संयुक्त राष्ट्र महासभा के नए अध्यक्ष चुने गए हंगरी के राजनयिक, 77वें सत्र के लिए पूर्ण समर्थन से हुआ चुनाव

कोरोसी सितंबर 2022 में मालदीव के वर्तमान राष्ट्रपति अब्दुल्ला शाहिद की जगह लेंगे। निर्वाचन के बाद अपने भाषण में कोरोसी ने कहा कि हम भोजन, ऊर्जा और कर्ज जैसी वैश्विक संकटों में जी रहे हैं, जबकि पानी का संकट अगले खतरे के रूप में दिखाई दे रहा है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

हंगरी के राजनयिक सीसाबा कोरोसी संयुक्त राष्ट्र महासभा के आगामी 77वें सत्र के अध्यक्ष के रूप में चुने गए हैं। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, कोरोसी को मंगलवार को महासभा के पूर्ण सत्र के दौरान समर्थन द्वारा चुना गया था, क्योंकि उनकी उम्मीदवारी को चुनौती देने वाला कोई विकल्प मौजूद नहीं था।

वह सितंबर 2022 में संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष के रूप में मालदीव के वर्तमान राष्ट्रपति अब्दुल्ला शाहिद की जगह लेंगे। चुनाव के बाद महासभा में अपने भाषण में कोरोसी ने अपने अध्यक्ष पद के लिए पांच प्राथमिकताओं को सूचीबद्ध किया। कोरोसी ने कहा, "हम भोजन, ऊर्जा और कर्ज जैसी वैश्विक संकटों में जी रहे हैं, जबकि पानी का संकट अगले खतरे के रूप में दिखाई दे रहा है।"


कोरोसी ने अपने पांच प्राथमिकताओं में कहा कि संयुक्त राष्ट्र चार्टर के मूल सिद्धांतों को बनाए रखना, स्थिरता परिवर्तन में महत्वपूर्ण और औसत दर्जे की प्रगति करना, एकीकृत और प्रणालीगत समाधान की तलाश करना, निर्णय लेने में विज्ञान की भूमिका को बढ़ाना और दुनिया के सामने आने वाले संकटों से बेहतर तरीके से निपटने के लिए एकजुटता बनाए रखना है।

उन्होंने आगे कहा कि वैश्विक आपूर्ति की कमी और बढ़ती कीमतों के साथ, 43 देशों में 49 मिलियन लोग पहले से ही खाद्य असुरक्षा का सामना कर रहे हैं। पिछली सदी के अंत के बाद से वैश्विक संघर्ष इतना भयंकर कभी नहीं हुआ। 69 देशों में करीब 303 मिलियन लोगों को मानवीय सहायता और सुरक्षा की तत्काल आवश्यकता है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia