दुनिया की 5 बड़ी खबरें: प्रदर्शन के बीच थाइलैंड में इमजेंसी लागू और इस दवा से इलाज करा रहे कोरोना मरीजों को झटका!

थाइलैंड में पिछले तीन महीने से चल रहे छात्रों को विरोध को बंद करने के लिए देश में इमजेंसी लागू कर दिया गया है और कोरोना वायरस महामारी से लोगों की जान बचाने में काफी हद तक कारगर मानी जा रही अमेरीकी फार्मा कंपनी गिलियड की दवा रेमडेसिविर को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने फेल करार दिया है।

फोटो: Getty Image
फोटो: Getty Image
user

Pawan Nautiyal

थाइलैंड: राजशाही के खिलाफ प्रदर्शन के बीच इमजेंसी लागू

थाइलैंड में पिछले तीन महीने से चल रहे छात्रों को विरोध को बंद करने के लिए देश में इमजेंसी लागू कर दिया गया है। हजारों लोगों ने सड़कों पर उतरकर राजा महा वजिरलांगकोर्न की राजशाही को खुली चुनौती दी थी। बता दें थाईलैंड में राजतंत्र में सुधार और प्रधानमंत्री प्रयुत चान ओचा के इस्तीफे की मांग को लेकर पिछले तीन महीने से छात्र प्रदर्शन कर रहे हैं। प्रदर्शनकारी राजशाही की शक्तियों पर लगाम लगाने के लिए देश में सुधारों की मांग कर रहे हैं। इसके अलावा प्रदर्शनकारियों की मांग है कि राजशाही में सुधार किया जाए।

डोनाल्‍ड ट्रंप ने भारत, रूस और चीन को ठहराया वायु प्रदूषण का जिम्मेदार

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत, चीन और रूस पर वैश्विक वायु प्रदूषण फैलाने का आरोप लगाया है। उन्होंने यह भी कहा कि अमेरिका का पर्यावरण के हिसाब से रिकार्ड अच्छा है। ट्रंप ने यह बात उस समय कही जब वह अहम बैटलग्राउंड राज्‍य नॉर्थ कैरोलिना में अपने समर्थकों को संबोधित कर रहे थे। आपको बता दें, अमेरिका में तीन नवंबर को राष्‍ट्रपति चुनावों के लिए वोट डाले जाएंगे।

रेमडेसिविर से कोरोना का इलाज करा रहे मरीजों को बड़ा झटका!

कोरोना वायरस महामारी से लोगों की जान बचाने में काफी हद तक कारगर मानी जा रही अमेरीकी फार्मा कंपनी गिलियड की दवा रेमडेसिविर को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने फेल करार दिया है। डब्ल्यूएचओ की एक रिपोर्ट में कहा गया है रेमडेसिविर दवा कोविड-19 से होने वाली मौतों पर ब्रेक लगाने में कारगर नहीं है। संगठन ने यह जानकारी दवा के क्लिनिकल ट्रायल के नतीजे आने के बाद दी है। डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट अमेरिकी दवा कंपनी के लिए एक बड़ा झटका है।

पाक सेना पर आतंकी हमला, 7 सैनिकों की मौत

पाकिस्तान के दक्षिण-पश्चिमी प्रांत बलूचिस्तान में अर्धसैनिक बलों के तेल और गैस कर्मचारियों के काफिले पर आतंकवादी हमला हुआ है जिसमें 7 सैनिकों सहित 14 लोगों की मौत हो गई। ग्वादर जिले के ओरमारा शहर में सरकारी ऑयल एंड गैस डेवेलमेंट कंपनी लिमिटेड (ओजीडीसीएल) के कर्मचारियों पर गुरुवार को अटैक हुआ था। पाकिस्तान आर्मी के मीडिया विंग इंटर-सर्विस पब्लिक रिलेशन्स ने इस बात की पुष्टि की है कि दोनों तरफ से गोलीबारी में दहशतगर्दों को भी काफी नुकसान हुआ है।

ब्रिटेन के इस यूनिवर्सिटी में एक हजार लोग कोरोना पॉजिटिव!

ब्रिटेन के डरहम यूनिवर्सिटी में पिछले कुछ सप्ताह में कोरोनावायरस से छात्र और स्टाफ मेंम्बर समेत लगभग 1,000 लोग पॉजिटिव पाए गए हैं। सिंहुआ न्यूज एजेंसी के रिपोर्ट अनुसार, उत्तरी इंग्लैंड में स्थित विश्वविद्यालय ने गुरुवार को अपने बयान में कहा है कि कोरोनावायरसजांच रिपोर्ट में 958 छात्र और 6 स्टाफ सदस्य पॉजिटिव पाए गए हैं। स्कूल प्रवक्ता ने कहा, "पिछले एक सप्ताह में कोरोनावायरस से कई छात्र और स्टाफ संक्रमित हुए हैं। यहां रोजाना कम से कम 100-150 पॉजिटिव मामले पाए जा रहे हैं।"

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

लोकप्रिय
next