अमेरिकी सीमा से सटे मेक्सिको के प्रवासी सेंटर में लगी आग, 37 लोगों की जलकर मौत, 100 से ज्यादा घायल

आग मेक्सिको और अमेरिका को जोड़ने वाले स्टैंटन-लेडरे ब्रिज के पास राष्ट्रीय प्रवासन संस्थान के ऑफिस में लगी। सोमवार देर रात करीब 71 प्रवासियों को सेंटर में लाने के कुछ ही देर बाद घटना हुई। आग लगने के कारणों या पीड़ितों की राष्ट्रीयता का अभी पता नहीं चला है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

अमेरिकी सीमा से सटे मेक्सिको के शहर स्यूदाद जुआरेज में एक प्रवासी सेंटर में भीषण आग लगने की घटना सामने आई है। सोमवार देर रात हुई इस घटना मे कम से कम 37 लोगों की मौत हो गई और करीब 100 अन्य लोग घायल हो गए। सेंटर में बड़े पैमाने पर बचाव अभियान चलाया जा रहा है। आग लगने के कारणों या पीड़ितों की राष्ट्रीयता का अभी पता नहीं चल पाया है।

यह घटना सोमवार देर रात करीब 71 प्रवासियों को सेंटर में लाए जाने के कुछ ही देर बाद हुई। चिहुआहुआ स्टेट के एक बयान का हवाला देते हुए, सीएनएन ने कहा कि आग मेक्सिको और अमेरिका को जोड़ने वाले स्टैंटन-लेडरे ब्रिज के पास स्थित राष्ट्रीय प्रवासन संस्थान (आईएनएम) के कार्यालय में लगी। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, एल पासो टेक्सास से रियो ग्रांडे नदी के पार स्थित मैक्सिकन शहर स्यूदाद जुआरेज में हाल के हफ्तों में बड़े पैमाने पर लोगों का आना हुआ है।


घटनास्थल पर एंबुलेंस, अग्निशमन कर्मी और पुलिस बल मौजूद हैं और बड़े पैमाने पर राहत और बचाव कार्य चलाया जा रहा है। स्थानीय खबरों के मुताबिक, घायल लोगों को चार अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। इस बीच खबर है कि मैक्सिको के अटॉर्नी जनरल के कार्यालय ने प्रवासी सेंटर में आग लगने की घटना की जांच शुरू कर दी है, जिसके बाद घटनास्थल पर जांचकर्ता भी पहुंच चुके हैं।

गौरतलब है कि संकटग्रस्त देशों से बेहतर जीवन और शरण की आस में अमेरिका जाने वाले प्रवासियों के लिए सिउदाद जुआरेज एक प्रमुख क्रॉसिंग पॉइंट है जो कि अमेरिकी सीमा के पास ही स्थित है। यहां स्थित केंद्रों में अमेरिका में शरण मांगने वाले लोग तब तक रखे जाते हैं जब तक कि उनके आवेदन पर कोई निर्णय नहीं हो जाता। जिस सेंटर में आग लगने की घटना हुई है, वह भी एक ऐसा ही केंद्र था।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;