में ब्राजील के मनाऊस में ड्रग तस्करी में वर्चस्व को लेकर 56 कैदियों की हत्या हुई थी।

ब्राजील के जेल में गैंगवार, दो गुटों के बीच हिंसा में 57 कैदियों की  मौत, 16 कैदियों के सिर धड़ से अलग

आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक ब्राजील, कैदियों की संख्या के मामले में विश्व में तीसरे नंबर पर है। कुल करीब 3 लाख 68 कैदियों की क्षमता वाले यहां के जेलों में जून 2016 तक 7 लाख 26 हजार कैदी थे। यह संख्या उसकी जेलों की क्षमता से दोगुनी है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Published: 30 Jul 2019, 11:31 AM
लोकप्रिय