दुनिया की 5 बड़ी खबरें: पाक में आग लगने से 7 की मौत और अमेरिका नौसेना को मिली परमाणु जहाज की पहली महिला कमांडर

पाकिस्तान में पिछले 24 घंटों में दो अलग-अलग हादसों में सात लोगों की मौत हो गई और पांच घायल हो गए। और बाउवर्नश्मिट अमेरिकी नौसेना के इतिहास में एक परमाणु जहाज का नेतृत्व करने वाली पहली महिला बन गईं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

पाकिस्तान में लगी भीषण आग, 7 की मौत, 5 घायल

पाकिस्तान में पिछले 24 घंटों में दो अलग-अलग हादसों में सात लोगों की मौत हो गई और पांच घायल हो गए। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने स्थानीय मीडिया के हवाले से बताया कि देश के पूर्वी पंजाब प्रांत के टोबा टेक सिंह जिले के बाहरी इलाके में एक गांव में बुधवार को आग लगने से एक ही परिवार के सात सदस्यों की मौत हो गई। बचावकर्मियों ने बताया कि दुर्घटना उस समय हुई, जब पीड़ित सो रहे थे, जिससे घर के सभी सदस्यों की मौत हो गई। मरने वालों में पांच लड़कियां भी शामिल हैं। दूसरी ओर पाकिस्तान के दक्षिण-पश्चिमी शहर क्वेटा में एक घर में हुए विस्फोट में पांच लोग घायल हो गए। कथित तौर पर, विस्फोट घर में गैस रिसाव के कारण हुआ, जिसके परिणामस्वरूप तीन बच्चों सहित एक ही परिवार के सभी लोग घायल हो गए।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

जापान: उत्तर कोरिया ने बैलिस्टिक मिसाइल दागी

डेमोक्रेटिक पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ कोरिया (डीपीआरके) ने बुधवार सुबह संभवता एक बैलिस्टिक मिसाइल लॉच है। ये जानकारी जापान की सरकार ने दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, जापान तटरक्षक बल ने कहा कि माना जा रहा है कि अज्ञात मिसाइल पहले ही दागा जा चुका है। दक्षिण कोरिया की समाचार एजेंसी योनहाप ने दक्षिण कोरियाई सेना के हवाले से कहा कि इसे जापान सागर की ओर दागा गया। यह 2022 में देश का पहला परीक्षण है। इससे पहले, डीपीआरके ने अक्टूबर 2021 में एक नए तरह की पनडुब्बी से प्रक्षेपित बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

अमेरिका नौसेना को मिली परमाणु जहाज की पहली महिला कमांडर

परमाणु हथियारों से लैस अमेरिकी नौसेना का लड़ाकू जहाज यूएसएस अब्राहम लिंकन इसी सप्ताह कैप्टन एमी बाउवर्नश्मिट की कप्तानी में सान डिएगो से निकला। इसी के साथ बाउवर्नश्मिट अमेरिकी नौसेना के इतिहास में एक परमाणु जहाज का नेतृत्व करने वाली पहली महिला बन गईं। वो 2016 से 2019 तक इसी जहाज की एग्जेक्टिव ऑफिसर भी थीं। अगस्त 2021 में उन्होंने कैप्टन वॉल्ट स्लॉटर से जहाज की कप्तानी अपने हाथ में ली। जहाज को नेवल एयर स्टेशन नॉर्थ आइलैंड से अब्राहम लिंकन कैरियर स्ट्राइक ग्रुप के तहत तैनात किया गया। नौसेना की एक प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक बाउवर्नश्मिट ने इस अवसर पर कहा, "इससे ज्यादा बड़ी जिम्मेदारी का कोई और एहसास नहीं हो सकता कि आपको उन लोगों का ख्याल रखने का काम दिया जाए जिन्होंने हमारे देश की सुरक्षा करने के काम को चुना है।" अपने पूर्वाधिकारी का धन्यवाद करते हुए उन्होंने कहा, "बेड़े में सबसे अच्छे जहाज को मुझे सौंपने के लिए आपका धन्यवाद, कैप्टन स्लॉटर." इसके पहले बाउवर्नश्मिट हेलिकॉप्टर मैरीटाइम स्ट्राइक स्क्वाड्रन 70 की कमांडिंग ऑफिसर थीं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

पाकिस्तान में सड़क हादसों में 5 की मौत

पाकिस्तान में पिछले 24 घंटों में दो अलग-अलग सड़क हादसों में पांच लोगों की मौत हो गई और सात अन्य घायल हो गए। देश के उत्तर-पश्चिमी खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के दीर जिले में एक एम्बुलेंस बर्फ में फिसल कर नदी में गिर गई, जिसमें चार लोगों की मौत हो गई और छह अन्य घायल हो गए। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने स्थानीय मीडिया के हवाले से बताया कि पाकिस्तान के पूर्वी पंजाब प्रांत के चुनियां शहर के पास मुल्तान रोड पर एक ट्रक के पलट जाने से एक अन्य व्यक्ति की मौत हो गई और एक घायल हो गया। पाकिस्तान में मुख्य रूप से खराब रखरखाव वाले वाहनों, जर्जर सड़कों और सड़क सुरक्षा उपायों की लापरवाही के कारण अक्सर सड़क दुर्घटनाएं होती हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

मध्य इंडोनेशिया में 5.8 तीव्रता का भूकंप

मध्य इंडोनेशिया के दक्षिणपूर्वी सुलावेसी प्रांत में बुधवार तड़के 5.8 तीव्रता का भूकंप आया। यह जानकारी मौसम विज्ञान, जलवायु विज्ञान और भूभौतिकी एजेंसी ने दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने मौसम विज्ञान, जलवायु विज्ञान और भूभौतिकी एजेंसी के हवाले से बताया कि भूकंप का केंद्र जकार्ता है, जहां समय बुधवार (2055 जीएमटी मंगलवार) को वाकाटोबी जिले से 182 किमी उत्तर पूर्व में और 569 किमी की गहराई पर भूकंप आया। एजेंसी के अनुसार, भूकंप से संभावित रूप से सुनामी नहीं आएगी।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia