ये भारतीय-अमेरिकी एकमात्र रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार, जो बाइडेन को हरा सकती है: सर्वे

रिपब्लिकन नामांकन के लिए प्रतिस्‍पर्धा करने वाली एकमात्र महिला हेली ने गुरुवार को जारी सीएनएन/एसएसआरएस पोल में बाइडेन पर छह प्रतिशत अंकों की बढ़त हासिल की।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

अमेरिका में अगले साल राष्ट्रपति चुनाव होना है, ऐसे में सियासी पारा अभी से गरमाने लगा है। डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन पार्टी के संभावित उम्मीदवारों ने अपना दमखम दिखाना शुरू कर दिया है। इसी बीच एक सर्वेक्षण में ऐसे उम्मीदवार के बारे में बताया गया है जो राष्ट्रपति जो बाईडेन को चुनाव में पटखनी देने की ताकत रखता है। एक नए सर्वेक्षण से पता चला है कि भारतीय-अमेरिकी निक्की हेली एकमात्र रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार के रूप में उभरी हैं, जो 2024 के अमेरिकी चुनावों में राष्ट्रपति जो बाइडेन को हरा सकती हैं।

रिपब्लिकन नामांकन के लिए प्रतिस्‍पर्धा करने वाली एकमात्र महिला हेली ने गुरुवार को जारी सीएनएन/एसएसआरएस पोल में बाइडेन पर छह प्रतिशत अंकों की बढ़त हासिल की। हेली की टीम ने सर्वेक्षणों का स्वागत करते हुए कहा: "यह सर्वेक्षण पुष्टि करता है कि कई डेमोक्रेट और रिपब्लिकन क्या कह रहे हैं। ।"

हेली के प्रेस सचिव केन फर्नासो ने सीएनएन पोल का जवाब देते हुए कहा, "व्हाइट हाउस को वापस लेने के लिए निक्की हेली हमारी सबसे अच्छी उम्मीद हैं। हमारे पास केवल एक ही मौका है। यह जीतने के लिए खेलने का समय है।"


पिछले महीने के अंत में पहली रिपब्लिकन प्राथमिक बहस से बाहर निकलते हुए, हेली ने सीबीएस न्यूज़ को बताया कि वह पार्टी की 2024 की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार बनने जा रही हैं।

सीएनएन सर्वेक्षणों के अनुसार, ट्रम्प और बाइडेन के बीच संभावित दोबारा मुकाबले पर, सर्वेक्षण में शामिल 47 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वे पूर्व राष्ट्रपति को चुनेंगे और 46 प्रतिशत ने कहा कि वे बाद वाले को चुनेंगे।

इसके विपरीत, 44 प्रतिशत ने कहा कि कोई भी डेमोक्रेटिक उम्मीदवार ट्रम्प से बेहतर होगा, जबकि 38 प्रतिशत ने कहा कि पूर्व राष्ट्रपति किसी भी डेमोक्रेटिक उम्मीदवार से बेहतर हैं।

पूर्व उपराष्ट्रपति माइक पेंस और सीनेटर टिम स्कॉट दोनों को बाइडेन के 44 प्रतिशत के मुकाबले 46 प्रतिशत वोट मिले, और न्यू जर्सी के गवर्नर क्रिस क्रिस्टी को बिडेन के 42 प्रतिशत के मुकाबले 44 प्रतिशत वोट मिले।

फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डेसेंटिस 47 प्रतिशत के साथ बिडेन के साथ बराबरी पर हैं, जबकि भारतीय-अमेरिकी उद्यमी विवेक रामास्वामी 45 प्रतिशत के साथ बााइडेन के 46 प्रतिशत से पीछे हैं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */